CAT 2019 / एडमिट कार्ड जारी, 24 नवंबर को दो शिफ्ट में होगी परीक्षा



CAT 2019 Admit card can be released on 23 October, exam to be held in November
X
CAT 2019 Admit card can be released on 23 October, exam to be held in November

  • परीक्षा का रिजल्ट जनवरी 2020 में जारी किए जाएंगे

Dainik Bhaskar

Oct 23, 2019, 05:15 PM IST

एजुकेशन डेस्क.इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट(आईआईएस) ने कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार कैट की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड में परीक्षा की तारीख, स्थान और अन्य डिटेल्स देख सकते हैं। कैट परीक्षा का आयोजन 24 नवंबर 2019 को दो शिफ्ट में 156 शहरों के 374 सेंटर में किया जाएगा। 

परीक्षा का समय 180 मिनट निर्घारित है। जिसमें वर्बल एबिलिटी, डेटा इंटरप्रिटेशन , रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एबिलिटी  से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए  244169 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। परीक्षा का रिजल्ट जनवरी 2020 में जारी किए जाएंगे। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रीया 7 अगस्त से शुरू की गई थी। 

मेरिट के आधार पर देश के प्रतिष्ठित मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स आईआईएम (इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ मैनेजमेंट) में एडमिशन दिया जाएगा। 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएट युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी कैटेगरी के युवाओं को 5 फीसदी अंकों की छूट है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, जीडी व इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। देश के 20 IIM के अलावा इसी प्रवेश परीक्षा के जरिए FMS, MDI, NITIE, SPJIMR, XLRI में भी दाखिला मिलता है।

ऐसे करें डाउनलोड 

  • कैट की ऑफिशियल वेबसाइट  iimcat.ac.in.  पर जाएं।
  • होमपेज पर डिटेल्स डाल कर लॉग-इन करें। 
  • इसके बाद CAT 2019 admit card की लिंक पर क्लिक करें। 
  • इतना करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। 
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंट निकाल लें। 

ऑफिशियल वेबसाइट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना