पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Also Launches E content For Students, Also Releases Toll free Helpline Number

सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया ई-कंटेन्ट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एजुकेशन डेस्क. देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसे फैलने से रोकने के लिए हर राज्य में सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। यहां तक कि इसके चलते सीबीएसई, आईसीएसई और एनटीए ने भी अपनी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने स्कूल बंद होने के कारण घर में रह रहे स्टूडेंट्स के लिए अपने दीक्षा ऐप पर अगल-अगल सब्जेक्ट्स के ई-कंटेन्ट लॉन्च किए है। ऐप पर लॉन्च किए इस ई-कंटेन्ट से 6वीं से 10वीं तक के सभी स्टूडेंट्स को अपनी पढ़ाई में काफी मदद मिलेगी। दीक्षा ऐप को स्टूडेंट्स अपने एंड्रॉइड फोन पर इंटॉल कर ई-कंटेन्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
 

एनसीईआईटी की ई-पाठशाला पर बेस्ड ई-कंटेन्ट
इसके साथ ही सीबीएसई ने 7वीं से 10वीं तक के सभी बच्चों के लिए स्पेशल प्रश्न बैंक भी उपलब्ध कराएं हैं, जो क्रिएटिव एंड क्रिटिकल थिंकिंग पर आधारित होगा। सीबीएसई का यह ई-कंटेंट एनसीईआरटी की ई-पाठशाला के मुताबिक है, जो उमंग ऐप पर उपलब्ध है। इसमें सप्लीमेंटरी रीडिंग मटेरियल के साथ कक्षा 1 से 12 तक की ई-बुक्स भी शामिल हैं। यह मटेरियल अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू में भाषा में उपलब्ध है।

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी
मौजूदा हालात के मद्देनजर सीबीएसई ने एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, ताकि उड़ रही अफवाहों पर बच्चें विश्वास न करें। नंबर के जरिए स्टूडेंट्स बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं। इस बारे में बोर्ड ने एक नोटिस के जरिए जानकारी दी कि बोर्ड ने यह नंबर कोरोना वायरस महामारी के बारे में छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिए जारी किया है। खाल बात यह है कि सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं बल्कि पैरेंट्स भी इस नंबर पर फोन कर अपने सवाल पूछ सकते हैं। ये हेल्पलाइन नंबर केवल 31 मार्च तक ही सक्रिय है, जिस पर आप सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक कॉल कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर- 1800118004 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें