• Hindi News
  • Career
  • CBSE Board 2020: DigiLocker will be open for students of Central Board of Secondary Education from 9th to 12th

सीबीएसई / केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए खुलेगा डिजिलॉकर

CBSE Board 2020: DigiLocker will be open for students of Central Board of Secondary Education from 9th to 12th
X
CBSE Board 2020: DigiLocker will be open for students of Central Board of Secondary Education from 9th to 12th

दैनिक भास्कर

Feb 10, 2020, 03:03 PM IST

एजुकेशन डेस्क. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्ररी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 9वीं से 12वीं तक के सभी स्टूडेंट्स के लिए डिजिलॉकर की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। ये प्रोसेस उनके संबंधित स्कूलों की तरफ से पूरी की जाएगी।
इससे पहले यह सुविधा अभी तक सिर्फ कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए ही उपलब्ध हुआ करती थी। लेकिन अब सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्र इस अकाउंट में अपने रजिस्ट्रेशन कार्ड की डिजिटल कॉपी भी सुरक्षित रख सकते हैं। 

5 फरवरी को जारी हो चुके रजिस्ट्रेशन कार्ड 
सीबीएसई ने 5 फरवरी को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन कार्ड को जारी कर दिया है, जिसे स्कूल डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही बोर्ड ने सलाह दी है कि पैरेंट्स और स्टूडेंट्स अपने रजिस्ट्रेशन कार्ड को अच्छी तरह से चैक कर लें। किसी तरह की गलती होने पर उसमें सुधार के लिए स्कूल के जरिए बोर्ड को आवेदन भेज सकते हैं।

डिजिलॉकर क्या है?
बोर्ड की तरफ से बताया गया कि 15 मई तक सभी स्टूडेंट्स के लिए डिजिलॉकर अकाउंट की शुरुआत की जाएगी। जिसके बाद सभी छात्र अपना रजिस्ट्रेशन कार्ड उसमें अपलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं। डिजिलॉकर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत की गई एक पहल है। यह लोगों को उनके सभी जरूरी दस्तावेजों की डिजिटल कॉपियां ऑनलाइन अकाउंट में सुरक्षित रखने की सुविधा देता है। सूचना प्रौद्योगिकी के नियम 9ए के तहत डिजिलॉकर में रखे गए दस्तावेजों की सॉप्ट कॉपी भी ओरिजिनल मानी जाती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना