पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • Cosara Diagnostics Private Limited Became The First Company To Manufacture Corona Virus Test Kit In The Country

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देश में कोरोना वायरस टेस्ट किट बनाने वाली पहली कंपनी बनी कोसरा डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

एजुकेशन डेस्क. अहमदाबाद की कंपनी कोसरा डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड कोरोना वायरस का टेस्ट किट बनाने के लिए सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) से लाइसेंस प्राप्त करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है। इसके साथ ही कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए आरआरटी-पीसीआर मशीनों में इस्तेमाल होने वाली रिएजेंट किट बनाने वाली भारत का एक मात्र कंपनी बन गई है। अहमदाबाद में वड़ोदरा के रानोली स्थित कोसरा डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड को मंगलवार को ही इसका लाइसेंस मिला है। कंपनी को यह लाइसेंस सीडीएससीओ को भेजे आवेदन के अप्रूव होने के करीब एक महीने बाद मिला है। 

दूसरे देशों से आयात होती है किट
अमेरिका में टेस्ट किट बनने के बाद से ही यह कंपनी भारत में इसे बनाने की कोशिश में लगी थी, जिसे अभी तक दूसरे देशों से आयात किया जा रहा है। कोसरा डायग्नोस्टिक्स के सीईओ मोहाल कार्तिकेय साराभाई ने बताया कि “हमें सीडीएससीओ से लाइसेंस मिल गया है और अब जल्द ही इसका निर्माण शुरू किया जाएगा। इसके लिए हमने अमेरिका में अपने एक पार्टनर को कच्चे माल के लिए ऑर्डर भी दिया है, जो जल्द ही यहां पहुंचेंगे। ”

ढाई घंटे में मिलेगा टेस्ट का परिणाम
कंपनी का दावा है कि उनकी बनाई रिएजेंट किट दो से ढाई घंटे में ही टेस्ट का परिणाम दे सकती हैं, जबकि आईसीएमआर और इसके लैब में इस्तेमाल की जा रही किटों के लिए पांच घंटे का समय लगता है। कंपनी ने बताया कि उनके पास पीसीआर मशीनों में उपयोग किए जाने वाला एक पेटेंट सॉफ्टवेयर है, जिसमें वर्तमान में उपयोग किए जा रहे लोगों की तुलना में ज्यादा डायग्नोस्टिक्स ​​समय सीमा है। जिसकी वजह से यह किट तेजी से रिजल्ट देते है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें