पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • Government Schools Academic Session April 2020 Timing And Schedule Details Updates; All You Need To Know

अब अप्रैल से शुरू नहीं होगा नया शिक्षा सत्र डेढ़ लाख से ज्यादा विद्यार्थियों पर होगा असर

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 9वीं और 11वीं की कक्षा के ऑनलाइन घोषित किए नतीजे
  • परीक्षाएं स्थगित, शुरू नहीं हुआ 10वीं-12वीं का मूल्यांकन

एजुकेशन डेस्क. इस बार सरकारी स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू नहीं हो सकेगा। ये स्कूल अब 15 जून से ही खुल सकते हैं। वजह यह है कि मौजूदा हालात के कारण 5वीं, 8वीं, 10वीं, 12वीं तक की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। भोपाल जिले में पहली से बारहवीं कक्षा तक करीब डेढ़ लाख से ज्यादा स्कूली विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

10वीं- 12वीं के पेपर स्थगित
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 31 मार्च तक होने वाली 10वीं, 12वीं कक्षा के पेपर स्थगित कर दिए थे। राज्य शिक्षा केंद्र ने पहली से चौथी तक और छठवीं- सातवीं कक्षा की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। स्कूल शिक्षा विभाग को 9वीं और 11वीं की कक्षाओं की परीक्षा के नतीजे ऑनलाइन घोषित करना पड़ा। 20 मार्च से शुरू होने वाला 10वीं-12वीं बोर्ड कक्षाओं के मूल्यांकन की तारीख अभी तय नहीं हो सकी। इन सभी व्यवस्थाओं का असर नए सत्र पर पड़ेगा। पिछले साल स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल से शुरू हो गया था।

अभी हालात अनुकूल नहीं
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव अनिल सुचारी के कहा कि शासन के निर्देशों के आधार पर ही हम कुछ तय करेंगे। अभी हालात अनुकूल नहीं हैं। इसी हफ्ते मूल्यांकन की तारीख तय करने की कोशिश की जाएगी। 

निर्देशों का पालन करेंगे
प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक एकेएस भदौरिया ने बताया कि बोर्ड ने प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख 25 अप्रैल तय की है। इसमें एक महीने का वक्त है। अभी तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं हो सका है। शासन से जैसे निर्देश मिलेंगे, उनका पालन किया जाएगा। 

अब 1 अप्रैल के बाद होने वाले पेपर भी स्थगित
प्रधानमंत्री द्वारा घोषित किए गए 21 दिन के लॉक डाउन का असर प्रदेश की परीक्षाओं पर भी होगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा के 1 अप्रैल के बाद होने वाले पेपर भी स्थगित कर दिए गए हैं। वहीं, मंडल के सचिव अनिल सुचारी ने बताया कि अगले आदेश तक परीक्षाएं एवं मूल्यांकन स्थगित रहेगा। गौरतलब है कि इससे पहले मंडल द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार 31 मार्च तक होने वाले 10वीं-12वीं के पेपर स्थगित किए गए थे।

यह प्रक्रिया भी आगे बढ़ी, नए सत्र पर इनका भी होगा असर 
स्कूल शिक्षा विभाग ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पदों के अभ्यार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया की तारीख बढ़ाकर 20 अप्रैल कर दी है। आयुक्त लोक शिक्षण ने इस बारे में आदेश जारी किया। इसमें कहा गया है कि पहले यह प्रक्रिया 1 अप्रैल से होनी थी। अब यह 20 अप्रैल से शुरू होगी।

ऐसे तैयार हेगा 5वीं 8वीं कक्षाओं का रिजल्ट
इस बार 5वीं- 8वीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर हुई। इन दोनों कक्षाओं में आंतरिक मूल्यांकन एवं छह माही परीक्षा यानी प्रतिभा पर्व के रिजल्ट का औसत निकालकर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें