• Hindi News
  • Career
  • IGNOU extends the last date for registration of OPENMAT 2020, now apply till 27 March

कोरोना का असर / इग्नू ने ओपनमैट 2020 के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाई, अब 27 मार्च तक करें अप्लाय

IGNOU extends the last date for registration of OPENMAT 2020, now apply till 27 March
X
IGNOU extends the last date for registration of OPENMAT 2020, now apply till 27 March

दैनिक भास्कर

Mar 24, 2020, 05:33 PM IST

एजुकेशन डेस्क. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने ओपनमैट 2020 के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है। अब कैंडिडेट्स 27 मार्च तक इग्नू ओपनमैट परीक्षा 2020 के लिए अप्लाय कर सकते हैं। इस बारे में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी करते हुए यूनिवर्सिटी ने बताया कि स्टूडेंट्स 23 मार्च की जगह 27 मार्च तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बार एनटीए ओपनमैट 2020 परीक्षा 29 अप्रैल को आयोजित करेगा। कंप्यूटर बेस्ड इस परीक्षा के लिए 9 अप्रैल को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार इग्नू की ऑफिशयल वेबसाइट ignou.ac.in पर अप्लाय कर सकते हैं।

परीक्षा में पूछे जाएंगे 200 सवाल
पिछले साल देश के 61 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित इस परीक्षा में देशभर के 5879 छात्रों ने हिस्सा लिया था। इस परीक्षा के जरिए कैंडिडेट्स इग्नू के मैनेजमेंट प्रोग्राम के कोर्सेस में दाखिला ले सकेंगे। 3 घंटे की इस परीक्षा में कुल 200 सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें हर सवाल 1 अंक का होगा। खास बात यह है कि परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

ऐसे भरें फार्म

  • सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां इग्नू ओपनमैट एप्लिकेशन फॉर्म 2020 पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आवश्य़क जानकारी को भरें।
  • अब आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करें।
  • इसके बाद अपनी कैटेगरी के मुताबिक फीस जमा करें और सबमिट कर दें।

टीईई की आखिरी तारीख भी बढ़ी

इससे पहले यूनिवर्सिटी ने जून में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (टीईई) के लिए असाइनमेंट सबमिशन की लास्ट डेट आगे बढ़ा दी है। पहले असाइनमेंट सबमिट करने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, जिसे बढ़ाकर अब 30 अप्रैल कर दिया गया है। देश भर में फैल रहे कोरोना वायरस के चलते लोगों में दहशत का माहौल है। इस वायरस से बचाव के लिए एहतियातन देश के कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 528 हो गई, जबकि 10 लोगों की मौत हो चुकी हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 101 मामलों की पुष्टि हुई। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 560 जिलों में पूरी तरह लॉकडाउन किया गया है। जबकि 6 राज्यों में कर्फ्यू लगाया गया है। इस बीच चुनाव आयोग ने 26 मार्च को राज्यसभा की 55 सीटों के लिए होने वाला चुनाव रद्द कर दिया। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना