पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • MPPSC Paper 2020 Analysis Paper Was Difficult For Those Taking The Exam By Rushing Popular Facts, Paper Harder Than Last Year

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पॉपुलर फैक्ट्स को रटकर परीक्षा देने वालों के लिए मुश्किल रहा पेपर, पिछले साल की तुलना में कठिन रहा पेपर

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पॉलिटिक्स के ऐसे सवाल पूछे गए जिसमें फैक्ट के बजाय राजनैतिक दर्शन के आधार पर जवाब दिया जाना था

एजुकेशन डेस्क. मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की 'राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-20' रविवार को भोपाल के 69 सेंटरों पर हुई, जिसमें 31 हजार छात्र शामिल हुए। पेपर पिछले साल की तुलना में कुछ कठिन रहा। विशेष रूप से जनरल स्टडीज का पेपर पिछले सालों की तुलना में कठिन था। इस बार पेपर में पारंपरिक तौर पर पूछे जाने वाले सवालों की संख्या काफी कम रही। ऐसे में पॉपुलर फैक्ट्स को रटकर परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए पेपर मुश्किल साबित हुआ। पेपर के जिन सवालों ने छात्रों को सबसे ज्यादा परेशान किया, उनमें मध्यप्रदेश के इतिहास से जुड़े सवाल पूछे गए और पॉलिटिक्स के ऐसे सवाल जिसमें फैक्ट के बजाय राजनैतिक दर्शन के आधार पर जवाब दिया जाना था।

स्पोर्ट्स के सवाल भी मप्र के खिलाड़ियों पर केन्द्रित
एक्सपर्ट लक्ष्मीशरण मिश्रा ने बताया, करेंट अफेयर्स के हिस्से में दो-तीन साल पुराने सवाल रिपीट हुए। स्पोर्ट्स में आधे से अधिक सवाल मप्र के खिलाड़ियों पर केंद्रित थे, जोकि छात्रों के लिए मुश्किल थे। पेपर में 30 से ज्यादा ऐसे सवाल थे जो प्रिपरेटरी बुक में नहीं मिलते, ऐसे में सिर्फ किताबों के भरोसे प्रिलिम्स क्लियर करने की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा कुछ मुश्किल रही।

65-68 सही सवाल पर जा सकता है कटऑफ
एक्सपर्ट राहुल शर्मा ने बताया, मप्र पर आधारित सवालों की बढ़ी हुई संख्या और जिस तरह से इस बार एमपीपीएससी के पेपर में जनरल स्टडीज के सेक्शन को मुश्किल बनाया गया, इसको देखकर इस बार कट-ऑफ 65 से 68 प्रश्न के बीच जा सकता है। यानी, जो प्रतिभागी पहले पेपर में 150 से 160 अंक पा जाएंगे, उन्हें मेन्स में बैठने का मौका मिल जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser