• Hindi News
  • Career
  • National Testing Agency released helpline number, candidates will be able to ask questions related to exam

कोरोना का असर / नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, परीक्षा से जुड़े सवाल पूछ सकेंगे कैंडिडेट्स

National Testing Agency released helpline number, candidates will be able to ask questions related to exam
X
National Testing Agency released helpline number, candidates will be able to ask questions related to exam

दैनिक भास्कर

Mar 24, 2020, 05:59 PM IST

एजुकेशन डेस्क. देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते सभी शिक्षण संस्थान बंद है। साथ ही सभी बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। इसी बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने (एनटीए) ने यूजीसी नेट, नीट और जेईई परीक्षाओं के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इन हेल्पलाइन नंबर्स की मदद से स्टूडेंट्स मन में परीक्षाओं को लेकर उठने वाले सवाल पूछ सकते हैं। इन सभी नंबरों पर सिर्फ टेक्स्ट मैसेज के जरिए ही सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक सवाल पूछ सकते हैं। 

हेल्पलाइन नंबर

  • 8700028512
  • 8178359845
  • 9650173668
  • 9599676953
  • 8882356803

सीबीएसई ने भी जारी किया टोल फ्री नंबर
इससे पहले मौजूदा हालात के मद्देनजर सीबीएसई ने भी एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया था, ताकि उड़ रही अफवाहों पर बच्चें विश्वास न करें। नंबर के जरिए स्टूडेंट्स बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं। इस बारे में बोर्ड ने एक नोटिस के जरिए जानकारी दी कि बोर्ड ने यह नंबर कोरोना वायरस महामारी के बारे में छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के लिए जारी किया है। खास बात यह है कि सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं बल्कि पैरेंट्स भी इस नंबर पर फोन कर अपने सवाल पूछ सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर 1800118004 सिर्फ 31 मार्च तक ही सक्रिय है, जिस पर आप सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक कॉल कर सकते हैं।

सभी राज्य बोर्ड की परीक्षा रद्द
दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस का भारत में प्रसार तेजी से बढ़ रहा है। इसके कारण कई राज्यों में लॉक डाउन की घोषणा की गई है, तो कहीं धारा 144 लगी दी गई है, जिससे इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोका जा सके। कोरोना महामारी से बचाव के लिए पहले से ही कई प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है और स्कूल-कॉलेजों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। यूपी, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, त्रिपुरा और हरियाणा समेत कई राज्यों ने बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित करके स्कूलों को पूरी तरह से बंद कर दिया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना