परीक्षा / NEET 2020 आवेदन की फीस बढ़ी, सर्विस चार्ज और जीएसटी अलग से देना होगा

NEET 2020 application fees increased, general candidates will have to pay 1500 rupees
X
NEET 2020 application fees increased, general candidates will have to pay 1500 rupees

  • हिंदी समेत 11 भाषाओं में आयोजित होगा पेपर
  • अगले साल से नीट में बुर्का और किरपान की दी जाएगी अनुमति 

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 02:29 PM IST

एजुकेशन डेस्क. देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस तथा बीडीएस कोर्सों में दाखिले के लिए होनेवाली परीक्षा, नेशनल एलिजिबलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट 2020) की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस बार नीट के आवेदन के लिए अभ्यर्थियाें को ज्यादा पैसे देने होंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एप्लीकेशन फीस बढ़ा दी है।

इस बार सामान्य अभ्यर्थियों को 1500 जबकि एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को 800 रुपए देने होंगे। जबकि जनरल ईडब्ल्यूएस तथा ओबीसी एनसीएल कैटेगरी के छात्र-छात्राओं को 1400 रुपए परीक्षा फीस देनी हाेगी। इसके अलावा सर्विस चार्ज या जीएसटी अलग से देना होगा। यानी इस बार आवेदन के लिए विद्यार्थियाें को ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। नीट 2019 की परीक्षा में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 1400 रुपए तथा रिजर्व कैटेगरी के लिए 750 रुपए फीस थी। नीट के जरिए इस बार एम्स व जिपमर में भी एडमिशन होगा।

एनटीए ने जारी की अधिसूचना
एनटीए ने सोमवार को नीट के लिए अधिसूचना जारी की। अगले साल परीक्षा 3 मई को होगी। परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे के बीच होगी। नीट की आधिकारिक वेबसाइट https://ntaneet.nic.in पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सोमवार शाम से शुरू हो गई। परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 दिसंबर तक होगा। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी या बायोटेक्नॉलॉजी और इंग्लिश के साथ इंटरमीडिएट में कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट के लिए 40 फीसदी अंक अनिवार्य है। 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं भी इस टेस्ट में शामिल हो सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथि

  • 1 जनवरी से 31 जनवरी तक आवेदन में सुधार की तिथि।
  • एडमिट कार्ड मार्च में जारी किए जाएंगे। 

आवेदन शुल्क

रिजर्व कैटेगरी के स्टूडेंट्स को 800 रुपए, जबकि जनरल ईडब्ल्यूएस काे देने हाेंगे 1400 रुपए।

अगले साल से नीट में बुर्का और किरपान की दी जाएगी अनुमति 
3 मई 2020 को आयोजित होने वाले नीट यूजी परीक्षा में उम्मीदवार 'हिजाब', 'बुर्खा', 'कर' और 'किरपान' के साथ शामिल हो सकेंगे। ऐसे उम्मीदवारों को परीक्षा सेंटर पर 1 घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा। 
इसके अलावा सुरक्षा सुविधा में और बदलाव करते हुए बोर्ड ने आवेदन जमा करते समय पोस्टकार्ड साइज फोटो खींच कर अप्लोड करने को कहा था। इस पोस्टकार्ड साइज फोटो को परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों की पहचान करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। 

हिंदी समेत 11 भाषाओं में पेपर
नीट का प्रश्नपत्र अंग्रेजी, हिंदी के अलावा आसामी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में रहेगा। फॉर्म भरने के समय विद्यार्थियाें को प्रश्नपत्र का माध्यम चुनना होगा। इसके बाद बदलने का विकल्प नहीं मिलेगा। अंग्रेजी वाले अभ्यर्थियाें को सिर्फ अंग्रेजी में प्रश्नपत्र दिया जाएगा, हिंदी वाले को हिंदी और इंग्लिश दोनों में प्रश्नपत्र दिया जाएगा। एनटीए ने इन्फॉर्मेशन बुलेटिन भी जारी कर दी है। इसमें सारी सूचनाएं दी गई हैं। बिहार में पटना और गया में परीक्षा केंद्र होगा। नीट परीक्षा में 180 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। जिनमें से सही जवाब छात्रों को देना होगा। परीक्षा ऑफलाइन होगी।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना