पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • Now, While Filling The Neet Form, It Is Necessary To Take A Photo And Upload It

अब नीट के फॉर्म भरते समय फोटो खींचकर अपलोड करना होगा जरूरी

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिंगल एंट्रेंस एग्जाम होगा नीट
  • इस साल रजिस्ट्रेशन फॉर्म में 10वीं व 12वीं बोर्ड का रोल नंबर भी लिखना होगा

एजुकेशन डेस्क. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस बार नीट के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में कई बदलाव करेगी। तमिलनाडु के करीब छह हजार संदिग्ध स्टूडेंट्स के एंट्रेंस टेस्ट देने पर सवाल उठने के बाद इस साल यह बदलाव प्रस्तावित हैं। हालांकि इन प्रस्तावों पर सहमति बन चुकी है। दो दिसंबर को जारी होने वाले नीट के इंफॉरमेशन ब्रोशर से इस पर अधिकारिक मुहर लग जाएगी। सबसे बड़ा बदलाव यह होगा कि छात्रों को अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर लाइव फोटो अपलोड करनी होगी। यहां पर लाइव फोटो शब्द का उपयोग किया है।

अब तक ब्रोशर में लेटेस्ट फोटो की बात ही लिखी जाती है। पहली बार लाइव फोटो अपलोड किया जाएगा। इसकी विस्तृत जानकारी ब्रोशर में दी जाएगी, लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि फाॅर्म भरते समय ही फोटो खींचकर अपलोड करनी होगी। यह वेबकैम के साथ ही किसी एक्सटर्नल की ओर से भी क्लिक की जा सकती है। लाइव फोटो से यह पता चल पाएगा कि जिस स्टूडेंट ने फॉर्म भरा है, वही एग्जाम में बैठ रहा है या नहीं। संदेह होने पर उस छात्र को परीक्षा देने से भी रोका जा सकता है।

वहीं इस साल रजिस्ट्रेशन फाॅर्म में 10वीं व 12वीं बोर्ड का रोल नंबर भी लिखना होगा। वहीं जो आईडेंडिटी कार्डस्टूडेंट रजिस्ट्रेशन के समय अपलोड करेगा, परीक्षा केंद्र पर वही कार्ड मांगा जा सकता है। हालांकि सही स्थिति ब्रोशर जारी होने के बाद ही पता चलेगी। बोर्ड के एडमिट कार्ड नीट के रजिस्ट्रेशन के बाद ही जारी होते हैं। ऐसे में एनटीए एडमिट कार्ड जारी होने के बाद 12वीं कक्षा विद्यार्थियों के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन विंडो ओपन करेगा। इसके बाद 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र अपन रोल नंबर भर पाएंगे। एनटीए फॉर्म फिलिंग में रहने वाली कमियों को दूर करने के लिए भी रजिस्ट्रेशन विंडो दोबारा ओपन करता है। 

सिंगल एंट्रेंस एग्जाम होगा नीट :
नीट में सुरक्षा के उपाय और बढ़ान का एक और प्रमुख कारण इसका सिंगल एंट्रेंस एग्जाम इन यूजी स्ट्रीम होना है। अगले साल से नीट के स्कोर पर एम्स व जिपमेर में भी दाखिला मिलेगा। देश के सबसे बड़े मेडिकल एजुकेशन इंस्टीट्यूट एम्स में दाखिले के प्रक्रिया पारदर्शी रखने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें