पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • NTSE 2020: National Talent Search Examination 2020 Phase 1 Result Accounced, The Examination Was Done On November 3

नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन 2020 के फेज- 1 का रिजल्ट जारी, 3 नंवबर को हुआ था एग्जाम

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एजुकेशन डेस्क. परीक्षा नियामक बोर्ड ने विभिन्न राज्यों में आयोजित हुई नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) 2020 के पहले चरण के नतीजे जारी दिए हैं। हाल ही में, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के रिजल्ट घोषित किए गए हैं। दोनों राज्यों में एनटीएसई 2020 फेज 1 की परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स राज्य के परीक्षा नियामक बोर्ड या प्राधिकण की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2020 फेज 1 का आयोजन 3 नंवबर 2019 को किया गया था। जिसका रिजल्ट विभिन्न राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर जारी किया जा रहा है। एनटीएसई फेज 1 में सफल होने स्टूडेंट्स स्टेज 2 परीक्षा के लिए क्वालिफाय करेंगे, जो मई 2020 में आयोजित की जाएगी।

कई राज्यों में पहले ही जारी हो चुका रिजल्ट
उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बुधवार को एनटीएसई 2020 फेज 1 का जारी किया गया, जबकि दिल्ली और गोवा में इससे पहले ही सोमवार को ही नतीजों का ऐलान कर दिया गया था। वहीं, सिक्किम में 13 मार्च, पश्चिम बंगाल में 12 मार्च और तमिल नाडु में 4 मार्च को रिजल्ट जारी कर दिए गए थे। जबकि केरल, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में फरवरी को ही नतीजे जारी कर दिए गए थे।

नेशनल लेवल स्कॉलरशिप प्रोग्राम
एनटीएसई फेज 1 का रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स अपने राज्य के परीक्षा नियामक की वेबसाइट पर जाएं। यहां वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम की लिंक पर क्लिक करें और सफल छात्रों की सूची पीडीएफ फॉर्म में खुलने पर छात्रों के नाम, श्रेणी, विद्यालय का नाम और एनटीएसई स्कोर आदि देख सकते हैं। एनटीएसई एक नेशनल लेवल स्कॉलरशिप प्रोग्राम है, जिसके जरिए उच्च बौद्धिक और शैक्षिक योग्यता वाले छात्रों की पहचान की जाती है। एनटीएसई के दो चरण होते हैं, जिसमें पहले चरण में स्टेट लेवल परीक्षा होती है, जबकि दूसरे चरण में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की तरफ से परीक्षा ली जाती है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें