पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • Only NEET Exam Will Replace AIIMS And JIPMER, Notification Released

AIIMS और JIPMER की जगह होगी सिर्फ NEET परीक्षा, 2 दिसंबर से होंगे आवेदन

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 मई, 2020 को होगी परीक्षा
Advertisement
Advertisement

एजुकेशन डेस्क. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)  ग्रेजुएशन के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । यह एग्जाम मई 2020 में आयोजित किया जाएगा। एनटीए द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, एनईईटी यूजी 2020 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 दिसंबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर को समाप्त होगी। इच्छुक उम्मीदवार एनईईटी वेबसाइट 'ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 27 मार्च को जारी किया जाएगा। परीक्षा 3 मई, 2020 के लिए निर्धारित है। इस परीक्षा का रिजल्ट परीक्षा के लगभग एक महीने बाद, 4 जून, 2020 तक जारी किया जाएगा।


शैक्षणिक वर्ष 2020 से,  AIIMS और JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) सहित सभी मेडिकल कॉलेजों / संस्थानों में MBBS / BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए NEET अनिवार्य हो गया है। इससे पहले, AIIMS और JIPMER ने MBBS और BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन अगले शैक्षणिक वर्ष (2020) से राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम के बाद दोनों परीक्षाओं को बंद कर दिया जाएगा ।
NEET UG 2019 के अनुसार, "शैक्षणिक वर्ष के लिए एमबीबीएस / बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए, उम्मीदवार को एमबीबीएस / बीडीएस में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा । "

बढ़ेगी आवेदकों की संख्या
पिछले साल तक AIIMS में 3 लाख के करीब छात्र और JIPMER प्रवेश परीक्षा में 1 से 2 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। वहीं NEET में 15 लाख आवेदक हैं और परीक्षा के लिए 14 लाख से अधिक उपस्थित हुए हैं। चूंकि एम्स और JIPMER परीक्षाओं को रद्द कर दिया जाएगा, इसलिए आगामी NEET परीक्षाओं के लिए आवेदकों की संख्या बढ़ना तय है।
नेशनल मेडिकल कमीशन एक्ट, 2019 के अनुसार एमबीबीएस के लिए कॉमन काउंसलिंग के साथ-साथ कॉमन नेशनल एंट्रेंस टेस्ट -नीट और कॉमन फाइनल ईयर एमबीबीएस एग्जाम का प्रावधान है, जो एम्स जैसे राष्ट्रीय महत्व वाले सभी संस्थानों पर लागू होगा।


ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement