• Hindi News
  • Education jobs
  • Other institutions in the country and abroad, including Amity University, started programs, graduates can apply

स्कॉलरशिप / एमिटी यूनिवर्सिटी सहित देश और विदेश के अन्य संस्थानो ने ग्रेजुएट्स के लिए शुरू किया प्रोग्राम

Other institutions in the country and abroad, including Amity University, started programs, graduates can apply
X
Other institutions in the country and abroad, including Amity University, started programs, graduates can apply

  • कैंडिडेट संबंधित संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं।

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 03:57 PM IST

एजुकेशन डेस्क. देश-विदेश के बड़े संस्थानों से स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए ग्रेजुएट, पोसेट ग्रेजुएट कैंडिडेटेस के लिए नोटिफिकेशन जारी हुए है। कैंडिडेट संबंधित संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं।

1.एमिटी यूनिवर्सिटी मेरिट स्कॉलरशिप्स

किसके लिए एमिटी यूनिवर्सिटी गुरुग्राम द्वारा यह स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट (एमबीए व नॉन एमबीए) प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
योग्यता
  • यूजी प्रोग्राम - कैंडिडेट्स के 12वीं में न्यूनतम 80% अंक अनिवार्य हैं।
  • पीजी प्रोग्राम (एमबीए) - कैट/मैट में न्यूनतम 90 पर्सेंटाइल और जीमैट में न्यूनतम 650 स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स को 100% स्कॉलरशिप दी जाएगी। ऐसे ही कैट/मैट में न्यूनतम 85 पर्सेंटाइल और जीमैट में न्यूनतम 600 स्कोर करने वाले स्टूडेंट्स को 50% स्कॉलरशिप मिलेगी। कैट/मैट में 80 पर्सेंटाइल और जीमैट में 500 अंक पाने वाले स्टूडेंट्स को 25% स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।
  • पीजी प्रोग्राम (नॉन एमबीए)- नॉन एमबीए प्रोग्राम में 100% स्कॉलरशिप के लिए 12वीं कक्षा में न्यूनतम 93% अंक और ग्रेजुएशन में न्यूनतम 80% अंक जरूरी हैं। वहीं 50% स्कॉलरशिप के लिए बारहवीं कक्षा में न्यूनतम 88% और ग्रेजुएशन में न्यूनतम 75% अंक अनिवार्य हैं।
क्या मिलेगा  यूजी और पीजी (एमबीए) प्रोग्राम के लिए 100%, 50% और 25% स्कॉलरशिप दी जाएगी वहीं पीजी (नॉन एमबीए) प्रोग्राम के लिए 100% और 50% स्काॅलरशिप प्रदान की जाएगी।
आवेदन की अंतिम तिथि  15 जनवरी, 2020
अधिक जानकारी के लिए देखें https://www.amity.edu/gurugram/scholarship-scheme

2.स्कीम ऑफ फाइनेंशियल असिस्टेंस/स्कॉलरशिप टू स्टूडेंट्स ऑफ सीए

किसके लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा यह स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। सीए कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
योग्यता  ऐसे कैंडिडेट्स जो अभी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ले रहे हों और परिवार की सालाना आय 3 लाख रुपए से कम हो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
क्या मिलेगा सीए इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स काे एक साल के लिए प्रतिमाह 1500 रुपए का फाइनेंशियल असिस्टेंस प्रदान किया जाएगा। वहीं सीए फाइनल कोर्स के स्टूडेंट्स को प्रतिमाह 2000 रुपए का फाइनेंशियल असिस्टेंस मिलेगा।
आवेदन की अंतिम तिथि  31 मार्च, 2020
अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.icai.org/new_post.htmlpost_id=16112&c_id=219


 

3.इंटरनेशनल जॉइंट एमएससी प्रोग्राम स्कॉलरशिप्स

किसके लिए जर्मनी की यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी द्वारा विकासशील देशों के स्टूडेंट्स के लिए यह स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के माध्यम से मेधावी स्टूडेंट्स को पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर की पढ़ाई पूरी करने में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
योग्यता  यूनिवर्सिटी में संचालित ज्योग्राफी ऑफ एन्वायरनमेंटल रिस्क्स एंड ह्यूमन सिक्योरिटी के एमएससी प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट के पास ग्रेजुएशन के बाद 2 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना भी जरूरी है।
क्या मिलेगा चयनित स्टूडेंट्स को पीजी प्रोग्राम की पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी।
आवेदन की अंतिम तिथि  15 दिसंबर, 2019
अधिक जानकारी के लिए देखें :

 https://www.buddy4study.com/scholarship/internationaljointmscprogrammescholarshipsunitednationsuniversitygermany

4.गेट्स कैंब्रिज स्कॉलरशिप 2020

किसके लिए यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज द्वारा यह स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। यहां से पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी करने वाले स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
योग्यता यूनिवर्सिटी से फुल टाइम पीएचडी, एमएससी, मास्टर्स ऑफ लेटर्स या किसी पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
क्या मिलेगा चयनित आवेदकों को कम्पोजीशन फीस, चार वर्षों के लिए मेंटेनेंस अलाउंस, विमान किराया व वीजा खर्च प्रदान किया जाएगा।
आवेदन की अंतिम तिथि  07 जनवरी, 2020
अधिक जानकारी के लिए देखें : https://www.buddy4study.com/scholarship/gatescambridgescholarship


5.केटीएच इंडिया स्कॉलरशिप
 

किसके लिए केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी स्वीडन द्वारा यह स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। पोस्टग्रेजुएशन करने के इच्छुक स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
योग्यता इंस्टीट्यूट के मास्टर्सप्रोग्राम के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए पात्र होंगे जबकि जॉइंट मास्टर्स प्रोग्राम के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स पात्र नहीं हैं।
क्या मिलेगा चयनित स्टूडेंट्स को कोर्स के फर्स्ट और सेकंड ईयर में ट्यूशन फीस प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही दस महीने तक लिविंग अलाउंस भी दिया जाएगा।
आवेदन की अंतिम तिथि  15 जनवरी, 2020
अधिक जानकारी के लिए देखें :  https://www.kth.se/en/studies/master/scholarships/kthindiascholarship1.422144

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना