लाइव मॉडल / 12वीं के तारेश ने चार महीने में रि-डिजाइन की बाइक

Tarash of 12th redesigned bike in four months
X
Tarash of 12th redesigned bike in four months

  • कैफे रेसर स्टाइल में है 155 सीसी इंजन की यह बाइक
  • पोर्टफोलियो के लिए तैयार किया लाइव मॉडल
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में जाना चाहता है स्टूडेंट

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2019, 06:12 PM IST

एजुकेशन डेस्क. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में जाने की तमन्ना रखने वाले स्टूडेंट तारेश बेंदल को बचपन से ही ऑटोमोबाइल का शौक रहा है। उन्होनें पोर्टफोलियो के लिए लाइव वर्किंग मॉडल तैयार किया है। "मैंने कोचिंग के टीचर्स के साथ डिस्कशन कर बाइक डिजाइन करने का निश्चय किया। कागज पर बाइक डिजाइनिंग तो आसान थी। उसे फिजिकल शक्ल देना कठिन था। गाड़ी से जुड़े महत्वपूर्ण पार्ट्स बाहर से असेम्बल करना था, जिसमें अच्छा खासा पैसा खर्च होता। लेकिन पैरेंट्स ने सपोर्ट किया और कागज पर तैयार कैफे रेसर स्टाइल की बाइक को चार महीने में हकीकत में बदल दिया।" यह कहना है सेंट जोसेफ को-एड में 12वीं के स्टूडेंट तारेश बेंदल का। 155 सीसी इंजन की यह बाइक कैफे रेसर स्टाइल में है।

लाइव मॉडल दिखाना चाहता हूं

ऑटोमोबाइल डिजाइनिंग में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले तारेश कहते हैं- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइनिंग का एंट्रेंस देना है। इसके लिए उन्होंने इस गाड़ी की डिजाइनिंग की। एंट्रेंस का पहला चरण क्वालीफाई करने के बाद दूसरे चरण में प्रतिभागियों को पोर्टफोलियो दिखाना होता है। मैंने यह बाइक उसी पोर्टफोलियो के रूप में तैयार की है। मैं पोर्टफोलियो में लाइव वर्किंग मॉडल शामिल करना चाहता था।

6 पार्ट में तैयार किया इंजन

सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण बाइक के टैंक की डिजाइनिंग रही। टैंक के लिए मैंने स्टील शीट का इस्तेमाल किया। इसे छह अलग-अलग हिस्सों में काटकर जोड़ना बहुत चैलेंजिंग था। स्टील की शीट को टैंक के साइज में काटकर जोड़ने के दौरान मुझे दो बार विफलता हाथ लगी, उसके बाद मैंने दो लोगों की मदद से इसे पूरा किया।

इंजन से नहीं की छेड़छाड़ 
बाइक डिजाइनिंग के लिए मैंने पुरानी गाड़ी को ढूंढ़ना शुरू किया। 25 दिन की तलाश के बाद मुझे याम्हा फेजर बाइक मिली। मैंने इसके पार्ट्स खोलकर अलग रख दिए। इंजन से कोई छेड़छाड़ नहीं की। रिम और टायर मैंने इंदौर से मंगवाए। मैंने आर-16 रिम लगाए हैं जो कम मिलते हैं, क्योंकि अब ज्यादातर 17 या 18 नंबर के रिम लगते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना