प्रस्ताव / ग्रुप बी और सी की भर्तियां एक ही परीक्षा से कराने की तैयारी कर रही केंद्र सरकार

The central government is preparing to get group B and C recruitments from the same exam
X
The central government is preparing to get group B and C recruitments from the same exam

  • केंद्र सरकार ने सीईटी करवाने के लिए एक एजेंसी गठित करने का प्रस्ताव रखा

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 12:19 PM IST

एजुकेशन डेस्क. केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए ग्रुप बी और सी के पदों पर होने वाली सभी सरकारी भर्तियां एक ही परीक्षा के जरिए करवाने का प्रस्ताव रखा है। इसका नाम सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) होगा। इसके आयोजन के लिए एक नई एजेंसी गठित करने का भी प्रस्ताव है। अभी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को एक के बाद एक कई जगह फॉर्म भरकर परीक्षाएं देनी पड़ती हैं। 


कार्मिक राज्य मंत्री ने कहा कि यह कदम हर पृष्ठभूमि के लोगों को समान मौके मुहैया करवाएगा। मंत्रालय ने दूसरे मंत्रालयों, विभागों, राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन और नौकरियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों से इस प्रस्ताव पर एक महीने में प्रतिक्रिया मांगी है।

सरकारी विभागों में 6.83 लाख पद खाली
आंकड़ों के मुताबिक 1 मार्च, 2018 तक केंद्र सरकार के विभागों में 6,83,823 पद खाली पड़े थे। इनमें से 5,74,289 पद ग्रुप सी, 89,638 ग्रुप बी और 19,896 पद ग्रुप ए के हैं। ग्रुप ए और बी की अन्य सेवाओं के अलावा आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और आईएफओएस के अधिकारियों के चयन के लिए यूपीएससी हर साल परीक्षा करवाता है। इसके अलावा एसएससी भी केंद्र सरकार के विभागों के लिए भर्तियां करता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना