• Hindi News
  • Career
  • Understand the difference between professional networking and social networking, become an internet mature for future perspective

इंटरनेट मैच्योरिटी / 70 फीसदी एम्प्लॉयर्स चैक करते हैं सोशल मीडिया अकाउंट, इसलिए बनाएं पॉजिटिव ऑनलाइन रेप्यूटेशन

Understand the difference between professional networking and social networking, become an internet mature for future perspective
X
Understand the difference between professional networking and social networking, become an internet mature for future perspective

दैनिक भास्कर

Feb 10, 2020, 03:49 PM IST
रघु पांडे, डिजिटल सिटीजनशिप एंड इंटरनेट मैच्योरिटी एक्सपर्ट

अगर आप एक स्टूडेंट हैं और अगले कुछ वर्षों में कॅरिअर शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मेरे पास आपके लिए एक महत्वपूर्ण सलाह है - 21वीं सदी में आपके कॅरिअर की शुरुआत बुरी होगी या ठीक-ठाक या फिर बहुत ही अच्छी, यह काफी कुछ आपकी इंटरनेट मैच्योरिटी पर निर्भर करेगा। इसके दो कारण हैं-

  • लिंक्डइन पहला ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है, जहां एम्प्लॉयर्स पोटेंशियल एम्प्लॉईज की तलाश करते हैं। अगर आप यहां ऑनलाइन विजिबल नहीं हैं तो आप जॉब ऑपर्च्युनिटीज पाने के लिए पूरी तरह से अपने कॉलेज प्लेसमेंट पर निर्भर रहेंगे।
  • अब सभी एम्प्लॉयर्स कैंडिडेट्स की ऑनलाइन रेप्यूटेशन जांचने के बाद ही हायरिंग डिसीजन्स ले रहे हैं। ऑनलाइन रेप्यूटेशन का मतलब है अन्य लोगों को नजर आने वाली आपकी हर ऑनलाइन एक्टिविटी का संयुक्त प्रभाव।

कई स्टूडेंट्स इन ट्रेंड्स से वाकिफ हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते कि वे क्या स्टेप्स उठा सकते हैं। यहां हम दो काल्पनिक स्टूडेंट्स, साहिल व टीना, के उदाहरण लेंगे। ये दोनों ही टूरिज्म इंडस्ट्री में अपना कॅरिअर बनाना चाहते हैं। इनकी कहानी से आपको इंटरनेट पर अपने फ्यूचर एम्प्लॉयर्स को इम्प्रेस करने के टिप्स पाने में मदद मिलेगी।

टिप 1 - लिंक्डइन का करें सही यूज
साहिल सोचता है कि लिंक्डइन फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसी वेबसाइट है। उसने अपनी प्रोफाइल में कैजुअल लुक के साथ अपनी बेस्ट सेल्फी को प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर सेट किया है। अपनी प्रोफाइल हैडलाइन में उसने लिखा है - “बॉर्न टु रूल द वर्ल्ड।” चूंकि उसके फेसबुक पर 5000 फ्रेंड्स हैं, इसलिए वह लिंक्डइन पर भी इतने ही “फ्रेंड्स” चाहता है।

वहीं टीना को यह पता है कि यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां आप उन लोगों से प्रोफेशनल कॉन्टैक्ट्स बनाते हैं जो आपको कॅरिअर से संबंधित नॉलेज व ऑपर्च्युनिटीज दे सकें। उसने एक ऐसी फोटो अपलोड की है, जिसमें उसने स्मार्ट फॉर्मल्स पहने हैं और चेहरे पर एक कॉन्फिडेंट स्माइल है। अपनी प्रोफाइल हैडलाइन में उसने लिखा है - “पैशनेट अबाउट ईको टूरिज्म। ट्रैवल ब्लॉगर।” वह ट्रैवल एंड टूरिज्म कंपनीज में काम कर रहे सीनियर प्रोफेशनल्स को ही कनेक्शन रिक्वेस्ट्स भेजती है। साथ ही वह अपनी टाइमलाइन पर टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े लेख नियमित रूप से शेयर करती है। उसने लिंक्डइन पर “सस्टेनेबल टूरिज्म” ग्रुप जॉइन किया है।

टिप 2 - अपनी स्किल्स व डोमेन नॉलेज को ऑनलाइन शोकेस करें
साहिल अपनी सेल्फीज को इंस्टाग्राम पर और वीडियोज को टिक टॉक पर अपलोड कर खुश है। इन दोनों प्लेटफॉर्म्स पर उसकी अच्छी फैन फॉलोइंग है जो उसके अपलोड्स पसंद करती है। जबकि दूसरी ओर टीना को यह मालूम है कि अच्छी ऑपर्च्युनिटीज को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए उसे यह साबित करना पड़ेगा कि उसके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स के साथ प्रकृति व इतिहास की जानकारी भी है।

इसके लिए वह नियमित तौर पर आसपास की टूरिस्ट प्लेसेज पर जाकर अपने अनुभव रिकॉर्ड करने के लिए व्लॉग्स (वीडियो ब्लॉग्स) क्रिएट करती है और प्राकृतिक व ऐतिहासिक टूरिस्ट प्लेसेज पर ब्लॉग आर्टिकल्स भी लिखती है। उसके बाद वह इन्हें अपनी लिंक्डइन टाइमलाइन पर शेयर करती है।

टिप 3-एक पॉजिटिव ऑनलाइन रेप्यूटेशन क्रिएट करें
जहां साहिल अपनी फैन फॉलोइंग को ही इम्प्रेस करने में मशगूल है, वहीं टीना जानती है कि टूरिज्म कंपनीज ऐसे प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले लोगों को पसंद करती हैं जिनके पास अच्छे मैनर्स व एटिकेट्स हों और जो अन्य संस्कृतियों का सम्मान करते हों। इसलिए वह जब भी ऑनलाइन होती है तो याद रखती है - “मेरे फ्यूचर एम्प्लॉयर्स मुझे देख रहे हैं।”

इंटरनेट मैच्योर बनने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो-

  • ऑनलाइन डिजिटल कंटेंट क्रिएट व शेयर करें।
  • रेलेवेंट ऑनलाइन डिस्कशन फोरम्स में पार्टिसिपेट करें।
  • समझें कि प्रोफेशनल नेटवर्किंग क्या है और यह कैसे सोशल नेटवर्किंग से अलग है। सोशल नेटवर्किंग में मैच्योर बनें।
  • आपकी डोमेन नॉलेज दिखाने वाले ब्लॉग आर्टिकल्स लिखें।
  • स्मार्ट सर्चिंग टेक्नीक्स सीखें।
  • ऑनलाइन कोर्सेज से लेटेस्ट स्किल्स सीखें।
  • ऑनलाइन सेफ्टी व एथिक्स के रूल्स फॉलो करें।
  • एक पॉजिटिव ऑनलाइन रेप्यूटेशन बनाएं।

इन बातों को ध्यान रखकर आप अन्य कैंडिडेट्स से आगे निकल सकते हैं। तो तैयार हैं आप इंटरनेट मैच्योर बनने के लिए? ऑल द बेस्ट!
 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना