पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तमिलनाडु से ग्राउंड रिपोर्ट:कोयंबटूर से सटी 22 सीटें बनी हाई प्रोफाइल; 3 मंत्री, 1 राष्ट्रीय, 2 प्रदेश अध्यक्ष के साथ कमल हासन भी आजमा रहे किस्मत

कोयंबटूरएक महीने पहलेलेखक: सुनील बघेल
  • कॉपी लिंक

इंडस्ट्रियल हब के रूप में मशहूर कोयंबटूर और इससे सटे धारापुरम नमक्कल की 22 सीटें हाई प्रोफाइल चुनाव मैदान में तब्दील हो चुकी हैं। इन सीटों पर तीन मंत्री, भाजपा की महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष, भाजपा और एमएनएम प्रदेश अध्यक्ष सहित दो पूर्व मंत्री भी यहां किस्मत आजमा रहे हैं। कमल हासन और उनकी पार्टी का भविष्य भी दांव पर है। मौजूदा मंत्रियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। वहीं भाजपा से गठबंधन, जल संकट अन्नाद्रमुक के लिए भारी पड़ रहा है। ए राजा पर 2जी के आरोप धुलने, प्रभावी घोषणा पत्र, कमल हासन और दिनाकरण की वोट काटने की भूमिका ने अन्नाद्रमुक के इस किले में डीएमके की घुसपैठ के अवसर बड़ा दिए हैं।

जमीनी माहौल देखें तो पिछले 1 साल में मुख्यमंत्री ईपीएस, 10 साल की एंटी इनकंबेंसी साधने में काफी हद तक सफल रहे हैं। द हिंदू के प्रिंसिपल कॉरस्पॉडेंट उधव नाइग कहते हैं कि यह बात तो सही है, लेकिन जब 1996 में AIADMK के 4 सीट पर सिमटने के बावजूद 28% वोट मिले थे, यानी जनाधार था। लेकिन 2019 लोकसभा में सिर्फ 18% वोट मिलना घटते जनाधार का संकेत भी है। 'पोलाची सेक्स स्कैंडल' की CBI जांच से चर्चा में आई पोलाची सीट से डीएमके सांसद षणमुगम कहते हैं, पानी प्राइवेटाइजेशन के 3000 करोड़ के ठेके में हुआ करप्शन AIADMK का पानी उतार देगा। यही आरोप एमएनएम के प्रत्याशी आर महेंद्रन ने भी लगाया, लेकिन भाजपा प्रत्याशी और महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वानती श्रीनिवासन इसे झूठा प्रोपेगंडा बताती हैं।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी शनिवार को कोयंबटूर में चुनाव प्रचार में शामिल हुईं। इस दौरान वे स्कूटी चलाती नजर आईं।
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी शनिवार को कोयंबटूर में चुनाव प्रचार में शामिल हुईं। इस दौरान वे स्कूटी चलाती नजर आईं।

1996 में बम ब्लास्ट के बाद यहां ध्रुवीकरण की जमीन भी तैयार हुई है और भाजपा की भी। उत्तर भारतीयों की अच्छी खासी संख्या वाले कोयंबटूर दक्षिण में 'वानती अक्का (दीदी), जीतेगी पक्का' के नारे खूब लग रहे हैं। यही नहीं मोदी के हर तमिलनाडु दौरे के पहले सोशल मीडिया पर 'मोदी गो बैक' ट्रेंड होना भी कम होता जा रहा है। हासन जैसे प्रत्याशी से मुकाबले पर वानती कहती हैं कि वह तो हमारे कोयंबटूर के मेहमान हैं, चले जाएंगे। अभी मेहमान को जब चोट लगी थी तो मैंने फल की टोकरी भी भेजी थी।

कोंगूनाड सब के एजेंडे में टॉप पर है

हिस्टोरियन, वरिष्ठ पत्रकार किशोर योगा कहते हैं, 'तमिल राजनीति की दो दलीय व्यवस्था में कमल हासन हों या 'दक्षिण के लालू यादव' अभिनेता विजयकांत। दिनाकरण हों या प्रभाकरण का पोस्टर लगा कर प्रचार करने वाले कट्टर तमिल छवि के सीमान। यह सिर्फ क्राउड पूलर हैं। इनकी भूमिका सिर्फ वोट काटने तक है। बगावत भाजपा में भी दिखी। चंद घंटे पहले डीएमके से आए कैंडिडेट को टिकट देने से नाराज कार्यकर्ता भाजपा कार्यालय पर ताले डाल चुके हैं। कोंगूनाड सब के एजेंडे में टॉप पर है। इसी क्षेत्र के दूसरे दौरे में राहुल गांधी 28 को सेलम तो प्रधानमंत्री 30 मार्च को धारापुरम में होंगे। शनिवार को स्मृति ईरानी कोयंबटूर में उत्तर भारतीयों के बीच स्कूटर रैली में शामिल हुईं, वहां उन्होंने लोकल डांस भी किया। तो 30 को योगी का भी दौरा तय है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज तमिलनाडु के दौरे पर आ रहे हैं। वे सेलम में चुनाव प्रचार करेंगे।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज तमिलनाडु के दौरे पर आ रहे हैं। वे सेलम में चुनाव प्रचार करेंगे।

पेट्रोल-डीजल-गैस साइलेंट किलर

तिरुपुर के युवा नेता अहमद कहते हैं कि रोज सुबह जब-जब गृहिणी गैस और मध्यमवर्ग गाड़ी स्टार्ट करता है तब-तब उसे बड़ी हुई कीमतें याद आती हैं। चूंकि AIADMK भाजपा के साथ है इसलिए गुस्से का शिकार भी वही होगी। किसी के भी अंदाजे से ज्यादा। देखिएगा, डीएमके घोषणा पत्र में पेट्रोल में 5 रुपए की कमी और गैस में 100 रुपए की सब्सिडी का वादा गेमचेंजर साबित होगा। हालांकि उत्तर भारतीय संगम के अध्यक्ष सरवन वोरा कहते हैं पिछले 4 साल में सारा गुस्सा विकास की आंधी में बह चुका है। इंग्लिश पोस्ट ग्रेजुएट शाजी तल्खी भरे अंदाज में कहते हैं हम युवा और 5 साल सत्ता देकर अपने भविष्य को नर्क में नहीं डाल सकते। सरकार की लापरवाही से हमारी सरकारी नौकरियां उत्तर भारतीय खा रहे हैं। मेडिकल-इंजीनियरिंग में हमारे अवसर भी।

कोयंबटूर साउथ से ये आजमा रहे किस्मत

कोयंबटूर दक्षिण की हाई प्रोफाइल सीट पर मक्कल नीधी मैयाम अध्यक्ष कमल हासन, भाजपा की महिला मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष वानती श्रीनिवासन और डीएमके-कांग्रेस गठबंधन से कांग्रेस मयूरा जयकुमार किस्मत आजमा रहे हैं। एमएमके से अन्नाद्रमुक नेता उद्योगपति चैलेंजर दुरईस्वामी मैदान में हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें