पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंगाल चुनाव में युवा प्रत्याशी:उम्र 26-27 साल, लेकिन दे रहे बड़े प्रत्याशियों को टक्कर; कोई अभी पढ़ाई कर रहा है तो कोई छात्रसंघ अध्यक्ष है

हावड़ा10 दिन पहलेलेखक: अक्षय बाजपेयी
  • कॉपी लिंक
दीप्सिता JNU से पीएचडी कर रही है� - Dainik Bhaskar
दीप्सिता JNU से पीएचडी कर रही है�

हावड़ा की बाली सीट पर BJP ने TMC से आईं वैशाली डालमिया को टिकट दिया है, तो वहीं TMC ने डॉ. राणा चटर्जी को उम्मीदवार बनाया है। वैशाली 2016 में इस सीट से चुनाव जीत चुकी हैं, तो डॉ. राणा भी TMC की सीनियर लीडर हैं। हालांकि इन दोनों ही कैंडिडेट पर CPI-M की कैंडिडेट दीप्सिता धर भारी पड़ती दिखाई दे रही हैं। दीप्सिता अभी महज 27 साल की हैं और बाली विधानसभा की ही रहने वाली हैं।

वे दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से PhD कर रही हैं। कम्युनिस्ट पार्टी के छात्र विंग की ऑल इंडिया ज्वॉइंट सेक्रेटरी भी हैं। उनकी सादगी लोगों को पसंद आ रही है। दीप्सिता कहती हैं, 'मैं 17 साल की उम्र से छात्र राजनीति में एक्टिव हूं। कोलकाता में पढ़ते हुए TMC के खिलाफ लड़ी। JNU में BJP के खिलाफ आंदोलन किए। हमारी पार्टी ने उन्हीं युवाओं को इस बार टिकट दिया है, जो पिछले दस साल से युवाओं के हित में सड़कों पर हैं और आंदोलन कर रहे हैं। हम युवा हैं और विधानसभा में युवाओं के मुद्दे अच्छे से उठा सकते हैं। इसलिए हमें युवा भरपूर सहयोग कर रहे हैं।'

वैशाली डालमिया BCCI और ICC के प्रेसिडेंट रह चुके जगमोहन डालमिया की बेटी हैं। इस बार वे हावड़ा की बाली सीट से चुनाव लड़ रही हैं।
वैशाली डालमिया BCCI और ICC के प्रेसिडेंट रह चुके जगमोहन डालमिया की बेटी हैं। इस बार वे हावड़ा की बाली सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

27 साल की आईशी, 28 साल की प्रथा भी मैदान में

लेफ्ट ने इस बार कई युवा चेहरों को कैंडिडेट बनाया है। जमुरिया सीट से लेफ्ट की उम्मीदवार 27 साल की आईशी घोष हैं। वे NJU की छात्रसंघ अध्यक्ष हैं। साल 2020 में जब NJU में हमलावर घुसे थे, तब आईशी की फोटोज खूब वायरल हुईं थीं। वे चोटिल भी हो गईं थीं और दीपिका पादुकोण ने NJU पहुंचकर उनका समर्थन किया था। तब से ही आईशी सुर्खियों में हैं। पश्चिम बर्धमान जिले में आने वाली इसी सीट पर 2016 में भी CPI-M के जहांआरा खाना ही जीते थे। इस बार यहां आईशी का मुख्य मुकाबला TMC के हरेराम सिंह के साथ दिख रहा है।

इसी तरह 28 साल की प्रथा ताह CPM की दक्षिण बर्धमान से कैंडिडेट हैं। प्रथा के पिता भी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता थे। साल 2021 में उनकी हत्या कर दी गई थी और हत्या का आरोप TMC कार्यकर्ताओं पर लगा था। पॉलिटिक्स ज्वॉइन करने के पहले प्रथा ने मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई की है। 37 साल की मीनाक्षी मुखर्जी को लेफ्ट ने नंदीग्राम से कैंडिडेट बनाया है। हालांकि यहां मुख्य मुकाबला ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के बीच ही है।

27 साल की आईशी घोष हैं NJU की छात्रसंघ अध्यक्ष हैं। इस बार के चुनाव में आईशी जमुरिया सीट से लेफ्ट की उम्मीदवार हैं।
27 साल की आईशी घोष हैं NJU की छात्रसंघ अध्यक्ष हैं। इस बार के चुनाव में आईशी जमुरिया सीट से लेफ्ट की उम्मीदवार हैं।

CPM ने 27 साल के सृजन भट्टाचार्य को सिंगुर से कैंडिडेट बनाया है। वे कहते हैं, मेरी लड़ाई किसी कैंडीडेट के खिलाफ नहीं है बल्कि भ्रष्टाचार, कटमनी के खिलाफ है। लेफ्ट नेता शंकर मोइत्रा कहते हैं, पार्टी ने अचानक किसी युवा को टिकट नहीं दिया बल्कि ये सब वो लोग हैं, जो पिछले कई सालों से जमीनी आंदोलनों से जुड़े हुए हैं और सड़क पर उतरकर संघर्ष कर रहे हैं। इनकी अपनी आइडियोलॉजी है और ये देश के लिए कुछ करना चाहते हैं। इसलिए इन्हें मौका दिया गया है।

युवाओं, महिलाओं को पसंद आ रहे युवा चेहरे

जो युवा चेहरे मैदान में हैं, उन्हें युवा और महिलाएं पसंद करती दिख रही हैं। बाली में रहने वाले सूरजीत अधिकारी कहते हैं, मैं नौजवान हूं। पढ़ा-लिखा हूं, लेकिन मेरे पास नौकरी नहीं है। मुझे दीप्सिता दीदी आगे दिख रही हैं क्योंकि उनकी सोच नई है। वो नौकरी की बात कर रही हैं। गद्दारी नहीं करेंगी। पम्पी भारती कहती हैं, दीप्सिता धर सबसे अच्छी लग रही हैं क्योंकि वो एजुकेटेड हैं और घर-घर में जो बेकारी की समस्या है, उसे दूर करने की कोशिश करेंगी। उनके मन में कोई खोट नहीं है।

27 साल की दीप्सिता बाली सीट से चुनाव लड़ रही हैं। वे कम्युनिस्ट पार्टी के छात्र विंग की ऑल इंडिया ज्वॉइंट सेक्रेटरी भी हैं।
27 साल की दीप्सिता बाली सीट से चुनाव लड़ रही हैं। वे कम्युनिस्ट पार्टी के छात्र विंग की ऑल इंडिया ज्वॉइंट सेक्रेटरी भी हैं।

CPI-M लीडर शंकर मोइत्रा कहते हैं, पार्टी ने किसी भी युवा को अचानक कैंडिडेट नहीं बनाया। जो भी कैंडिडेट बनाए गए हैं, वे वो युवा हैं जो बीते दस सालों से जमीनी राजनीति में एक्टिव हैं और युवाओं के लिए आंदोलन कर रहे थे। दीप्सिता कहती हैं, हमें जीतने का तो पूरा कॉन्फिडेंस है, लेकिन डर पोलिंग वाले दिन हिंसा होने का है। TMC और BJP दोनों ही हिंसा करवा सकती हैं, क्योंकि बाली में उनकी स्थिति ठीक नहीं है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

और पढ़ें