यूपी चुनाव:प्रतापगढ़ सदर पर अनुप्रिया ने मां के लिए छोड़ी सीट, अपना दल (क) ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

उत्तर प्रदेश10 महीने पहले

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के सहयोगी 'अपना दल कमेरावादी' ने अपने छह उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। अपना दल कमेरवादी की राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल प्रतापगढ़ सदर सीट से चुनाव लड़ेंगी। अपना दल एस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल पहले ही उम्मीदवार अपनी मां कृष्णा पटेल को घोषित कर चुकी हैं।

बताया गया कि जब मां कृष्णा पटेल सपा गठबंधन से उम्मीदवार बनीं, तो बेटी अनुप्रिया पटेल ने पार्टी के प्रत्याशी का नाम वापस करा दिया। समाजवादी पार्टी ने अपना दल (कमेरावादी) को बंटवारे में सात विधानसभा सीटें दी थीं। वहीं, बीजेपी ने भी अपना दल को 18 सीटें दी हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर..

गोरखपुर ग्रामीण सीट से पिता-पुत्र लड़ेंगे चुनाव, नामांकन खारिज होने का सता रहा डर

गोरखपुर की ग्रामीण विधानसभा सीट पर पिता-पुत्र आमने-सामने हैं। सपा के अधिकृत विजय बहादुर यादव के सामने उनेक बेटे विशाल यादव ने ताल ठोका है। विजय बहादुर ने जहां दो सेट में मंगलवार को अपना नामांकन किया। वहीं उनके बेटे विशाल यादव ने उनसे पहले शनिवार को ही इस सीट से निर्दलीय के रूप में नामांकन कर दिया है।

अब यह चर्चा है कि पर्चा खारिज होने का इतना डर है कि खुद अपने खिलाफ बेटे को ही मैदान में उतार दिया। हालांकि, लोग यह भी कह रहे हैं बेटा अंत में नामांकन वापस ले लेगा और वह डमी कैंडिडेट है।

जिला पंचायत चुनाव में भी खारिज हो चुका है भाई का पर्चा
वर्ष 2016 में जिला पंचायत चुनाव में सपा की सरकार थी। विजय बहादुर ने अपने भाई अजय यादव को मैदान में जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए उतारा था। मगर, उनका पर्चा खारिज कर दिया गया था। वह सपा के खिलाफ धरने पर भी बेठे थे और सपा की अधिकृत प्रत्याशी गीतांजली जिला पंचायत अध्यक्ष बनी थीं। अब इस बार उनके बेटे विशाल यादव के नामांकन के बाद लोग यही चर्चा कर रहे हैं कि दूध का जला छांछ भी फूंक-फूंक कर पीता है।

विजय बहादुर की संपत्ति है 10.65 करोड़
गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा सीट से सपा उम्मीदवार विजय बहादुर यादव की संपत्ति पिछले पांच साल में दो गुनी बढ़ गई है। विधानसभा चुनाव 2017 में उनकी पत्नी और आश्रितों की कुल चल-अचल संपत्ति करीब सवा पांच करोड़ रुपए थी, जो अब बढ़कर 10.65 करोड़ रुपए हो गई है। विजय बहादुर के पास तीन असलहे हैं। इनमें रिवॉल्वर, रायफल और एक नाली बंदूक शामिल है। विजय बहादुर पर विभिन्न थानों में आठ मुकदमे भी दर्ज हैं। विजय बहादुर के पास 2.24 लाख की सोने की अंगूठी है, जबकि उनकी पत्नी के पास करीब 4.50 लाख रुपए कीमत के सोने और चांदी के आभूषण हैं। विजय बहादुर के पास गोरखपुर, गाजियाबाद में कृषि, आवासीय भूमि, फ्लैट के साथ ही ईंट भट्ठा भी हैं। उन पर 46.30 लाख और उनकी पत्नी पर 86.43 लाख रुपए का कर्ज है। पूरी खबर पढ़ें...

  • चुनाव की अन्य बड़ी खबरें

सोशल मीडिया पर बीजेपी वाले दौड़ा रहे बुलडोजर ट्रेन तो सपाई गा रहे गीत

यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। पहले चरण का प्रचार थमने के बाद पार्टियां अजब-गजब तरीके अपना रही हैं। कुछ ऐसा ही बीजेपी ने भी किया है। भाजपा सोशल मीडिया पर ट्रैक पर दौड़ती बुलडोजर से लदी ट्रेन का वीडियो वायरल कर संदेश दे रही है कि यूपी में फिर से बुलडोजर वाले सीएम योगी की सरकार आ रही है।

बताते चलें कि पिछले पांच वर्ष में यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम के साथ बुलडोजर भी खूब मशहूर हुआ है। इस बुलडोजर को भाजपा के बड़े नेता चुनावी जनसभाओं में भुनाते नजर आए। वहीं, सपा का अखिलेश सॉन्ग भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसमें बताया जा रहा है कि साल 2022 में सपा की सरकार बनने जा रही है।

भाजपा के निशाने पर यूपी के माफिया
पहले चरण का प्रचार थमने के बाद भाजपा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों के पास बुलडोजर लदी गुड्स ट्रेन का एक 30 सेकेंड का वीडियो मैसेज शेयर किया जा रहा है। इसमें बताया जा रहा है- नमस्कार, यात्रीगण कृपया ध्यान दें, उत्तर प्रदेश को जाने वाली बुलडोजर एक्सप्रेस स्पेशल प्लेटफार्म क्रमांक एक से गुजरने वाली है। सभी यात्रियों से निवदेन है कि जय श्रीराम के नारे लगाकर बुलडोजर स्पेशल का स्वागत करें।

सपाई भी पीछे नहीं
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चुनावी सभाओं में महंगाई, बेरोजगारी को प्रमुखता से उठाया है। लिहाजा, सपा की ओर से जारी किए गए पार्टी के गाने में उन्होंने अपने चुनावी घोषणा पत्र के बिंदुओं को शामिल किया है। अखिलेश सॉन्ग के जरिए सपाई महंगाई पर वार कर रहे हैं और 2022 में होगा बदलाव का संदेश दे रहे हैं। इस वीडियो सॉन्ग को कार्यकर्ता लोगों तक पहुंचाने के लिए हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा ले रहे हैं। देखें वीडियो...

आगरा की जनता से जैकी श्रॉफ बोले- अपने वोट का प्रयोग जरूर करें
यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण में फिल्मी सितारे आगरा वासियों से मतदान की अपील कर रहे हैं। मशहूर फिल्म स्टार जैकी श्रॉफ ने वीडियो जारी कर लोगों को वोट डालने के लिए जागरूक किया है। साथ ही तमाम संस्थाओं और पार्टी कार्यकर्ता भी लोगों को वोट करने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ ने वीडियो जारी वोट करने की अपील की।
फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ ने वीडियो जारी वोट करने की अपील की।

फिल्म अभिनेता जैकी श्रॉफ ने वीडियो जारी कर आगरा के लोगों का अभिवादन करते हुए उन्हें वोट का इस्तेमाल करने को कहा। उन्होंने कहा कि वो कौन होते हैं जो किसी को वोट देने के लिए कहें, पर प्लीज अपने वोट का प्रयोग जरूर करें। आगरा की संस्था सेवा आगरा ने रैली निकाल कर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का प्रयास किया। आगरा के तमाम स्कूलों ने भी तरह-तरह के पोस्टर जारी कर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से वोट डालने की अपील की है। जिलाधिकारी आगरा प्रभु नारायण सिंह ने ऑडियो संदेश जारी कर लोगों से वोट डालने की अपील की है। यहां पढ़ें पूरी खबर...

कांग्रेस की पोस्टर गर्ल वंदना सिंह ने भी दिया इस्तीफा, आज जॉइन करेंगी भाजपा

एक और पोस्टर गर्ल वंदना सिंह ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा।
एक और पोस्टर गर्ल वंदना सिंह ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा।

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस के 'लड़की हूं लड़ सकती हूं' अभियान की पोस्टर गर्ल वंदना सिंह ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। बता दें, वंदना यूपी महिला कांग्रेस के मध्य ज़ोन की उपाध्यक्ष के पद पर जिम्मेदारी संभाल रही थीं।

दैनिक भास्कर से बात करते हुए वंदना सिंह ने कांग्रेस पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी में ईमानदार कार्यकर्ताओं की अनदेखी हो रही है। टिकट में दलाली की जा रही है। कांग्रेस की पदाधिकारी होते हुए भी प्रियंका गांधी से मिलने का मौका नहीं मिलता। वदंना सिंह ने बताया कि वह दो साल से प्रियंका गांधी से ही नहीं मिली पाई हैं।

गांवों में भी CCTV कैमरे लगवाएगी भाजपा, अनुराग ठाकुर बोले- यूपी में अपराधियों को पनपने नहीं देंगे

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने भाजपा के संकल्प पत्र को दोहराया। अनुराग ठाकुर ने कहा, 'भाजपा के संकल्प पत्र में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। प्रदेश के विकास के लिए संकल्प पत्र बनाया गया है। सरकार ने नारी सुरक्षा, स्वावलंबन पर काम किया। भाजपा सरकार फिर से महिला विकास पर काम करेगी। यूपी में अपराधियों को पनपने नहीं दिया जाएगा'।

अनुराग ठाकुर ने कहा, 'प्रदेश में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनेगी। BJP सरकार प्रदेशभर में पिंक बूथ बनाएगी। गांवों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। महिला शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। भाजपा सरकार बनी तो होली-दिवाली पर 2 गैस सिलेंडर फ्री दिए जाएंगे। साथ ही बुजुर्ग महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन फ्री रहेगा'।

हिजाब विवाद पर प्रियंका बोलीं- चाहे बिकिनी हो, घूंघट हो या जींस, महिलाएं पहनने के लिए आजाद

प्रियंका ने कहा कि भारतीय संविधान इसकी गारंटी देता है कि महिलाएं कोई भी कपड़े पहनें यह उनका अधिकार है
प्रियंका ने कहा कि भारतीय संविधान इसकी गारंटी देता है कि महिलाएं कोई भी कपड़े पहनें यह उनका अधिकार है

उत्तर प्रदेश में वोटिंग से एक दिन पहले प्रियंका ने 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' हैशटैग के साथ लिखा है कि महिलाओं को उनका पहनावा तय करने का अधिकार संविधान में मिला है। इसे लेकर उन्हें परेशान नहीं किया जाना चाहिए। प्रियंका ने ट्वीट किया- संविधान महिलाओं को उनका पहनावा तय करने का अधिकार देता है। वे जो चाहें वह पहन सकती हैं। फिर वो बिकिनी हो या घूंघट, जीन्स हो या हिजाब। महिलाओं को प्रताड़ित करना बंद कीजिए।

प्रियंका ने कहा कि भारतीय संविधान इसकी गारंटी देता है कि महिलाएं कोई भी कपड़े पहनें यह उनका अधिकार है। प्रियंका गांधी ने कहा चाहे वह बिकनी हो, घूंघट हो, जींस की जोड़ी हो या हिजाब यह तय करना एक महिला का अधिकार है।

जनवरी में शुरू हुआ था हिजाब को लेकर विवाद

कर्नाटक में हिजाब विवाद जनवरी में शुरू हुआ था। सरकारी पीयू कॉलेज में 6 मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनकर क्लास में बैठने से रोक दिया गया था। कॉलेज मैनेजमेंट ने नई यूनिफॉर्म पॉलिसी को इसकी वजह बताया था। इसके बाद कुछ लड़कियों ने कर्नाटक हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी। लड़कियों का तर्क है कि हिजाब पहनने की इजाजत न देना संविधान के अनुच्छेद 14 और 25 के तहत उनके मौलिक अधिकार का हनन है।

हाईकोर्ट में आज फिर सुनवाई

कर्नाटक हाईकोर्ट में मंगलवार को हिजाब मामले में मुस्लिम छात्राओं की 4 याचिकाओं पर सुनवाई हुई। जस्टिस कृष्णा दीक्षित ने कहा कि हम कारणों और कानून के मुताबिक चलेंगे, किसी के जुनून या भावनाओं से नहीं। जो संविधान कहेगा, हम वही करेंगे। संविधान ही हमारे लिए भगवदगीता है। कोर्ट बुधवार को एक बार फिर ढाई बजे मामले पर सुनवाई करेगा।

आगरा में प्रियंका गांधी के रोड शो में पेड़ पर चढ़ा फौजी, भीड़ देखकर हुईं गदगद

आगरा की खेरागढ़ विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी रिटायर्ड फौजी रामनाथ सिकरवार ने प्रियंका गांधी के रोड शो के दौरान भीड़ का अभिवादन करने के लिए खुद को हनुमान बना लिया। काफी ऊंचे पेड़ पर बंदरों की तरह चढ़ गए। उनका यह अलग अंदाज देखकर प्रियंका भी खिलखिला उठीं और जनता ने फौजी -फौजी के नारे लगाने शुरू कर दिए।

रोड शो में भयानक भीड़ देख प्रियंका गांधी खुश हुईं और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर रोड शो के वीडियो अपलोड कर युवाओं की आवाज को विधानसभा जाने की बात कही। भीड़ अधिक होने के कारण पुलिस ने प्रत्याशी और आयोजक समेत 2500 अज्ञात के खिलाफ आचार संहिता और कोविड नियमों के उल्लंघन का मामला दर्ज किया है।

प्रियंका गांधी के रोड शो में उमड़ी भारी भीड़।
प्रियंका गांधी के रोड शो में उमड़ी भारी भीड़।

60 साल के रामनाथ में दिखा जोश
प्रचार के अंतिम दिन मंगलवार को कांग्रेस की यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा हेलीकॉप्टर से खेरागढ़ पहुंची, तो हेलीपैड पर ही हजारों लोगों की भीड़ नजर आई। हालात यह थे की सड़क पर पैर रखने की जगह तक नहीं थी। इसी बीच भीड़ ने जब फौजी - फौजी के नारे लगाए तो 60 साल के रामनाथ सिकरवार के अंदर का हनुमान जाग गया। फौज की ट्रेनिंग का फायदा उठाते हुए वो बंदर की तरह काफी ऊंचे पेड़ पर में चढ़ गए। हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। आयोजन को सफल देखते हुए प्रियंका गांधी ने फेसबुक अकाउंट पर कई वीडियो शेयर कर रामनाथ को युवाओं की आवाज बताया है। इसके साथ ही भीड़ और जनसमर्थन देख अन्य दलों के प्रत्याशियों की भी हालत बुरी हो गई है। देखें VIDEO

खबरें और भी हैं...