पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • 125 Voters Above The Age Of 100 In Delhi, Who Will Come To Vote At The Center, Will Make Them Ambassadors

दिल्ली में 125 वोटर की उम्र 100 साल से ऊपर; जो सेंटर पर वोट देने आएंगे, उन्हें एम्बेस्डर बनाकर लाएंगे

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिल्ली में 70 विधासभा सीटों के लिए 8 फरवरी को वोटिंग और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे।
  • मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने बताया कि 100 की उम्र के जो भी वोटर बूथ आएंगे उन्हें गुलदस्ता देकर सम्मानित किया जाएगा
  • राजधानी में ऐसे 2.04 लाख वोटर्स है, जिनकी उम्र 80 साल से ज्यादा है

नई दिल्ली. दिल्ली में 125 वोटर ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल से ऊपर है। यूं तो इस बार 80 साल से ऊपर के वोटर और दिव्यांगों को बूथ तक नहीं पहुंच पाने की स्थिति में पोस्टल बैलेट पेपर से वोट करने की सुविधा दी जा रही है। राजधानी में ऐसे 2.04 लाख वोटर्स है, जिनकी उम्र 80 साल से ज्यादा है। दिल्ली में 70 विधानसभा सीटों के लिए 8 फरवरी को वोटिंग होगी और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे।


पहले सूची के हिसाब से 743 की उम्र 100 साल से ऊपर थी, लेकिन वैरिफिकेशन किए जाने पर यह सामने आया है कि 125 वोटर्स इस समय 100 साल से ऊपर के हैं। भास्कर से मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने कहा है कि जो बूथ तक आएंगे, उन्हें वाहन की सुविधा ही नहीं देंगे, बल्कि गुलदस्ता देकर सम्मान के साथ वोट कराएंंगे। ये एक ब्रांड एम्बेस्डर की तरह ट्रीट किए जाएंगे।

हर विस में एक पिंक पोलिंग स्टेशन और हर जिला में एक दिव्यांग बूथ
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 70 विधानसभा में एक-एक पोलिंग लोकेशन ऐसा होगा, जिसका संचालन पूरी तरह से महिलाएं करेंगी। हर स्तर की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ में होगी, जो महिला सशक्तिकरण का प्रतीक होगा। इसी तरह सभी 11 जिला में एक-एक पोलिंग स्टेशन दिव्यांग संचालित करेंगे। यहां का स्टाफ दिव्यांग होगा। हालांकि, हर बूथ पर दिव्यांगों के लिए आसानी से आवागमन की व्यवस्था के लिए व्हील चेयर और रैंप की व्यवस्था रहेगी।

21 जनवरी के बाद सूची में कोई नाम नहीं जुड़ेगा
11 जनवरी तक जितने आवेदन आए थे, उनका नाम सूची में शामिल करने के लिए अंतिम चरण में चल रहा है। ये सभी नाम सूची में 21 जनवरी तक शामिल कर लिए जाएंगे। 21 के बाद नाम सूची में नहीं जुड़ेगा, जितने नाम सूची में होंगे, वही फाइनल विधानसभा 2020 में वोट करेंगे।

पोस्टल बैलेट वोटिंग की पत्रकारों को भी सुविधा
चुनाव आयोग इस बार पोस्टल बैलेट से वोटिंग की सुविधा चुनाव की कवरेज करने वाले पत्रकारों को भी देगा। दिव्यांग व 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग के लिए ये सुविधा पहले ही घोषित की गई है। सुविधा जिसके लिए 14-19 जनवरी के बीच आवेदन फार्म 12-डी भरना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें