सबसे तेज दिल्ली / सिर्फ 15 मिनट के रुझानों में केजरी को बहुमत मिल गया, 21वें मिनट में सभी 70 सीटों की तस्वीर साफ हो गई

Arvind Kejriwal Delhi CM | Arvind Kejriwal Aam Aadmi Party Third Term Delhi Election Results Latest News and Updates On Arvind Kejriwal
X
Arvind Kejriwal Delhi CM | Arvind Kejriwal Aam Aadmi Party Third Term Delhi Election Results Latest News and Updates On Arvind Kejriwal

दैनिक भास्कर

Feb 11, 2020, 11:11 PM IST

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने जीत की हैट्रिक लगाई। दिलचस्प बात यह है कि मंगलवार सुबह डाक मत पत्रों की गिनती के बाद टीवी चैनलों के दिए रुझानों में शुरू के सिर्फ 15 मिनट में ही यह तय हो गया था कि आप की जीत पक्की है। इसके बाद अगले 7 मिनट में यानी 8 बजकर 21 मिनट पर सभी 70 सीटों के रुझान आ गए और आप ने 50+ सीटों पर लीड बना ली। वहीं, भाजपा ने शुरू में 18 सीटों पर बढ़त बनाई मगर आखिर में 8 सीटों पर जीत हासिल की जबकि कांग्रेस का खाता इस बार भी नहीं खुल पाया।

रुझान दिखाने में वेबसाइट्स और टीवी चैनल हमेशा की तरह चुनाव आयोग से आगे रहे। चुनाव आयोग ने पहले एक घंटे में सिर्फ 20 सीटों के रुझान अपनी साइट पर दिखाए, जबकि बाकी जगह सब कुछ साफ हो गया और केजरीवाल के शपथ लेने की तैयारियों पर चर्चा शुरू हो गई।

15 मिनट में केजरीवाल को ऐसे मिला बहुमत 

तस्वीर साभार: NDTV
  • ठीक 8:00 बजे सभी 70 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हुई। सबसे पहले  डाक मत पत्र (पोस्टल बैलेट) गिने जाने लगे। 
  • पहला रुझान 8:01 पर पहले ही मिनट में आ गया और दिलचस्प रूप से भाजपा के पक्ष में गया।
  • इसके बाद चार मिनट में 5 सीटों के रुझान आए, भाजपा 3 और आप 2 सीट पर आगे निकल गई। यहां भाजपा समर्थकों के चेहरे पर जरा सी मुस्कुराहट आई, और टीवी एंकर भी भाजपा को टक्कर में बताने लगे।
  • कुल 7 मिनट में 13 सीटों के रुझानों में आप 7 और भाजपा 6 पर आगे निकली तो फिर रुझान में एकतरफा लीड बनती गई।
  • 8 मिनट में 21 सीटों के रुझान मिल गए और आप 13, भाजपा 7 और कांग्रेस भी 1 सीट पर आगे नजर आई।
  • इसके बाद आप ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 12 मिनट में 36 सीटों के रुझानों में आप 27 और भाजपा 8 और कांग्रेस 1 पर आगे निकली।
  • इसके बाद सिर्फ तीन मिनट में तस्वीर साफ हो गई और कुल 60 सीटों के रुझानों में आप ने बहुमत का आधा रास्ता तय करते हुए मैजिक फिगर छू लिया। 45 सीटों पर आप, 13 पर भाजपा और 02 पर कांग्रेस को बढ़त का रुझान मिल गया।
तस्वीर साभार: NDTV

21वें मिनट में पूरी तस्वीर साफ हो गई

  • 13 से 15 मिनट के बीच जैसे ही आप ने बहुमत का आंकड़ा छुआ, पार्टी की लीड मजबूत होने लगी और 50 की ओर बढ़ने लगी। भाजपा 15 से 18 के बीच ठहरती नजर आई। अगले 7 मिनट में आप ने तेजी से लीड ली और 53 सीटों पर बढ़त बना ली, भाजपा 15और कांग्रेस 01 पर सिमट गई।
  • इस तरह से 2020 के पहले चुनाव नतीजे में ट्रेंड्स ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और सिर्फ 21 मिनट के डाक मतपत्रों की गिनती में पूरी तस्वीर साफ हो गई। इसके बाद अगले एक घंटे में सिर्फ 4 से 5 सीटों पर उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है, जिसमें कांग्रेस पिछली बार की तरह खाता नहीं खोल पा रही है, आप 48 से 50 जबकि भाजपा 18 से 20 सीटों पर ठहर गई है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना