दिल्ली महाभारत 2020 / एमसीडी में महापौर, स्थाई समिति अध्यक्ष, विपक्ष और दल के नेता भी कर रहे हैं टिकट के लिए मशक्कत

विधानसभा चुनाव के लिए तीनों बड़ी पार्टियों में उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने की मशक्कत चल रही है। विधानसभा चुनाव के लिए तीनों बड़ी पार्टियों में उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने की मशक्कत चल रही है।
X
विधानसभा चुनाव के लिए तीनों बड़ी पार्टियों में उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने की मशक्कत चल रही है।विधानसभा चुनाव के लिए तीनों बड़ी पार्टियों में उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने की मशक्कत चल रही है।

  • सिविक सेंटर से विस तक की रेस शुरू, विधायकी हासिल करने की चाहत में लगा रहे हैं पूरी ताकत

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2020, 03:49 AM IST

तरुण सिसोदिया | नई दिल्ली . विधानसभा चुनाव के लिए तीनों बड़ी पार्टियों में उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने की मशक्कत चल रही है। दिल्ली के निगमों में काबिज नेता भी अपने राजनीतिक करियर का ग्राफ बढ़ाने के लिए अब टिकट की जुगाड़ में लग गए हैं। एमसीडी में महत्वपूर्ण पद महापौर, स्थायी समिति अध्यक्ष, नेता सदन, नेता विपक्ष और दल के नेता का होता है। निगम पार्षदी के बाद विधायकी हासिल करने की चाहत में कई लोग अपनी-अपनी राजनीतिक गोटियां सेट करना शुरू कर चुके हैं। पिछले सत्र तक इन पदों पर रहे कुछ पार्षदों का नंबर इस बार लग सकता है। टिकट हासिल करने के लिए इन लोगों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है।

वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में भी तीनों दलों ने अपने-अपने पार्षदों पर लगाया था दांव

साल 2015 के चुनाव में इन पार्षदों काे मिला था टिकट

कांग्रेस : मुकेश गोयल, रीता शौकीन, संदीप तंवर, सतबीर सिंह, जाकिर खान और रिंकू। यह सभी हार गए थे।

भाजपा | रजनी, राम किशन, आजाद सिंह, रेखा गुप्ता, डॉ महेंद्र, राजेश, रविंद्र, सरिता, बीबी त्यागी, जितेंद्र चौधरी, संजय जैन। यह हार गए थे।

आप | नरेश बाल्यान, रघुवेंद्र शौकीन, इमरान हुसैन, महेंद्र यादव, भावना गौड़। यह सभी जीत गए थे।

भाजपा... सदर बाजार, मटियाला, चांदनी चौक, शालीमार बाग सीट पर हैं कई दावेदार

विधानसभा चुनाव में दावेदारी करने वालों में पार्षदों की बड़ी तादाद भाजपा में है। तीन बार से एमसीडी में बीजेपी काबिज है और हर साल मेयर, स्टैंडिंग कमेटी चेयरमैन और नेता सदन का चुनाव होता है। इन पदों पर काबिज मौजूदा नेताओं की बात की जाए तो नॉर्थ एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन जयप्रकाश, साउथ एमसीडी की नेता सदन कमलजीत सहरावत उम्मीदवारों में से हैं। इनके अलावा नॉर्थ दिल्ली के मेयर अवतार सिंह, नेता सदन तिलकराज कटारिया, साउथ एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन भूपेंद्र गुप्ता और साउथ दिल्ली की मेयर सुनीता कांगड़ा, ईस्ट एमसीडी में नेता सदन निर्मल जैन ने भी दावेदारी ठोंकी है।

अाम आदमी पार्टी... विधायकों का टिकट कटने पर पार्षदों को है उम्मीद  

एमसीडी में नेता विपक्ष की भूमिका आप के पार्षद निभा रहे हैं। नॉर्थ एमसीडी में नेता विपक्ष सुरजीत पवार, साउथ एमसीडी की नेता विपक्ष किशनमती और ईस्ट एमसीडी के नेता विपक्ष रेहित मेहरोलिया दावेदारी कर रहे हैं। नेता विपक्ष के पद पर रह चुके कई पार्षद भी अपनी दावेदारी जता रहे हैं। ईस्ट एमसीडी में नेता विपक्ष रहे कुलदीप कुमार भी दावेदार हैं। साउथ एमसीडी के प्रवीण कुमार, नॉर्थ एमसीडी के अनिल लाकड़ा और ईस्ट एमसीडी के अब्दुल रहमान दावेदारी कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार आप पार्षदों का गणित यह है कि मौजूदा विधायक का टिकट कटने पर उन्हें मौका मिल सकता है।

कांग्रेस में भी कई पार्षद कर रहे अपनी दावेदारी

एमसीडी में कांग्रेस पार्षदों की बात की जाए तो नॉर्थ एमसीडी में कांग्रेस दल के नेता मुकेश गोयल आदर्श नगर, साउथ एमसीडी में कांग्रेस दल के नेता अभिषेक दत्त कस्तूरबा नगर और ईस्ट एमसीडी में कांग्रेस दल की नेता रिंकू जयंत सीमापुरी से दावेदारी कर रही हैं। मुकेश गोयल कांग्रेस के सबसे पुराने हैं। जहां से उन्हें उम्मीदवार बनाने की बात चल रही है वह भी वैश्य बहुल है। इसके अलावा वह साल 2015 में भी वहां से चुनाव लड़े थे। कस्तूरबा नगर से कांग्रेस को लगातार दो चुनाव से हार का सामना करना पड़ रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना