पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

युवा दिल्लीवासियों ने दिल्ली डायलॉग 2020 में कई कांटेदार मुद्दों पर बहस की

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

FirstTimeVoter.org द्वारा आयोजित दिल्ली डायलॉग्स 2020 की परिणति पर शहर में गर्मजोशी से बहस हुई, एक युवा ने स्कूल के छात्र श्री कार्तिकेय गोयल द्वारा शुरू किए गए सामाजिक उद्यम पर ध्यान केंद्रित किया। द कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में आज फाइनल राउंड में, जहां शीर्ष 50 छात्रों ने प्रारंभिक राउंड में भाग लिया, जिसमें 500 से अधिक छात्रों ने शिरकत की, IMS लॉ कॉलेज के श्री मनीष कुमार को विजेता के रूप में घोषित किया, SGTB की सुश्री अश्मन कौर खालसा कॉलेज पहले रनर अप और इग्नू के श्री व्यास राज दूसरे रनर अप थे। विजेता और उपविजेता को रुपए वन लाख का नकद पुरस्कार दिया गया।

जानिए इस आयोजन में किसने क्या कहा- 


युवा संसद के मौके पर, श्री कार्तिकेय गोयल ने कहा, “यह हम सभी के लिए एक सुपर रोमांचक दिन रहा है और दिल्ली डायलॉग्स 2020 के पीछे का विचार था -सामाजिक और राजनीतिक रूप से जागरूक लोगों का एक बड़ा पूल बनाने के लिए, सामूहिक अंतरात्मा के धागे के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए। इसके बाद राजनेताओं की भावी पीढ़ी के लिए मार्ग प्रशस्त हो सकता है जो हमारे सामने जमीनी स्तर की चुनौतियों के बारे में गहराई से जानते हैं ”।


श्री संजीव शिवेश, सीईओ, द एंटरप्रेन्योरशिप स्कूल, और फर्स्ट टाइमवॉटर के संरक्षक ने कहा, “जबकि लोकतंत्र मतपेटी से शुरू होता है, यह वहां नहीं रुकता। युवाओं को सार्थक बदलाव लाने के लिए आधुनिक तरीकों का उपयोग करके राज्य के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए। हमारी युवा संसद देश के लिए एक नया भविष्य बनाने का एक प्रयास है ”।


युवा संसद ने नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 (CAA) जैसे कुछ विवादास्पद मुद्दों पर इंटरनेट पर एक मौलिक अधिकार, आर्थिक मुद्दे और दिल्ली के पूर्ण राज्य के रूप में इंटरनेट पर बहस देखी। NYPO के महासचिव श्री रोहन महाजन ने कहा, "एक युवा राष्ट्र के रूप में, हमारा मानना है कि युवा इस देश का भविष्य हैं और इसलिए, हमने परिपक्व तरीके से युवाओं के बीच सामाजिक-राजनीतिक चर्चाओं को मुख्यधारा में लाने का काम किया है।"


पूर्व आईपीएस अधिकारी और अब आम आदमी पार्टी के साथ डॉ.अजॉय कुमार ने राजनीतिक चुनौतियों पर दिलचस्प दृष्टिकोण पर नज़र डालते हुए उन्होंने युवाओं को सावधानी के साथ राजनीति में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया, “इससे पहले कि आप राजनीति में आएं, अपनी वित्तीय स्वतंत्रता को सुरक्षित रखें। तभी आप राजनीति में स्वतंत्र रह सकते हैं ”। प्रमुख राजनीतिक विशेषज्ञों, भावुक शिक्षाविदों, सामाजिक नेताओं और कलाकारों में प्रो। हिमांशु रॉय, प्रो। राकेश उपाध्याय, श्री अभिजीत अय्यर मित्रा, श्री हुसैन हैदरी, श्री मोहन कृष्णन, श्री पीपी पांडे, डॉ.  बलराज गुप्ता, श्री। सतीश महालदार और कई अन्य, उज्ज्वल युवा दिमाग के साथ भी जुड़े।

जानिए क्या है FirstTimeVoter.org-

FirstTimeVoter.org राष्ट्र निर्माण में पहली बार मतदाताओं को प्रोत्साहित करने और उन्हें शामिल करने के लिए एक तटस्थ और राजनीतिक मंच है। इस मिशन द्वारा प्रेरित, पोर्टल पहली बार मतदाताओं तक अपने सपनों का भारत बनाने के लिए चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए पहुंचता है। सार्थक अंतर बनाने के लिए, दिल्ली पब्लिक स्कूल, वसंत कुंज, नई दिल्ली के छात्र कार्तिकेय गोयल ने इस पहल की शुरुआत इस दृढ़ विश्वास के साथ की है कि चुनाव देश के भविष्य को निर्धारित करता है। पहली बार मतदाताओं को उनका स्पष्ट आह्वान - आगे आओ, वोट करो और बदलाव हो। इस मंच के मुख्य मूल्य स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें