लोकसभा चुनाव 2019 / कल आएंगे एग्जिट पोल; चुनाए आयोग ने जारी किए इनके लिए दिशा निर्देश



नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी (फाइल) नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी (फाइल)
X
नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी (फाइल)नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी (फाइल)

  • सातवें और अंतिम दौर के मतदान के आधे घंटे बाद प्रसारित होंगे एग्जिट पोल
  • इस बार वेबसाइट्स और सोशल मीडिया को भी करना होगा निर्देशों का पालन

Dainik Bhaskar

May 18, 2019, 07:46 PM IST

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान का आखिरी दौर रविवार को संपन्न होगा। इस चरण में 59 सीटों पर वोटिंग होगी। वोटिंग के बाद एग्जिट पोल जारी होंगे। इसके लिए चुनाव आयोग की मंजूरी आवश्यक होगी। यानी एग्जिट पोल तभी दिखाए जा सकते हैं जब चुनाव आयोग इसकी इजाजत दे। वोटिंग 6 बजे समाप्त होगी और इसके करीब आधे घंटे बाद एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे। आयोग ने इस बारे में दिशा निर्देश जारी किए हैं। इस बार वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी इनका पालन करना होगा। 

 

मतदान समाप्त होना आवश्यक
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, 19 मई को शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इसके आधे घंटे बाद चुनाव आयोग एग्जिट पोल के प्रसारण की मंजूरी दे सकता है। मार्च में इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए थे। इस एडवाइजरी का पालन आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए भी करना होगा। 

 

सोशल मीडिया पर भी नजर
19 मई को मतदान समाप्त होने के बाद ही एग्जिट पोल प्रसारण किया जा सकता है। पहली बार ऐसा हुआ है कि एडवाइजरी का पालन वेबसाइट्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए आवश्यक होगा। सभी चैनल न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टेंडर्ड्स अथॉरिटी यानी एनबीएसए के अंतर्गत आते हैं। चुनाव आयोग इसी संगठन के जरिए दिशा निर्देशों का पालन कराएगा। एग्जिट पोल के दौरान प्रसारणकर्ता को यह बताना होगा कि ये अंतिम नतीजे नहीं बल्कि एग्जिट पोल के अनुमान हैं। आधिकारिक चुनाव परिणाम ही अंतिम होंगे। सैंपल साइज और सर्वे का तरीका बताना होगा।  

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना