पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Freedom Is The Only Issue For Women, No Surgical Strike

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सवाल: महिलाओं के लिए सबसे बड़ा मुद्दा क्या है?जवाब : सर्जिकल स्ट्राइक नहीं महिलाओं के लिए तो घर में आजादी ही मुद्दा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पढ़िए जानी-मानी शूटर मनु भाकर क्या कह रही हैं

देवेन्द्र शुक्ला, चंडीगढ़. आधा हिन्दुस्तान में आज मिलिए मनु भाकर से। मनु देश में सबसे कम उम्र की शूटर हैं, जिन्होंने शूटिंग की वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो गोल्ड मैडल जीते। मनु ने पिछले दो सालों में एक दर्जन से ज्यादा इंटरनेशनल मैडल जीते हैं। मनु की कामयाबी ने देश का विश्व में सिर ऊंचा किया है। चुनाव के संदर्भ में भास्कर ने मनु से विशेष बातचीत की। मनु कहती हैं- राममंदिर हो या सर्जिकल स्ट्राइक...तीन तलाक हो या आरक्षण ये मुद्दे शहरी महिलाओं को ही प्रभावित करते हैं। गांव की महिलाओं के लिए आज भी एक ही मुद्दा है...घर में आजादी। मनु ने कहा- सरकार अभिभावकों की काउंसलिंग करे। महिलाएं तो आगे बढ़ ही जाएंगी।

 

सवाल : मंदिर से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक...तीन तलाक जैसे मुद्दे महिला वोटर्स पर कितना प्रभावित करते हैं?
जवाब : ये सारे शहरी महिलाओं के मुद्दे हैं। मैं हरियाणा के अति पिछड़े झज्जर के गोरिया गांव से हूं।  जहां तक मैं समझती हूं गांव की महिलाओं के लिए एक ही मुद्दा है...और वो है घर की आजादी। समान व्यवहार का दर्जा।

 

सवाल : हर चुनाव में महिलाओं का वोट डालने का प्रतिशत तो बढ़ रहा है, फिर भी चुनाव लड़ने वाली महिलाओं की संख्या कम क्यों है?
जवाब : इसका सीधा संबंध आजादी से है। खुलकर जीने की आजादी से। आप देखेंगे राजनीतिक इच्छा शक्ति उन महिलाओं में ज्यादा दिखती है, जिन्हें घर में खुलकर रहने की आजादी मिलती है।  इसलिए आज भी चुनाव लड़ने वाली महिलाओं की संख्या कम है।

 

सवाल : जब आप वोट देंगी तो उम्मीदवार में क्या देखेंगी? 
जवाब : मैं इस बार वोट नहीं दे सकूंगी, लेकिन इतना समझती हूं कि वोट उसे देना चाहिए जो आपके क्षेत्र से परिचित हो। स्थानीय हो। साफ छवि का हो बस।

 

सवाल : ऐसा कोई फैसला या घटना...जिसे आप महिलाओं से जुड़ा सबसे बड़ा परिवर्तन मानती हैं?
जवाब : मुझे आज भी निर्भया कांड याद है। इस एक घटना ने लोगों का नजरिया महिलाओं के प्रति बदला है। कानून में सुधार हुआ। पुलिस के काम करने के तरीके भी बदले। एक महिला के लिए मुझे सबसे बड़ा बदलाव यही नजर आता है।

 

सवाल : ऐसा कोई क्षेत्र..., जहां नई सरकार को तुरंत ध्यान देना चाहिए?
जवाब : मैं खिलाड़ी हूं, खेल की ही बात करूंगी। मेरा मानना है कि महिलाएं खेलों में और आगे बढ़ सकती हैं। बशर्ते उन्हें मौका तो मिले। सरकार को चाहिए कि वे पैरेंट्स की काउंसलिंग करे...मैडल अपने आप बढ़ जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें