लोकसभा अपडेट्स / कांग्रेस से गठबंधन की उम्मीद में आप ने प्रत्याशियाें का नामांकन टाला, आज प्रेस कॉन्फ्रेंस



lok sabha chunav 2019 news and updates
X
lok sabha chunav 2019 news and updates

  • लोकसभा चुनाव के लिए आप-कांग्रेस में गठबंधन को लेकर कई दिनों से रस्साकसी जारी
  • केजरीवाल ने कहा था कि भाजपा को हराने के लिए दोनों पार्टियों का साथ आना जरूरी

Dainik Bhaskar

Apr 20, 2019, 09:22 AM IST

पटना. बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने शनिवार को भाजपा सरकार पर जेल में बंद उनके पति लालू प्रसाद यादव के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया। राबड़ी ने कहा, तेजस्वी यादव लालू यादव से मिलने गए थे, लेकिन उन्हें अनुमति नहीं दी गई। केंद्र सरकार उनके खिलाफ साजिश कर रही है और उन्हें जहर देकर मारना चाहती है।

 

  • राहुल की नागरिकता को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत

    अमेठी से चुनाव लड़ रहे एक निर्दलीय उम्मीदवार ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाए हैं। इस पर राहुल गांधी के वकील ने चुनाव आयोग से जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा। आयोग ने राहुल के नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 22 अप्रैल तक टाल दी है। चुनाव आयोग को की गई शिकायत में उम्मीदवार ध्रुव लाल ने कहा कि राहुल ने यूके में कंपनी से जुड़े दस्तावेजों में खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है और एक गैर भारतीय व्यक्ति यहां से चुनाव नहीं लड़ सकता।

     

    ध्रुवलाल के वकील रविप्रकाश ने कहा, हलफनामे में जिस कंपनी का जिक्र किया गया है उसकी संपत्ति और लाभ के बारे में भी जानकारी नहीं दी गई है। इसके अलावा राहुल के शैक्षणिक दस्तावेजों में भी काफी गलतियां हैं। भाजपा ने कांग्रेस से जवाब मांगा।

  • मोदी की वेब सीरीज पर चुनाव आयोग की रोक

    मोदी की वेब सीरीज पर चुनाव आयोग की रोक

    चुनाव आयोग ने शनिवार को वीडियो प्लेटफॉर्म इरोज नाऊ को नरेंद्र मोदी की वेब सीरीज हटाने का निर्देश दिया। ओयाग ने कहा कि आपके प्लेटफॉर्म पर 'मोदी-जर्नी ऑफ अ कॉमन मैन' के 5 एपिसोड मौजूद होने की जानकारी मिली है। अगले आदेश तक सीरीज की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग रोक दी जाए और इससे जुड़ा कंटेंट हटाया जाए।

  • करकरे पर बयान को लेकर साध्वी प्रज्ञा को नोटिस

    करकरे पर बयान को लेकर साध्वी प्रज्ञा को नोटिस

    मध्यप्रदेश के भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को जिला कलेक्टर और चुनाव अधिकारी ने आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में नोटिस जारी किया। उनसे मुंबई के पूर्व एटीएस चीफ हेमंत करकरे को लेकर दिए बयान पर स्पष्टीकरण मांगा गया है। साध्वी ने शुक्रवार को कहा था कि उनके शाप से 26/11 के मुंबई आतंकी हमले में करकरे की मौत हुई। कांग्रेस ने इस बयान को शहीद का अपमान करार दिया था।

  • सपा: फूलपुर और इलाहाबाद से उम्मीदवार घोषित

    सपा: फूलपुर और इलाहाबाद से उम्मीदवार घोषित

    लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने फूलपुर और इलाहाबाद सीट पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। फूलपुर से पंधारी यादव को टिकट मिला है। 2018 के उपचुनाव में यहां सपा के नागेंद्र पटेल जीते थे। लेकिन पार्टी ने उनका टिकट काट दिया है। इस सीट भाजपा ने केसरी देवी पटेल को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, इलाहाबाद से भाजपा प्रत्याशी रीता बहुगुणा जोशी के खिलाफ राजेंद्र सिंह सपा उम्मीदवार होंगे।

     

    सीट प्रत्याशी 2014 में कौन जीता
    फूलपुर पंधारी यादव भाजपा
    इलाहाबाद राजेंद्र सिंह पटेल भाजपा


     

  • आप ने कहा- सिर्फ दिल्ली के लिए कांग्रेस से गठबंधन संभव नहीं

    आप ने कहा- सिर्फ दिल्ली के लिए कांग्रेस से गठबंधन संभव नहीं

    आम आदमी पार्टी ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस ने हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में गठबंधन से इनकार कर दिया है। अब सिर्फ दिल्ली के लिए लोकसभा चुनाव में गठबंधन संभव नहीं। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मोदी-शाह की जोड़ी को रोकने के लिए हमने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और गोवा में गठबंधन का प्रस्ताव रखा। दिल्ली में कांग्रेस तीन सीटें मांग रही थी, जबकि यहां उनका कोई विधायक नहीं है। पंजाब में हमारे 4 सांसद और 20 विधायक हैं और फिर भी हमें एक भी सीट नहीं दी जा रही। कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली को छोड़कर वह कहीं भी गठबंधन नहीं करेगी।

  • आजम ने कहा- मेरे साथ आतंकी और देशद्रोही जैसा बर्ताव हो रहा

    आजम ने कहा- मेरे साथ आतंकी और देशद्रोही जैसा बर्ताव हो रहा

    उत्तरप्रदेश के रामपुर से सपा प्रत्याशी आजम खान शुक्रवार को चुनावी सभा में भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि प्रशासन मेरे साथ किसी आतंकी और देशद्रोही की तरह बर्ताव कर रहा है। सरकार हमारे कार्यकर्ताओं और करीबियों को परेशान कर रही है। आजम ने कहा कि चुनाव आयोग के जरिए मुझ पर तीन तक का प्रतिबंध लगाया। इस दौरान मैं न कोई रैली कर सकता था और न ही किसी से मुलाकात कर सकता था। आजम ने आरोप लगाया कि रामपुर को छाबनी में तब्दील किया जा चुका है। ये कैसा लोकतंत्र है। प्रशासन ऐसे कार्रवाई कर रहा, जैसे यह आतंकवादियों का इलाका हो। मेरे समर्थकों के घरों पर ताले लगा दिए और घर की औरतों के साथ बदसलूकी की गई।

  • मुस्लिमों से वोट मांगने पर सिद्धू को चुनाव आयोग का नोटिस

    कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को चुनाव आयोग ने कारण बताओ नोटिस भेजा है। दरअसल, सिद्धू ने कटिहार में मुस्लिम समुदाय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हराने के लिए एकजुट रहने और कांग्रेस को वोट देने की मांग की थी। चुनाव आयोग ने कहा कि प्रथम दृष्टया यह मामला आचार संहिता के उल्लंघन का है और सुप्रीम कोर्ट ने भी जाति और धर्म के नाम पर वोट न मांगने का आदेश दिया है।

  • कांग्रेस: सिंधिया और दिग्विजय सिंह ने नामांकन दाखिल किया

    कांग्रेस: सिंधिया और दिग्विजय सिंह ने नामांकन दाखिल किया

    कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को मध्यप्रदेश के गुना लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल कर दिया। सिंधिया यहां से चार बार सांसद रहे हैं। इस लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी केपी यादव हैं। भोपाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने भी नामांकन दाखिल किया। उनके साथ पत्नी अमृता सिंह, बेटा जयवर्धन सिंह, मंत्री पीसी शर्मा मौजूद रहे। भाजपा से उनके खिलाफ साध्वी प्रज्ञा प्रत्याशी हैं। मध्यप्रदेश में 29 अप्रैल को चुनाव होने वाला है।

  • कांग्रेस की 'न्याय' योजना के खिलाफ पीआईएल

    कांग्रेस की 'न्याय' योजना के खिलाफ पीआईएल

    लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की 'न्याय' योजना की घोषणा के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई है। इसके बाद कोर्ट ने कांग्रेस को नोटिस जारी कर 10 दिन में जवाब मांगा है। मामले में अगली सुनवाई 13 मई को होगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने घोषणापत्र में इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को 72 हजार रुपए सालाना देने का ऐलान किया है।

  • कांग्रेस ने पंजाब की 2 सीटों पर उम्मीदवार तय किए

    लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को पंजाब की 2 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए। फिरोजपुर से शेर सिंह घुबाया और भटिंडा से अमरिंदर सिंह राजा को टिकट मिला है।

  • कर्नाटक में देवेगौड़ा के विमान की तलाशी

    कर्नाटक में देवेगौड़ा के विमान की तलाशी

    चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कर्नाटक में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के विमान की तलाशी ली। शुक्रवार को तकनीकी खराबी आने पर देवेगौड़ा का एयरक्राफ्ट कोप्पल में उतारा गया था। पिछले दिनों कर्नाटक में नरेंद्र मोदी, बीएस येदियुरप्पा, मुख्यमंत्री कुमारस्वामी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के हेलिकॉप्टर की तलाशी ली जा चुकी है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना