पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' के 25 साल:4 करोड़ में बनी 'DDLJ' की 102 करोड़ की कमाई, प्रमोशन के लिए बिहाइंड द सीन का इस्तेमाल करने वाली पहली फिल्म थी

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

25 साल पहले 20 अक्टूबर 1995 को रिलीज हुई शाहरुख खान और काजोल स्टारर फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ ने बॉलीवुड को पूरी दुनिया में एक नई पहचान दी थी। इस खास मौके पर आइए जानते हैं फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें...

-04 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने भारत में 89 करोड़ रुपए कमाए, जबकि विदेश में इसका कलेक्शन 13.50 करोड़ रुपए था।

-दुनिया भर में फिल्म का कलेक्शन 102.50 करोड़ रुपए था। आज के हिसाब से देखा जाए तो भारत में 'डीडीएलजे' का कुल 455 करोड़ रुपए और दूसरे देशों में 69 करोड़ रुपए होता है और कुल मिलाकर वर्ल्डवाइड कलेक्शन 524 करोड़ रुपए हो जाता है।

-इस फिल्म को 1996 में हुए फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में 14 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था जिसमें से 10 अवॉर्ड्स इसने अपने नाम किए थे।

'बिहाइंड द सीन' दिखाने वाली पहली फिल्म

भारतीय सिने इतिहास की यह पहली ऐसी फिल्म थी, जिसने अपनी मेकिंग को भी प्रोड्यूस किया था। तकनीकी तौर पर तब से उसे 'बिहाइंड द सीन' के नाम से जानते हैं। आदित्य चोपड़ा के छोटे भाई उदय चोपड़ा फिल्म में उनके असिस्टेंट थे जिन्हें मेकिंग रिकॉर्ड करने की जिम्मेदारी मिली। उदय ने वीडियोग्राफर बनकर बिहाइंड द सीन फुटेज को रिकॉर्ड किया। बाद में इसका इस्तेमाल फिल्म के प्रमोशन में किया गया था।

किरण खेर ने दिया था टाइटल

-फिल्म का टाइटल 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' किरण खेर ने सजेस्ट किया था। इस बात का जिक्र यशराज फिल्म्स द्वारा पब्लिश की गई बुक ‘आदित्य चोपड़ा रिलिव्स...दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में आदित्य चोपड़ा ने खुद किया है।

-उन्होंने कहा था, ''किरण जी को यह आइडिया 1974 में आई फिल्म 'चोर मचाए शोर' के गाने ले जाएंगे..ले जाएंगे...दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे सुनकर आया था। जब मैंने उनसे यह आइडिया सुना तो मुझे काफी पसंद आया और यह टाइटल फाइनल हो गया।''

अमेरिकन फिल्म से इंस्पायर्ड था 'पलट सीन'

-फिल्म का शाहरुख खान पर फिल्माया गया फेमस 'पलट सीन' क्लिंट ईस्टवुड की 1993 में आई अमेरिकन फिल्म 'इन द लाइन ऑफ फायर' के एक सीन से इंस्पायर्ड था।

-आदित्य ने जब यह फिल्म देखी तो ईस्टवुड का उन्हें वो सीन याद रह गया जिसमें जब एक्टर की गर्लफ्रेंड जा रही होती है और वह उसे टर्न होने के लिए कहते हैं।

-बाद में डीडीएलजे में उन्होंने इसी सीन से इंस्पायर होकर राज-सिमरन पर 'पलट सीन' क्रिएट कर दिया। डीडीएलजे की स्क्रिप्ट लिखने में आदित्य को केवल 1 महीने का समय लगा था।

-फिल्म में शाहरुख द्वारा पहनी गई सिग्नेचर लेदर जैकेट को उदय चोपड़ा ने कैलिफोर्निया के हार्ले डेविडसन स्टोर से 400 डॉलर में खरीदा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें