पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना से हार गए बालासुब्रमण्यम:52 दिन से मौत से संघर्ष कर रहे गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, चेन्नई में उनके फार्म हाउस पर राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

चेन्नई2 महीने पहले
एसपी बालासुब्रमण्यम को सलमान खान की आवाज माना जाता था। 1989 में रिलीज हुई सलमान की पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में एसपी ने ही गाने गाए थे। सभी गाने सुपरहिट रहे थे।
  • दो दिन पहले बेटे चरण एसपी से कहा था- मुझे जल्दी से जल्दी घर जाना है
  • 13 अगस्त से बिगड़ गई थी हालत तब से वेंटिलेटर पर ही थे एसपीबी

74 साल के सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार सुबह निधन हो गया। वे कोरोनावायरस संक्रमण से जूझ रहे थे। 5 अगस्त को हॉस्पिटल में एडमिट हुए बालू की हालत 48 घंटों से बेहद नाजुक बनी हुई थी और वे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे। कोरोना संक्रमण के कारण दोपहर एक बजे एसपी के फेफड़ों ने काम करना बंद कर दिया था।

एसपी का पार्थिव शरीर देर शाम 6 बजे उनके घर पहुंचा। बालू का अंतिम संस्कार शनिवार को रेड हिल्स तमाराईपक्कम स्थित उनके फार्महाउस पर किया जाएगा। तमिलनाडु सरकार ने एसपीबी का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ करने का ऐलान किया है। एसपी के परिवार में उनके बेटे चरण, पत्नी सावित्री, बहन शैलजा और बेटी पल्लवी हैं, जो एसपी की हालत बिगड़ने पर सुबह से ही हॉस्पिटल में थीं।

पद्मश्री और पद्मभूषण से सम्मानित बालासुब्रमण्यम ने 6 भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाने गाए। बॉलीवुड में कमल हासन, संजय दत्त और सलमान खान की रोमांटिक फिल्मों के सबसे लोकप्रिय गाने एसपी ने ही गाए हैं। इनमें सागर, एक-दूजे के लिए, साजन, मैंने प्यार किया और हम आपके हैं कौन सबसे ऊपर है।

आखिरी बार 5 अगस्त को फैन्स को मैसेज दिया था

एसपी इंस्टाग्राम पर 5 अगस्त को आखिरी बार फैन्स से रूबरू हुए थे। एक वीडियो पोस्ट कर उन्होंने कहा था, "दो-तीन दिनों से मुझे थोड़ी परेशानी हो रही थी। सर्दी और बुखार भी था। मैं इसे आसानी से नहीं लेना चाहता था। जब जांच करवाने के लिए अस्पताल गया तो डॉक्टरों ने कहा कि यह कोरोना का हल्का मामला है। उन्होंने मुझे घर पर रहने और दवा लेने के लिए कहा। लेकिन, मैं ऐसा नहीं करना चाहता था क्योंकि मेरा परिवार बहुत चिंतित है। मैं अस्पताल में भर्ती हो गया। दो दिनों में मैं ठीक हो जाऊंगा। मैं यहां आराम करने के लिए आया हूं, इसलिए आप सभी का कॉल नहीं रिसीव कर सकता। मेरी चिंता के लिए धन्यवाद।"

बालू से जुड़ीं कुछ खास बातें

  • एसपी का पूरा नाम श्रीपति पंडितराध्युला बालासुब्रमण्यम है। उनका जन्म 4 जून, 1946 को नेल्लौर,आंध्र प्रदेश में हुआ था। 15 दिसंबर, 1966 में उन्होंने बतौर प्लेबैक सिंगर तेलुगू फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रामन्ना से डेब्यू किया था।
  • एसपी को 1980 में आई फिल्म संकराभारनाम से अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली। इस फिल्म में सिंगिंग के लिए उन्हें अपना पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था।
  • 1969 में बाला को अपना पहला तमिल गाना एयर्कई एन्नुम इलाया कन्नी रिकॉर्ड करने का मौका मिला। इस फिल्म में तमिल सुपरस्टार जैमिनी गणेशन नजर आए थे।
  • येसुदास के बाद एसपी बेस्ट मेल सिंगर का नेशनल अवॉर्ड जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। येसुदास ने जहां अपने शानदार करियर के दौरान 8 नेशनल अवॉर्ड जीते वहीं एसपी भी चार भिन्न भाषाओं में 6 नेशनल अवॉर्ड जीते।
  • उन्होंने 50 साल के सिंगिंग करियर में तेलुगू, तमिल, कन्नड़, हिंदी और मलयालम में 40,000 से ज्यादा गाने गाए हैं। बाला ने तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और हिंदी भाषा की 40 से ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक डायरेक्टर का काम भी किया।
  • उन्हें भारत सरकार द्वारा 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्मभूषण से भी नवाजा जा चुका है

पीएम ने कहा सांस्कृतिक दुनिया गरीब हो गई

पीएम मोदी ने एसपीबी के निधन पर ट्वीट किया- एसपी बालासुब्रमण्यम के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के साथ ही हमारी सांस्कृतिक दुनिया और गरीब हो गई। भारत के हर घर का जाना-पहचाना नाम, उनकी मधुर आवाज और संगीत ने दशकों तक दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। दुख की इस घड़ी में, मेरे विचार उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं। ओम शांति।

साथ में कई गाने गा चुकीं लताजी ने दी श्रद्धांजलि

कमल हसन का ट्वीट

कमल ने तमिल में अपनी श्रद्धांजलि देते हुए लिखा- यह मेरे लिए एक आशीर्वाद है कि अन्नैया S.P.B लंबे समय तक मेरी आवाज के रूप में रही। वह सात पीढ़ियों के दिलो-दिमाग में बसे रहेंगे।

इन गानों से है एसपी की खास पहचान

गानाफिल्म
तेरे मेरे बीच में, कैसा ये बंधन अनजानाएक दूजे के लिए
मेरे जीवनसाथी, प्यार किए जाएक दूजे के लिए
हम तुम दोनों जब मिल जाएंगेएक दूजे के लिए
हम बने, तुम बने, एक दूजे के लिएएक दूजे के लिए
सच मेरे यार है, बस वो ही प्यार हैसागर
आ जा शाम होने आईमैंने प्यार किया
बहुत प्यार करते हैं तुमको सनमसाजन
पहला पहला प्यार हैहम आपके हैं कौन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें