पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्फी की रिलीज के 8 साल पूरे:जब होली के दिन शूटिंग करने के लिए डायरेक्टर अनुराग बसु को देनी पड़ी थी रणबीर कपूर को रिश्वत, सेट पर मंगवाई थी भांग

2 महीने पहले

रणबीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा और इलियाना डी-क्रूज स्टारर बर्फी की रिलीज को 8 साल पूरे हो गए हैं। 14 सितंबर, 2012 को रिलीज हुई इस फिल्म को अनुराग बसु द्वारा निर्देशित बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है।

बर्फी को ना केवल दर्शकों का प्यार मिला था बल्कि यह 2013 में इंडिया की ओर से 85 वें ऑस्कर अकादमी अवॉर्ड्स की बेस्ट फॉरेन फिल्म केटेगरी के लिए भी भेजी गई थी। हालांकि, इस केटेगरी में तो फिल्म नॉमिनेशन पाने में नाकामयाब रही थी लेकिन इसने 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स जरूर जीते थे।

बर्फी में रणबीर ने एक ऐसे लड़के बर्फी का किरदार निभाया था जो कि सुन और बोल नहीं सकता। वहीं, प्रियंका ने डिस्लेक्सिया से पीड़ित एक लड़की का किरदार निभाया था। आइए नजर डालते हैं फिल्म से जुड़े कुछ खास फैक्ट्स पर...

  • फिल्म में श्रुति गुप्ता के किरदार के लिए कटरीना कैफ पहली चॉइस थीं। उन्होंने फिल्म के लिए हामी भी भर दी थी लेकिन डेट्स ना होने की वजह से उन्हें यह फिल्म छोड़नी पड़ी थी। बाद में इलियाना ने उनकी जगह ली जिनकी यह पहली बॉलीवुड फिल्म थी। बॉलीवुड से पहले वह तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में जाना-माना नाम थीं।
  • यह पहली ऐसी फिल्म थी जिसकी डबिंग भी इलियाना ने खुद की थी। इससे पहले उनकी डबिंग कोई और करता था।
  • इलियाना का लुक डायरेक्टर अनुराग बसु की मां के 70 के दशक के लुक से प्रेरित था।
  • फिल्म में रणबीर का किरदार चार्ली चैपलिन और मिस्टर बीन से प्रेरित था। बर्फी के किरदार के लिए अनुराग के मन में केवल रणबीर का ही नाम था।
  • अनुराग ने फिल्म की शूटिंग होली के दिन भी रखी थी जिस दिन कोई स्टार काम नहीं करना चाहता था। ऐसे में अनुराग ने क्रू और रणबीर को एक रिश्वत का लालच देकर सेट पर बुलाया था। उन्होंने सबसे कहा था कि अगर होली पर शूटिंग करने के लिए सेट पर आएंगे तो वह सबको भांग की ट्रीट देंगे। जब सब शूट पर आए तो ऐसा ही हुआ और सेट पर बोतलों में भरकर भांग रखी गई।
  • एक ऑफबीट फिल्म होने के बावजूद फिल्म 100 करोड़ का बिजनेस करने में कामयाब साबित हुई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी महत्वपूर्ण संस्था के साथ जुड़ने का आपको मौका मिलेगा। जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। आपका मान-सम्मान तथा रुतबा भी बढ़ेगा। इस समय प्राकृतिक चीजों पर अपना अधिक से अधिक समय व्यतीत...

और पढ़ें