पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिस्टर परफेक्शनिस्ट या मिस्टर कॉन्ट्रोवर्शियल:सोशल मीडिया पर आमिर खान के एंटी-नेशनल होने पर छिड़ी बहस, 2015 में कह चुके-'इस देश में डर लग रहा है'

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अपनी अपकमिंग फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' की शूटिंग के लिए तुर्की गए आमिर खान विवादों में घिर गए हैं। दरअसल, उन्होंने वहां के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन की पत्नी एमीन एर्दोगन से मुलाकात की।

15 अगस्त को हुई इस मुलाकात की फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं। सोशल मीडिया यूजर्स आमिर को एंटी-नेशनल बता रहे हैं।

दरअसल, अर्दोआन अक्सर भारत विरोधी बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। जब भी भारत और पाकिस्तान के मामलों का जिक्र होता है, अर्दोआन पाकिस्तान के साथ खड़े नजर आते हैं।

वैसे यह पहला मौका नहीं है जब आमिर विवादों में घिरे हों। इससे पहले भी कभी विवादस्पद बयान देने तो कभी अपनी फिल्म या पर्सनल लाइफ के कारण विवादों में फंस चुके हैं। आइए नजर डालते हैं इन्हीं मामलों पर...

1)इन्टॉलरेंस बयान पर विवाद

आमिर ने कहा था-'इस देश में डर लगता है'
आमिर ने कहा था-'इस देश में डर लगता है'

2015 में आमिर खान ने देश में कथित तौर पर बढ़ रहे इन्टॉलरेंस यानी असहिष्णुता के मुद्दे पर कहा था, 'अपने बच्चे को लेकर पहली बार मुझे देश में डर लग रहा है। देश का माहौल देखकर एक बार तो पत्नी किरण ने बहुत बड़ी और डरावनी बात कह दी। किरण ने पूछा कि क्या हमें देश छोड़ देना चाहिए? किरण बच्चे की हिफाजत को लेकर डर महसूस कर रही थीं।'

आमिर के इस बयान के बाद उन पर चारों तरफ से सवालों की बौछार होने लगी थी और उन्हें काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी थी। अनुपम खेर और परेश रावल जैसे बॉलीवुड स्टार्स ने भी उनका विरोध किया था।

अनुपम ने ट्विटर पर लिखा था- 'प्रिय आमिर खान, क्या आपने कभी किरण से यह पूछा कि वह किस देश जाना चाहती हैं? क्या आपने उन्हें बताया कि इस देश ने आपको आमिर खान बनाया है?

क्या आपने किरण को यह बताया है कि आपने देश में इससे भी बुरे दौर को देखा है, लेकिन कभी देश छोड़ने का विचार आपके मन में नहीं आया।'

वहीं, परेश रावल ने आमिर की आलोचना करते हुए कहा था, 'भारत में रहने वाला इंसान अपनी मातृभूमि कभी नहीं छोड़ सकता। मैं आमिर के बयान से स्तब्ध हूं।'

2) शाहरुख के बारे में दिया था विवादित बयान

शाहरुख पर दिए बयान पर देनी पड़ी थी आमिर को सफाई।
शाहरुख पर दिए बयान पर देनी पड़ी थी आमिर को सफाई।

साल 2003 में आमिर उस वक्त कॉन्ट्रोवर्सी में फंस गए जब उन्होंने अपने ब्लॉग पर ये लाइनें लिखीं- “शाहरुख मेरे पैर चाट रहा है और मैं उसे बिस्कुट खिला रहा हूं।”

दरअसल शाहरुख, आमिर के एक पेट डॉग का नाम था। लेकिन इस बात पर इतना विवाद हुआ कि आमिर को सोशल मीडिया पर सफाई देनी पड़ी थी। इसके बाद शाहरुख और आमिर के बीच कोल्ड वॉर बढ़ा था लेकिन कुछ वक्त के बाद सब ठीक हो गया।

3) न्यूड पोस्टर पर उठे थे सवाल

'पीके' के पोस्टर में आमिर।
'पीके' के पोस्टर में आमिर।

2014 में 'पीके' का पहला पोस्टर जब रिलीज हुआ था, उसमें आमिर न्यूड नजर आ रहे थे। गले में ट्रांजिस्टर डाले आमिर किसी रेलवे ट्रैक पर खड़े हुए थे। इस पोस्टर पर जमकर विवाद हुआ था। यहां तक की आमिर के इस पोस्टर के खिलाफ कोर्ट में भी याचिका तक दायर कर दी गई थी।

इस विवाद से 'पीके' को जमकर पब्लिसिटी मिली थी। वहीं, कोर्ट ने इस मामले पर हस्तक्षेप करने से मना कर दिया था क्योंकि वह सिनेमा की क्रिएटिविटी में कोई दखल नहीं देना चाहता था।

4) भाई ने लगाए थे आरोप

फैजल ने लगाए थे आमिर पर संपत्ति हड़पने के आरोप।
फैजल ने लगाए थे आमिर पर संपत्ति हड़पने के आरोप।

आमिर खान और उनके भाई फैजल खान के बीच विवाद भी एक बार खुलकर सामने आए थे। फैजल आमिर के साथ फिल्म 'मेला' (2000) में नजर आए थे। कुछ फिल्मों में काम करने के बाद फैजल इंडस्ट्री में कामयाबी हासिल नहीं कर पाए।

कहा जाता है कि 2007 में वे अपना मानसिक संतुलन खो बैठे थे और एक दिन बिना बताए घर से भाग गए थे। हालांकि, कुछ दिनों बाद फैजल वापस लौट आए थे। लौटने के बाद उन्होंने अपने भाई आमिर पर कई आरोप लगाए थे।

उन्होंने कहा था कि आमिर ने उन्हें घर में कैद करके रखा था। उन्हें मानसिक रूप से बीमार बताकर दवाइयां लेने को भी मजबूर किया जाता था। फैजल द्वारा आमिर पर लगाए गए इन आरोपों ने इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था। हालांकि, इस दौरान फैजल मानसिक बीमारी से जूझ रहे थे।

इसके बाद फैजल ने आमिर पर अपनी संपत्ति हड़पने के भी आरोप लगाए थे। लेकिन बाद में दोनों के बीच के विवाद आपसी सहमति से सुलझ गए थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें