भारत का 75वां स्वतंत्रता दिवस:पहली बार सेलिब्रेशन में शामिल होंगी पॉपुलर अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन, भारतीय राष्ट्रगान गाएंगी

3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पॉपुलर अफ्रीकन-अमेरिकन सिंगर मैरी मिलबेन भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगी। सिंगर के भारत आने की जानकारी 'इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशन' (ICCR) ने दी है। मैरी मिलबेन को भारत में 'ओम जय जगदीश हरे' और 'जन गण मन' को अपने ही अंदाज में गाने के लिए जाना जाता है।

ICCR ने स्टेटमेंट जारी कर बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए मैरी मिलबेन को इनवाइट किया गया है और वे भारत आने के लिए राजी भी हो गई हैं। मिलबेन पहली अमेरिकी आर्टिस्ट हैं जिन्हें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए ICCR द्वारा इनवाइट किया गया है।

समारोह में भारतीय राष्ट्रगान गाएंगी मैरी मिलबेन
ICCR ने कहा है कि मैरी अमेरिका को रिप्रेजेंट करने वाली ऑफिशियल गेस्ट होंगी और पहली बार भारत में परफॉर्म करेंगी। समारोह में मिलबेन भारतीय राष्ट्रगान गाकर उद्घाटन करेंगी। इंडिपेंडेंस डे का सेलिब्रेशन 15 अगस्त को दिल्ली के रेड फोर्ट में होगा।

मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है: मैरी मिलबेन
भारत आने से पहले मैरी मिलबेन ने एक स्टेटमेंट जारी किया है। जिसमें उन्होंने कहा, "साल 1959 में भारत की यात्रा करने वाले डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर के नक्शेकदम पर चलते हुए मुझे भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में एक सांस्कृतिक राजदूत के रूप में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला है, जिसे पाकर मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है।"

मिलबेन ने कहा, "मैं इस कीमती मातृभूमि का अनुभव करने, दुनिया भर में भारत और भारतीय समुदायों के साथ अपने सार्थक संबंधों का जश्न मनाने और भारत की स्वतंत्रता के इस महत्वपूर्ण समारोह के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच महत्वपूर्ण लोकतांत्रिक गठबंधन को और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए रोमांचित हूं।"

दिल्ली के अलावा लखनऊ भी जाएंगी मिलबेन
सिंगर ने आगे कहा, "जब मैं अपनी पहली भारत यात्रा की तैयारी कर रही हूं, तो मेरा दिल डॉ. किंग के शब्दों को दोहरा रहा है-'दूसरे देशों में, मैं एक पर्यटक के रूप में जा सकता हूं, लेकिन भारत में मैं एक तीर्थयात्री के रूप में आता हूं।"

बता दें कि मिलबेन अपनी भारत यात्रा के दौरान दिल्ली के अलावा लखनऊ का दौरा करने की भी प्लानिंग भी कर रही हैं।

खबरें और भी हैं...