खतरे में शाहरुख की ब्रांड वैल्यू:​​​​​​​आर्यन ड्रग्स केस के बाद BYJU’S ने रोके शाहरुख खान के ऐड, विवादों के बाद आमिर, सलमान और ऐश्वर्या राय के ऐड पर भी लग चुकी है रोक

3 महीने पहले

आर्यन खान के ड्रग केस में फंसने के बाद शाहरुख खान की ब्रांड वैल्यू खतरे में आ गई है। ड्रग केस में बादशाह के बेटे की गिरफ्तारी के बाद लर्निंग एप बायजू (BYJU’S) के एड-टेक चीफ ने शाहरुख के सभी ऐड पर रोक लगा दी है। शाहरुख खान साल 2017 में इस ऐप के ब्रांड ऐंबैस्डर बने थे जिसके लिए सालाना उन्हें 3-4 करोड़ रुपए फीस मिलती थी, हालांकि विवाद से घिरने के बाद अब शाहरुख के ऐड टीवी पर नजर नहीं आएंगे। शाहरुख से पहले भी विवादों के कारण कई बॉलीवुड सेलेब्स के ऐड्स पर बैन लगाया जा चुके हैं। आइए जानते हैं वो एड और उनसे जुड़ी कॉन्ट्रोवर्सी कौन सी हैं-

तनिष्क ऐड

साल 2020 में जूलरी ब्रांड तनिष्क का ऐड उस समय विवादों से घिर गया था जब ऐड में हिंदू लड़की को मुस्लिम परिवार की बहू के रूप में दिखाया गया था। ऐड सामने आते ही लोगों ने इसे लव जिहाद से जोड़ते हुए मेकर्स पर हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया था। विवाद बढ़ने के बाद तनिष्क ने माफी मांगते हुए ऐड को हटा दिया था।

ऐश्वर्या राय बच्चन (कल्याण जूलरी ऐड)

बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन उस वक्त सुर्खियों में आ गई थीं जब उनका कल्याण जूलरी का एक प्रिंट ऐड जारी हुआ। जूलरी और डिजाइनर कपड़े पहने हुए एक्ट्रेस ने ऐड के लिए पोज किया था, लेकिन हर किसी का ध्यान उनके पीछे छाता पकड़े हुए बच्चे पर था। कम उम्र का सांवला बच्चा रानी की तरह बैठी ऐश्वर्या की सेवा कर रहा था, जो नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स वालों से देखा ना गया। NCPC ने इस ऐड को तुरंत हटाने की मांग की थी जिसके बाद इसे हटवा दिया गया था।

दीपिका पादुकोण (कोकोनट ऑयल ऐड)

साल 2020 की शुरुआत में दीपिका पादुकोण को CAA के खिलाफ JNU में जारी प्रोटेस्ट में शामिल होना काफी मंहगा पड़ा था। विवादों से घिरने के बाद पैराशूट ऑयल समेत दीपिका के सभी कमर्शियल ऐड्स पर रोक लगा दी गई थी। दीपिका उस समय ब्रिटेनिया, लॉ-रियाल, विस्तारा एयरलाइन, एक्सिस बैंक, मेड लाइफ, केलोग्स और ओप्पो एक ऐड का हिस्सा थीं। इतना ही नहीं प्रोटेस्ट में शामिल होने के बाद उनकी फिल्म छपाक को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा था।

आमिर खान (स्नैपडील ऐड)

बॉलीवुड के मिस्टर परफैक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान का एक कंट्रोवर्शियल बयान काफी सुर्खियों में रहा था। इन-टॉलरेंस पर बयान देकर कन्ट्रोवर्सी में फंसे आमिर को स्नेपडील जैसी बड़ी कंपनी से हाथ धोना पड़ा था। इतना ही नहीं आमिर को इनक्रेडिबल इंडिया कैंपेन से भी निकाल दिया गया था।

सलमान खान (थंब्स अप ऐड)

असहिष्णुता के मुद्दे पर बयान देना सलमान खान को भी भारी पड़ चुका है। एक्टर को थंब्स अप ब्रांड से हटा दिया गया था। सलमान कई बार अपने बयानों के चलते विवादों में फंस चुके हैं, जिससे उनके हाथों से कई ऐड निकले हैं। हालांकि बिग बॉस का हिस्सा बनने के बाद कई सारी ब्रांड्स ने बिना झिझक उनसे अपने प्रोडक्ट प्रमोट करवाने शुरू कर दिए थे।

डिनो मोरिया-बिपाशा बसु (अंडरगार्मेंट ऐड)

एक समय में बॉलीवुड के सबसे हॉट कपल रह चुके बिपाशा बसु और डिनो मोरिया एक कमर्शियल ऐड के चलते विवादों में आ चुके हैं। कपल ने साल 1997 में अंडरगार्मेंट ब्रांड के लिए एक विवादित फोटोशूट करवाया था, जिसमें डिनो अपने मुंह से बिपाशा की अंडरवियर खींचते हुए नजर आए थे। इस ऐड के सामने आते ही मिनिस्ट्री ऑफ कल्चरल अफेयर्स ने इस पर आपत्ति जताई थी जिसके बाद इस ऐड को हर जगह से हटा दिया गया था।

सना खान (माचो ऐड)

धर्म की राह पर चलने के लिए बॉलीवुड से दूर होने वाली सना खान साल 2007 के एक ऐड के चलते काफी विवादों में रही थीं। ये माचो अंडरवियर का ऐड था। ऐड में कपड़े धोते हुए न्यूली वेड बनीं सना के बोल्ड एक्स्प्रेशन दिखाए गए थे। कई लोगों द्वारा आपत्ति लिए जाने के बाद इस कमर्शियल ऐड पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

पूजा बेदी- मार्क रोबिनसन (कंडोम ऐड)

साल 1991 में पूजा बेदी और मार्क रोबिनसन एक कंडोम ब्रांड के ऐड में साथ नजर आए थे। दोनों को इस ऐड में बोल्ड अंदाज में एक दूसरे के साथ नहाते हुए दिखाया गया था, जो उस समय भारतीय दर्शकों के लिए काफी आपत्तिजनक था। इस ऐड को दूरदर्शन चैनल ने पूरी तरह बैन कर दिया था।

रणवीर सिंह (जैक एंड जोन्स ऐड)

रणवीर सिंह कपड़ों की ब्रांड जैक एंड जॉन्स के ऐड के चलते सुर्खियों में आ गए थे। ऐड के एक पोस्टर में रणवीर एक लड़की को अपने कंधे पर उठाए नजर आ रहे थे जिसमें लिखा था, ‘डोंट होल्ड बैक, टेक योर वर्क होम। (रुको मत, अपना काम घर ले जाओ)’। इसके सामने आते ही रंग दे बसंती एक्टर सिद्धार्थ समेत कई लोगों ने नाराजगी जाहिर की थी। शिकायत आने पर कंपनी को शहर में लगे 12 बिलबोर्ड हटवाते हुए माफी मांगनी पड़ी थी।

मलाइका अरोड़ा- अरबाज खान (कॉफी ब्रांड प्रिंट ऐड)

साल 1993 में मलाइका और अरबाज एक कॉफी ब्रांड के प्रिंट ऐड में नजर आए थे। इसमें दोनों के कुछ बोल्ड और कोजी मूवमेंट दिखे थे, जिसके साथ लिखा गया था, रियल प्लेजर कांट कम इन अनइंस्टेंट (असली मजा तुरंत नहीं मिलता)। इस टैग लाइन और बोल्ड फोटो को जमकर आलोचना झेलनी पड़ी। जिसके बाद इस ऐड को बैन कर दिया गया।

खबरें और भी हैं...