ईद पर रिलीज हो सकती अजय देवगन की 'भुज':20 करोड़ की एक्शन सीक्वेंस के VFX पर खर्च हो रहे 35 करोड़, पहले IPL के बीच आने वाली थी फिल्म

8 महीने पहलेलेखक: अमित कर्ण

अजय देवगन की फिल्म ‘भुज: प्राइड ऑफ इंडिया’ में लगातार देरी हो रही है। फिल्म से जुड़े ऑफिशियल्स ने इसके लेटेस्ट डेवलपमेंट के बारे में दैनिक भास्कर को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस फिल्म को आईपीएल के दौरान ही ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार पर रिलीज करना था। इसके लिए हॉटस्टार ने अजय के साथ एक एड भी बनवाया था। यह एड तो इन दिनों मैच के दौरान प्रसारित हो रहा है, मगर फिल्म ‘भुज’ अब तक पूरी भी नहीं हो पाई है। इन दिनों फिल्म के पोस्ट प्रोडक्शन का काम जारी है। ऐसे में अब हॉटस्टार फिल्म को ईद पर लाने की तैयारी कर रहा है।

ईद पर मेकर्स दर्शकों को देंगे बड़ी फिल्म की सौगात
‘भुज...’ को ईद पर रिलीज करने की वजह यह है कि इस फेस्टिवल पर अब ‘राधे...’ या ‘सत्यमेव जयते 2’ के सिनेमाघरों में आने के चांसेंज कम हैं। ऐसे में मेकर्स इस फिल्म के जरिए ऑडियंस को एक बड़ी फिल्म की सौगात देना चाहते हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार का भी यही मानना है कि ईद जैसे बड़े मौके जब सलमान की फिल्म रूक रही है तो अजय, संजय दत्त और सोनाक्षी जैसी बड़ी स्टारकास्ट वाली फिल्म लोगों को लुभाने में कामयाब हो सकती हैं। बता दें कि फिल्म में नोरा फतेही और शरद केलकर जैसे सितारे भी नजर आएंगे।

20 करोड़ के सीक्वेंस पर होगा 35 करोड़ का VFX वर्क
फिल्म का 70 फीसदी हिस्सा एक्शन सीक्वेंस से भरा पड़ा है। इन दृश्यों को कोरियोग्राफ करने के लिए ‘बाहुबली’ फेम एक्शन डायरेक्टर पीटर हेंस को हायर किया। एक्शन सीक्वेंस को फिल्माने के लिए जो प्रॉपर्टी यूज हुई हैं, उनकी लागत ही 10 करोड़ के आस-पास है। फिल्म में असली टैंक यूज हुए हैं पर उन्हें उड़ाने के लिए प्रोटोटाइप टैंक भी बनाए गए हैं, जिनकी कीमत भी 10-15 लाख रुपए है। कुल मिलाकर एक्शन सीक्वेंसेज में ही 20 करोड़ रुपए खर्च किया गया है। अब इस पर 35 करोड़ का वीएफएक्स वर्क हो रहा है।

एनवाई स्टूडियो में जारी है पोस्ट प्रोडक्शन का काम
इन दिनों फिल्म के पोस्ट प्रोडक्शन का काम एनवाई (न्यासा युग) स्टूडियोज में चल रहा है। अजय इसकी क्वालिटी के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहते इसलिए इसके पोस्ट प्रोडक्शन में खासा वक्त लग रहा है। फिल्म की एडिटिंग पूरी हो चुकी है। वॉर सीक्वेंसेज वाले सीन में भी हैवी वीएफएक्स पर काम किया जाना है। बता दें कि फिल्म में 95 फीसदी से ज्यादा वीएफएक्स का यूज किया गया है।

खबरें और भी हैं...