रक्षा बंधन VS लाल सिंह चड्ढा आज से:रनटाइम कम होने से अक्षय को मिल सकता है फायदा, एडवांस बुकिंग और टिकट सेल में आमिर आगे

4 महीने पहलेलेखक: ईफत कुरैशी

11 अगस्त को 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' एक साथ रिलीज हो रही हैं। ये सिर्फ दो फिल्में ही नहीं हैं, बल्कि इंडस्ट्री के दो ए-लिस्टर्स आमिर खान और अक्षय कुमार के बीच भी बड़ा मुकाबला होने वाला है। दोनों ही बड़े बजट और बड़े स्टार्स की फिल्में हैं, जिनका हिट होना काफी जरूरी है। 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' के फ्लॉप होने के बाद आमिर सालों से एक हिट फिल्म के इंतजार में हैं, वहीं अक्षय की भी बैक-टु-बैक तीन फिल्में फ्लॉप होने से उनका ट्रैक रिकॉर्ड खतरे में है।

अब तक फिल्मों को लेकर जो बज चल रहा है उसके अनुसार एडवांस बुकिंग में 'लाल सिंह चड्ढा' रही थी। हालांकि सोशल मीडिया पर लगातार #BoycottLaalSinghChaddha ट्रेंड होने से 'रक्षा बंधन' को फायदा मिलने का भी अनुमान है।

आइए एक नजर डालते हैं दोनों मेगास्टार्स के ट्रैक रिकॉर्ड और इस बड़े क्लैश पर एक्सपर्ट की क्या राय है-

रन टाइम कम होने से रक्षा बंधन को मिल सकता है फायदा

अक्षय कुमार की फिल्म रक्षा बंधन महज 1 घंटे 50 मिनट की है, जबकि लाल सिंह चड्ढा 2 घंटे 44 मिनट की है। रन टाइम कम होने से अक्षय की फिल्म को फायदा मिल सकता है। जहां एक दिन में लाल सिंह चड्ढा को 4-5 शो मिलेंगे, वहीं रन टाइम कम होने से रक्षा बंधन को रोजाना 7-8 शो मिल सकते हैं।

Source- Bollywood Hungama
Source- Bollywood Hungama

दोनों फिल्मों के क्लैश को लेकर दैनिक भास्कर ने ट्रेड एक्सपर्ट और फिल्म क्रिटिक कोमल नाहटा से उनकी राय भी जानी।

सवाल- किस फिल्म के हिट होने के चांस हैं?

जवाब- फायदे और नुकसान की बात नहीं है, क्योंकि शनिवार और रविवार के अलावा इस हफ्ते 'रक्षा बंधन' और 15 अगस्त की दो बड़ी छुट्टियां हैं। दोनों ही फिल्मों को इससे फायदा मिलेगा। ये एक बेहतरीन लॉन्ग और फैंटास्टिक वीकेंड होने वाला है।

सवाल- एडवांस बुकिंग में 'रक्षा बंधन' आगे है, इस पर राय?

जवाब- दो फिल्मों की तुलना करने पर एक आगे और एक पीछे ही रहेगा, लेकिन फायदे और नुकसान की बात है तो यहां दोनों को ही फायदा मिलेगा। ऐसा वीक बहुत कम आता है।

सवाल- स्क्रीन डिवाइड होने से नुकसान हो सकता है?

जवाब- नहीं। दोनों ही फिल्मों को भरपूर स्क्रीन मिली हैं। एक साथ दो से ज्यादा फिल्में रिलीज नहीं होनी चाहिए। नॉर्मल वीक में दो फिल्मों के क्लैश से नुकसान होता है, लेकिन छुट्टियों वाले हफ्ते में दो फिल्में साथ रिलीज होना भी अच्छा है।

सवाल- क्या दोनों फिल्मों के अलग रिलीज होने से इंडस्ट्री को ज्यादा फायदा मिलता?

जवाब- नहीं। रक्षा बंधन और लाल सिंह चड्ढा अलग रिलीज होतीं तो ऐसी छुट्टियां नहीं मिलतीं। यहां क्लैश से ज्यादा छुट्टियां हावी हैं।

सवाल- कॉन्ट्रोवर्सी से क्या नुकसान हो सकता है?

जवाब-अगर कोई फिल्म एक्स्ट्राऑर्डनरी होती है तो कोई भी कॉन्ट्रोवर्सी का असर नहीं पड़ता। अगर एवरेज होती है तो कॉन्ट्रोवर्सी का असर पड़ता है।

आमिर और अक्षय के लिए क्यों जरूरी है फिल्म का हिट होना

8 साल से हिट के इंतजार में आमिर- 2018 में आई आमिर खान की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई थी, जबकि इस फिल्म से इंडस्ट्री को काफी उम्मीदें थीं। आखिरी बार आमिर की फिल्म 'पीके' ने रिकॉर्डतोड़ कमाई की थी, लेकिन 2014 के बाद से ही आमिर के पास कोई हिट फिल्म नहीं है। अगर 'लाल सिंह चड्ढा' हिट नहीं होती तो आमिर को फिर सालों का इंतजार करना पड़ेगा।

बैक-टु-बैक अक्षय की तीन फिल्में हुईं फ्लॉप- बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की लगातार तीन फिल्में फ्लॉप साबित हुई हैं, जिनमें 'सम्राट पृथ्वीराज', 'बच्चन पांडे' और 'बेल बॉटम' शामिल हैं। तीनों ही फिल्में बजट निकाल पाने में भी फेल हो गई थीं। अगर अक्षय की 'रक्षाबंधन' भी फ्लॉप होती है तो 'राम सेतु' और 'गोरखा' का इंतजार करना पड़ेगा।

विवादों में हैं दोनों फिल्में-

क्यों ट्रेंड हो रहा है #BoycottLaalSinghChaddha?

साल भले ही बदल गए हैं, लेकिन आमिर खान का असहिष्णुता पर दिया गया विवादित बयान आज भी ट्रेंड पर है। आमिर के पुराने विवाद के कारण अब फिर एक बार उनकी फिल्म लाल सिंह चड्ढा को बैन करने की मांग की जा रही है।

2015 में असहिष्णुता पर दिया आमिर खान का बयान।
2015 में असहिष्णुता पर दिया आमिर खान का बयान।

क्यों ट्रेंड हो रहा है #BoycottRakshabandhan?

रक्षाबंधन फिल्म की राइटर कनिका ढिल्लों का पुराना विवादित बयान, 11 अगस्त को रिलीज होने वाली फिल्म के लिए नुकसानदेय साबित हो रहा है। उनके पुराने बयान के कारण अब रक्षाबंधन को भी बायकॉट किए जाने की मांग हो रही है।

गाय पर दिया कनिका ढिल्लन का विवादित ट्वीट।
गाय पर दिया कनिका ढिल्लन का विवादित ट्वीट।