टाइटल चेंज:अक्षय की फिल्म का नाम अब होगा 'सम्राट पृथ्वीराज', करणी सेना की PIL के बाद YRF ने किया फैसला

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक्टर अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की अपकमिंग फिल्म 'पृथ्वीराज' का टाइटल फाइनली चेंज कर दिया गया है। मेकर्स ने शुक्रवार (27 मई) को एक ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर इस बात की जानकारी दी है। जिसमें बताया गया है कि इस हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म का टाइटल अब चेंज कर 'पृथ्वीराज' से 'सम्राट पृथ्वीराज' कर दिया गया है। श्री राजपूत करणी सेना के फिल्म के टाइटल को लेकर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन (PIL) फाइल करने के बाद मेकर्स ने यह फैसला लिया है।

YRF का यह फैसला श्री राजपूत करणी सेना द्वारा एडवोकेट राघवेंद्र मेहरोत्रा ​​के माध्यम से एक पीआईएल के बाद आया है। कई बैठकों और नोटिस पर चर्चा के बाद पृथ्वीराज के प्रोड्यूसर YRF ने राजपूत समुदाय की भावना और मांग को देखते हुए फिल्म का नाम पृथ्वीराज से सम्राट पृथ्वीराज करने पर सहमति व्यक्त की है। यह फैसला करणी सेना की मांग को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

करणी सेना ने मेकर्स को भेजा था लीगल नोटिस
करणी सेना का प्रतिनिधित्व कर रहे अधिवक्ता राघवेंद्र मेहरोत्रा ने मेकर्स को एक लीगल नोटिस भेजा था, जिसके बाद फिल्म के टाइटल को लेकर उच्च न्यायालय के समक्ष एक जनहित याचिका दायर की गई थी। इस याचिका में कहा गया था कि फिल्म के टाइटल को बदल दिया जाना चाहिए, क्योंकि इससे राजपूत समुदाय आहत है।

YRF ने करणी सेना को लिखा लेटर
प्रोडक्शन हाउस 'यश राज फिल्म्स' (YRF) ने ऑफिशियल लेटर में श्री राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष को लिखा, "हम फिल्म के वर्तमान टाइटल को लेकर आपकी शिकायत के बारे में हमें सचेत करने के आपके प्रयास की ईमानदारी से सराहना करते हैं। और आपको विश्वास दिलाते हैं कि हमने किसी भी व्यक्ति की भावनाओं को आहत करने या अनादर करने के इरादे से ऐसा नहीं किया है। दिवंगत राजा और योद्धा पृथ्वीराज चौहान का भी अनादर करने का हमारा कोई इरादा नहीं है। वास्तव में हम इस फिल्म के माध्यम से उनकी बहादुरी, उपलब्धियों और हमारे देश के इतिहास में योगदान का जश्न मनाना चाहते हैं।"

YRF ने लेटर में आगे लिखा, "कई दौर की चर्चाओं के बाद उठाई गई शिकायत को हमने शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करन लिया है। हमने फिल्म का टाइटल 'सम्राट पृथ्वीराज' करने का फैसला किया है। हम आपसी समझौते की अत्यधिक सराहना करते हैं। आपको हमारी फिल्म के संबंध में कोई आपत्ति नहीं है और आपके द्वारा पहले उठाए गए अन्य सभी बिंदु अब हमारे बीच विवाद का विषय नहीं हैं। हम श्री राजपूत करणी सेना और उसके सदस्यों को फिल्म में महान योद्धा के चित्रण से संबंधित हमारे अच्छे इरादों को समझने के लिए धन्यवाद देते हैं। हम फिल्म की रिलीज के लिए और आपके पत्र में दिए गए आश्वासनों के लिए, स्थानीय और वैश्विक स्तर पर आपके पूर्ण समर्थन के लिए आभारी हैं।"

करणी सेना ने कहा था महान सम्राट को सम्मान दिया जाना चाहिए
एक दिन पहले खबर आई थी कि मेकर्स ने करणी सेना के विवाद के बाद भी इस फिल्म का टाइटल चेंज न करने का फैसला किया है। कुछ दिनों पहले करणी सेना ने मेकर्स से फिल्म के टाइटल को बदलने की डिमांड की थी। करणी सेना ने मेकर्स से कहा था कि महान सम्राट पृथ्वीराज चौहान को सम्मान देने के लिए फिल्म के टाइटल में 'सम्राट' जोड़ दिया जाना चाहिए।

करणी सेना ने 'पृथ्वीराज' के मेकर्स को दिया ग्रीन सिग्नल
रिपोर्ट्स के मुताबिक, करणी सेना ने अब मेकर्स को 'पृथ्वीराज' देखने के बाद फिल्म को लेकर ग्रीन सिग्नल दे दिया है। इससे पहले करणी सेना के सुरजीत सिंह राठौर ने कहा था कि YRF स्टूडियो ने वादा किया है कि वे फिल्म के टाइटल में बदलाव करेंगे। उन्होंने कहा था, "हम यशराज फिल्म्स के CEO अक्षय विधान से मिले हैं और उन्होंने टाइटल में बदलाव करने का वादा किया है। वे हमारी मांग का सम्मान करते हैं और टाइटल बदलने के लिए सहमत हो गए हैं।"

3 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी 'पृथ्वीराज'
बता दें कि अक्षय कुमार ने फिल्म में सम्राट पृथ्वीराज चौहान का रोल प्ले किया है। वहीं मानुषी ने सम्राट पृथ्वीराज की पत्नी और महारानी संयोगिता का किरदार निभाया है। पृथ्वीराज' को डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने लिखा और डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में अक्षय-मानुषी के अलावा संजय दत्त, सोनू सूद, साक्षी तंवर, आशुतोष राणा, ललित तिवारी और मानव विज भी मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगे। फिल्म को 3 जून को हिंदी, तमिल और तेलुगु में सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...