पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना की थर्ड वेव:आलिया, तापसी, सोनाक्षी के प्रोजेक्‍ट्स में फॉलो हो रही हैं स्ट्रिक्ट कोविड गाइडलाइंस, क्रू को करना पड़ रहा है बायो बबल का सामना

24 दिन पहलेलेखक: अमित कर्ण
  • कॉपी लिंक

कोरोना के चलते फिल्‍म इंडस्‍ट्री भी बुरी तरह प्रभावित होने वालों में से एक रही है। मेकर्स अब आगे अपना काम प्रभावित नहीं होने देना चाहते हैं। ऐसे में कोविड के संभावित थर्ड वेव के मद्देनजर निर्माताओं ने अपने अपने सेट पर एहतियाती उपायों में इजाफा कर दिया है। मुंबई में इन दिनों दर्जन भर से ज्‍यादा फिल्‍मों और वेब सीरिज की शूटिंगें हो रही हैं। सबने अपने अपने सेट पर बायो बबल और क्‍वारंटाइन पीरियड में और सख्‍ती बरतनी शुरू कर दी है।

आलिया ने नहीं लिया शूट से ब्रेक

शाहरुख खान के प्रॉडक्‍शन हाऊस के अधिकारियों ने बताया, "आलिया भट्ट की फिल्म 'डार्लिंग्‍स' की शूटिंग शुरू होने से पहले बायो बबल और 10 दिनों का आइसोलेशन पीरियड क्रू मेंबर्स फॉलो कर रहे हैं। आलिया ने तो 'गंगूबाई काठियावाडी' पूरी करने के बाद से दोनों कायदे फॉलो करने शुरू कर दिए थे। वह शूट कंप्‍लीट करने के बाद भी उन्‍होंने शूट से ब्रेक नहीं लिया है।"

अमेजॉन-एक्‍सेल प्रोडक्‍शन में बनने वाले हर प्रोजेक्‍ट्स में प्रोटोकॉल फॉलो किए जा रहे हैं

अमेजॉन प्राइम और एक्‍सेल एंटरटेनमेंट के सूत्रों ने जानकारी दी कि उनके प्रोडक्‍शन में बनने वाले हर प्रोजेक्‍ट में बेहद सख्‍त प्रोटोकॉल फॉलो किए जा रहे हैं। उनके यहां सबके लिए लिखित नियम बना दिए गए हैं। वह यह कि सेट पर शूट के दौरान हर तीसरे दिन हर एक्‍टर, क्रू मेंबर को आरटीपीसीआर टेस्‍ट करवाना होगा। अमेजॉन के एक वैसे ही प्रोजेक्‍ट 'फॉलेन' कर चुके गुलशन देवैया ने भी इसकी पुष्टि की।

'फॉलेन' के दौरान गुलशन का 24 से 25 बार आरटीपीसीआर टेस्‍ट हुआ था

गुलशन ने कहा, "यह सब फॉलो करना कठिन है, मगर यह सबके हक की बात है। ऐसा कर हम कोविड की तीसरी लहर को फैलने से रोक सकते हैं या यह प्रभावी कदम हो सकता है। देखा जाए तो अमेजॉन प्राइम और एक्‍सेल ने अपने प्रोजेक्‍ट्स पर नियम बना दिए हैं। उनके सेट पर हरेक तीसरे दिन सभी का आरटीपीसीआर टेस्‍ट होगा। उदाहरण के तौर पर 'फॉलेन' में मैं अपनी बात करूं तो मेरा 24 से 25 बार आरटीपीसीआर टेस्‍ट हुआ। इतनी ही बार यकीनन सोनाक्षी, सोहम शाह आदि का टेस्‍ट हुआ होगा। हमारी शूटिंग राजस्‍थान में हुई। वहां पूरा होटल हमारे सारे क्रू मेंबर्स के लिए बुक रहा। शूटिंग के ब्रेक या छुट्ट‍ियों में भी हम कहीं किसी भी टूरिस्‍ट स्‍पॉट पर नहीं गए। बाहरी दुनिया से हमारा संपर्क कम रहा। नतीजतन, 'फॉलेन' के सेट पर कोई संक्रमित नहीं हुआ। हमने शूटिंग पूरी कर ली। अब यह वेब सीरिज पोस्‍ट प्रोडक्‍शन स्‍टेज में है।"

तापसी की आगली फिल्म के लिए बायो बबल की तैयारी शुरू

तापसी पन्‍नू की अपकमिंग फिल्‍म के लिए भी इसी तरह के कायदे कानून फॉलो किए जाएंगे। गुलशन देवैया ही तापसी के अपोजिट हैं। बकौल गुलशन, "मेरे ख्‍याल से हम दो हफ्तों में पहाड़ों का रुख करेंगे, क्‍योंकि यह वहीं सेट है। वहां जाते ही सारे कलाकार और क्रू मेंबर्स बायो-बबल में कैद हो जाने वाले हैं। यह एक सायकोलॉजिकल थ्रिलर है। इस फिल्‍म पर इस साल वाले लॉकडाउन से तैयारियां शुरू हुईं थीं। डायरेक्‍टर अजय बहल के साथ तो तब से ही यानी डेढ़-दो महीनों से डिस्कशन हो रहे थे। तापसी के साथ तीन दिन पहले मिलकर कैरेक्‍टर और स्‍टोरीलाइन पर डिस्कशन हुए हैं। तापसी के साथ जब हम सब नैनीताल जाएंगे तो वहां बायो-बबल वाले फेज में रिहर्सल की जाएगी। सरल शब्‍दों में कहा जाए तो अब से बायो-बबल फेज में ही स्‍टार्स रिहर्सल कर रहें हैं। इसमें वो खुद को ज्यादा सेफ महसूस कर रहें हैं। वह इसलिए कि सब एक ही जगह पर होते हैं। ट्रैवेल नहीं करते तो किसी को एक्‍सपोज होने के चांस कम रहते हैं।"

खबरें और भी हैं...