बिग बी बर्थडे स्‍पेशल:अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर राइटर सलीम खान ने बताई दिल की बात, बोले- अब अमिताभ को रिटायर हो जाना चाहिए

मुंबई2 महीने पहलेलेखक: अमित कर्ण
  • कॉपी लिंक
  • अमिताभ ने सब कुछ अचीव कर लिया है, अब सिर्फ खुद के लिए भी कुछ समय गुजार लें
  • ऐंग्री यंग मैन की हमारी कहानियों के लिए अमिताभ डिजर्विंग एक्टर थे

अमिताभ बच्चन को अब रिटायर हो जाना चाहिए। जिंदगी में जो कुछ अचीव करना था वह उन्होंने अचीव कर लिया है। जिंदगी में कुछ साल सिर्फ अपने लिए भी होने चाहिए। कद्दावर राइटर सलीम खान ने अमिताभ बच्चन को जन्मदिन की मुबारकबाद के साथ बड़े प्यार से यह दिल की बात बताई है। अमिताभ के इस जन्मदिन पर ‘दैनिक भास्कर’ से बात करते हुए सलीम खान ने बताया कि अमिताभ ने सर्वोत्तम पारी खेल ली है। जो कुछ अचीव करना था वह सब अचीव कर लिया है । बहुत अच्छा काम किया है। इसलिए अब वह का की भागदौड़ से मुक्त हो सकतें है। उन्हें बहुत ग्रेसफुली रिटायर हो जाना चाहिए। अपना नजरिया बताते हुए सलीम ने कहा कि रिटायरमेंट की व्यवस्था इसलिए तो थी कि आदमी कुछ साल अपनी मर्जी के मुताबिक सिर्फ अपने लिए ही जी ले। शुरू की जिंदगी पढ़ने और कुछ बनने में गुजर जाती है। बीवी-बच्चों की जिम्मेदारी होती है। पर बाद में आदमी रिटायर होता है। कुछ लोग घूमने जाते हैं। कुछ अपने तरीके से वक्त गुजारतें है। जैसे आज मेरी भी एक बहुत छोटी पर बहुत अलग सी दुनिया है। मेरे साथ वॉकिंग पर आने वाले सब लोग नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से हैं।

धर्मेंद्र के लिए स्क्रिप्ट लीखी थी पर अमिताभ डिजर्व करते थे
ऐंग्री यंग मैन के किरदार के बारे में सलीम खान ने बताया कि जैसा सब जानते है कि ‘जंजीर’ के लिए हमारी पहली पसंद धर्मेंद्र थे। पर अमिताभ ने अपने आप को साबित किया। हमें ऐसा एंग्री यंग मैन चाहिए था जिसकी खास पर्सनालिटी हो अच्छी आवाज हो और बहुत अच्छा एक्टर हो। अमिताभ की उससे पहले 11 फिल्में फ्लॉप रही थीं। पर इसमें कसूर अमिताभ का नहीं था। उनके लिए अच्छी कहानियां लिखी ही नहीं गई थीं। ‘जंजीर’ के बाद वह सेट हो गए। हमने एक के बाद एक 15 फिल्में साथ में कीं। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

कमजोर हीरो नहीं चाहते थे
हम ऐंग्री यंग मैन को लाए। उससे पहले के हीरो कमजोर थे ‘मालिक मुझे माफ कर दो’ ऐसा बोलते रहते थे। हमने सोचा कि अच्छे की जय अंत में ही क्यों होनी चाहिए, अच्छों को तो फौरन और शुरू से जीतना चाहिए। एक तो कोई आदमी हो जो यह पॉजिटिवली कह दे कि ‘मैं फेके हुए पैसे नहीं उठाउंगा।'

अमिताभ जैसे एक्टर के लिए आज कहानी नहीं है
सलीम खान ने बताया कि पहले भी ऐंग्री यंग मैन का किरदार निभा सके ऐसे हीरो थे। आज भी हैं, लेकिन आज अमिताभ जैसे एक्टर के लिए कहानी नहीं हैं। हमारी फिल्में टेकनिक्ली बहुत अच्छी हुईं, एक्शन अच्छा हुआ, म्यूजिक अच्छा हुआ, पर हमारे पास अच्छी स्क्रिप्ट्स नहीं हैं।

खबरें और भी हैं...