पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अस्पताल में अमिताभ का दूसरा दिन:हॉस्पिटल में अमिताभ की नब्ज ठीक चल रही और भूख भी अच्छी लग रही, उन्हें किसी खास ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अमिताभ बच्चन जब घर में होते थे तो देर रात तक अपने फैंस को चिटि्ठयां लिखा करते थे। - Dainik Bhaskar
अमिताभ बच्चन जब घर में होते थे तो देर रात तक अपने फैंस को चिटि्ठयां लिखा करते थे।
  • अमिताभ ने रविवार रात ब्लॉग में अपने दो चाहने वालों को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं
  • बिग बी और अभिषेक दोनों को आइसोलेशन वार्ड के अलग-अलग कमरों में रखा गया है

कोविड-19 के संक्रमित अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक दो दिन से नानावटी हॉस्पिटल में भर्ती हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो वे क्लिनिकली स्टेबल हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने यह जानकारी अस्पताल से जुड़े सूत्रों के हवाले से दी है। 

रिपोर्ट में लिखा गया है, "वे दोनों आइसोलेशन वार्ड में हैं और क्लिनिकली स्टेबल हैं। फिलहाल, उन्हें किसी खास ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है। उनके लिए फर्स्ट लाइन मेडिकेशन ही सही है। उन्हें सपोर्टिव थेरेपी दी जा रही है। उनकी नब्ज ठीक चल रही है और भूख भी अच्छी लग रही है।" उनके रविवार को हुए कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आज आएगी।

10वें या 12वें दिन दिखता है ज्यादा असर: डॉक्टर

नानावटी हॉस्पिटल के क्रिटिकल केयर सर्विस के हेड डॉ. अब्दुल समद अंसारी ने अपने स्टेटमेंट में कहा, "जब से अमिताभ में कोविड के लक्षण दिख रहे हैं, तब से संभवतः यह पांचवां दिन है। मरीजों में कोरोना का असर 10वें या 12वें दिन ज्यादा दिखता है। लेकिन सभी के साथ ऐसा नहीं होता। कई लोगों में हल्के लक्षण ही रहते हैं।"

फेफड़ों में जमा कफ काफी कम हुआ

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पताल में भर्ती होने के बाद अमिताभ के फेफड़ों में कफ जमा हो गया था, जो अब काफी कम हो गया है। उनका ऑक्सीजन लेवल भी सामान्य है। इस रिपोर्ट में अस्पताल से जुड़े सूत्रों के हवाले से लिखा है कि अमिताभ को उनके कमजोर फेफड़ों और मेडिकल हिस्ट्री को देखते हुए नियंत्रित तरीके से इलाज दिया जा रहा था। इस बात का खास ख्याल रखा जा रहा है कि इलाज का कोई भी प्रतिकूल प्रभाव उनके फेफड़ों पर न पड़े। 

कोरोना पेशेंट वाला खाना दिया गया

ताजा रिपोर्ट्स में हॉस्पिटल से जुड़े सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि दोनों को रात में वही खाना दिया गया, जो बाकी कोरोना मरीजों को दिया जा रहा है। नानावटी अस्पताल की क्रिटिकल केयर सर्विस के डायरेक्टर डॉ. अब्दुल समद अंसारी की निगरानी में दोनों के सभी टेस्ट और जरूरी चेकअप किए जा रहे हैं। 

आइसोलेशन वार्ड में भी डेली रुटीन जारी

अमिताभ आइसोलेशन वार्ड में होने के बावजूद अपना डेली रुटीन जारी रख रहे हैं। वे अब भी हर दिन की तरह अपनी एक्सटेंडेड फैमिली यानी फैन्स, कलीग्स, पत्रकारों और दोस्तों को जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं और अपने ब्लॉग को अपडेट कर रहे हैं। रविवार रात उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा, "बर्थडे- मनोज कुमार ओझा, तरन घंटासला। सोमवार, 13 जुलाई। दोनों को जन्मदिन की शुभकामनाएं। हमेशा। आप हमेशा खुश रहें।"

13 जुलाई के लिए अमिताभ बच्चन का ब्लॉग।
13 जुलाई के लिए अमिताभ बच्चन का ब्लॉग।

इसके साथ ही बिग बी ने उनके लिए दुआ कर रहे फैन्स का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने लिखा है, "मेरे प्रिय चाहनेवालों, अभिषेक, ऐश्वर्या, आराध्या और मेरे लिए आपकी चिंता, प्रार्थना और तेजी से रिकवरी के लिए शुभकामनाओं ने मुझे कृतज्ञता से भर दिया है। आप सभी का धन्यवाद।" रविवार रात ट्विटर के जरिए भी उन्होंने चाहनेवालों का शुक्रिया अदा किया था। 

अमिताभ-अभिषेक अलग-अलग कमरों में भर्ती 
नानावटी हॉस्पिटल की ओर से बताया गया कि अमिताभ और अभिषेक दोनों की हालत स्थिर है। दोनों आइसोलेशन वार्ड में अलग-अलग कमरों में हैं और दोनों के लक्षण हल्के हैं। डॉक्टर कोरोना के साथ अमिताभ की पुरानी बीमारियों को ध्यान में रखते हुए ट्रीटमेंट स्ट्रेटजी बना रहे हैं। 

रविवार के बड़े अपडेट्स

1. बीएमसी की टीम अमिताभ के जुहू स्थित 'जलसा' बंगले पर सैनिटाइजेशन के लिए पहुंची। अमिताभ के इसी इलाके में स्थित प्रतीक्षा और जनक बंगले भी सैनिटाइज किए गए हैं ।

2. जया बच्चन, ऐश्वर्या और आराध्या की दोबारा की गई कोविड-19 एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई है। लेकिन, एक प्राइवेट लैब में दिए गए सैम्पल में ऐश्चवर्या-आराध्या की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब अमिताभ और अभिषेक की दूसरी डिटेल टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार है। 

3. नानावटी के क्रिटिकल केयर सर्विसेज के डायरेक्टर डॉ अब्दुल एस अंसारी ने बताया कि अमिताभ की हालत पहले से बेहतर हैं और वे आराम से हैं। उनकी प्रारंभिक रिपोर्ट्स संतुष्ट करने वाली है।

4. अभिषेक बच्चन की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आने के बाद जुहू के उस डबिंग स्टूडियो को बंद कर दिया गया है, जहां वे अपनी वेब सीरीज ''ब्रीद : इंटू द शेडो'' की डबिंग के लिए जा रहे थे। बताया जा रहा है कि यहीं से अभिषेक संक्रमित हुए और उनसे परिवार के सदस्यों में संक्रमण फैला।

5. नानावटी हॉस्पिटल ने कहा है कि अमिताभ-अभिषेक का रेग्युलर मेडिकल बुलेटिन जारी नहीं किया जाएगा। अभिताभ ने खुद हॉस्पिटल प्रशासन को बताया कि वे ट्विटर के जरिए अपनी सेहत की जानकारी देते रहेंगे।  

6. बीएमसी मेयर ने बताया था कि अमिताभ और अभिषेक की हालत स्थिर है और वे जल्दी ही रिकवर हो जाएंगे। बच्चन परिवार के बंगलों में रहने वाले सभी लोगों को कोविड-19 संबंधी सभी नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है।

7.  रात सवा दस बजे अमिताभ ने दो ट्वीट करके बच्चन परिवार के लिए प्रार्थना कर रहे सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। महानायक ने बड़े ही विनम्र शब्दों में अपना 3591 और 3592वां ट्वीट करते हुए लिखा - 'उन सभी के लिए जिन्होंने अभिषेक, ऐश्वर्या, आराध्या और मेरे लिए अपनी चिंता, प्रार्थना और शुभकामनाएं व्यक्त की हैं .. मेरी कृतज्ञता और प्यार और मेरा हृदयपूर्वक आभार ।'

शनिवार को पॉजिटिव आया था अमिताभ-अभिषेक का कोविड टेस्ट

शनिवार को शाम अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया था। दोनों खुद कार चलाकर नानावटी अस्पताल पहुंचे थे। अमिताभ ने खुद यह जानकारी ट्विटर पर दी थी।  अमिताभ ने लिखा था, 'मैं कोरोना पॉजिटिव पाया गया हूं। अस्पताल में भर्ती हो चुका हूं। मेरे परिवार और स्टाफ के लोगों का टेस्ट हुआ है। उनकी रिपोर्ट का इंतजार है। पिछले 10 दिनों में मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से गुजारिश है कि वे अपना टेस्ट कराएं।'

इसी तरह अभिषेक ने भी पिता और अपने कोविड पॉजिटिव होने की खबर फैन्स को दी थी और पैनिक न होने की अपील भी की थी। उन्होंने लिखा था, "आज हम दोनों, मेरे पिता और मैं कोविड 19 पॉजिटिव पाए गए हैं। हम दोनों को हल्के लक्षण थे, जिसके बाद हम अस्पताल में भर्ती हो गए हैं। हमने सभी जरूरी अथॉरिटीज को जानकारी दे दी है और हमारे परिवार व स्टॉफ के सदस्यों का टेस्ट कराया जा रहा है। मैं सभी से शांत रहने और पैनिक न फैलाने की गुजारिश करता हूं। धन्यवाद।'

खबरें और भी हैं...