पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंटरेस्टिंग फैक्ट:अमिताभ ने किया खुलासा- कमाल अमरोही ने पाकीजा में मीना कुमारी वाले डांस सीक्वेंस के लिए फव्वारों में असली गुलाब जल डाला था

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बात हैरान करने वाली जरूर है लेकिन मीना कुमारी, कमाल अमरोही और पाकीजा... सिने इंडस्ट्री का ऐसा नायाब हीरा है, जिसकी चमक आज भी बरकरार है। इसी पाकीजा से जुड़ी ये अनोखी बात अमिताभ ने KBC के दौरान शेयर की। उन्होंने कहा कि कमाल ने मीना कुमारी के फव्वारों वाले डांस सीक्वेंस में असली गुलाब जल का यूज किया था।

यूं छिड़ा था फिल्म पाकीजा का जिक्र

हॉट सीट पर अमिताभ के सामने प्रतिभागी के तौर पर अफसीन नाज थीं। जिनसे पाकीजा शब्द के मायने सवाल के तौर पर पूछे गए थे। इसी शब्द से अमिताभ को पाकीजा फिल्म से जुड़ा यह फैक्ट याद आया, जिसे उन्होंने सभी के साथ साझा किया। पाकीजा के उसी डांस सीक्वेंस के बारे में यह भी बताया कि जैसे फव्वारे ताज महल के सामने लगे हैं, ठीक वैसे ही फिल्म के सेट पर भी बने थे। कमाल फिल्म का हर सीन परफैक्ट चाहते थे, इसलिए उन्होंने गुलाब जल का इस्तेमाल किया।

16 साल में पूरी हो पाई थी पाकीजा
मेघनाद देसाई की किताब पाकीजा के मुताबिक मीना कुमारी ने इस फिल्म के लिए महज टोकन अमाउंट ही चार्ज किया था। जो एक रूपया था। यह फिल्म मीना कुमारी की आखिरी फिल्म साबित हुई। इसके बाद लिवर सिरोसिस के चलते फिल्म रिलीज के कुछ हफ्ते बाद ही मीना दुनिया को अलविदा कह गईं थीं। कमाल अमरोही की यह कल्ट क्लासिक मूवी 1972 में आई थी। इसे बनने में करीब 16 साल का समय लगा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser