पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई जनरेशन की नई राह:बच्चन परिवार की तरह फिल्मों में नहीं बल्कि पिता के नक्शेकदम पर चलकर बिजनेस में राह बना रही बिग बी की नातिन नव्या नवेली नंदा, 23 साल की उम्र में ही बनी बिजनेसवुमन

8 महीने पहले
2016 में बिग बी ने एक लेटर में नातिन के लिए लिखा था ''नव्या- तुम्हारा नाम, तुम्हारा सरनेम तुम्हें उन मुश्किलों से कभी नहीं बचा पाएगा, जो एक महिला होने की वजह से अक्सर तुम्हारे सामने आएंगी।''

अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा ने इसी साल मई में ग्रेजुएशन करने के बाद बिना देर किए अपना बिजनेस वेंचर भी शुरू कर दिया है। नव्या ने तीन अन्य साथियों के साथ मिलकर अपना ऑनलाइन हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म आरा हेल्थ लॉन्च किया है।

4 यंग महिलाओं द्वारा यह शुरू हुआ यह पोर्टल महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करता है। इसका उद्देश्य हेल्थकेयर सेक्टर में महिलाओं को आ रही परेशानियों को दूर करना है। वह यहां खुलकर अपनी स्वास्थ्य समस्याओं पर बात कर सकती हैं। खासकर मेंटल हेल्थ जैसे विषय जो समाज में वर्जित माने जाते हैं, उनके लिए यहां महिलाओं को मंच प्रदान किया गया है ताकि वह बेझिझक अपनी बात कह सकें। इसकी फाउंडर में नव्या नवेली नंदा, प्रज्ञा साबू, अहिल्या मेहता, मल्लिका साहनी का नाम शामिल है।

न्यूयॉर्क में पढ़ी हैं नव्या

23 साल की नव्या श्वेता बच्चन नंदा और निखिल नंदा की बेटी हैं। नव्या ने न्यूयॉर्क की फोरडम यूनिवर्सिटी से डिजिटल टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन किया है। साथ ही नव्या प्रोडक्ट मार्केटिंग और स्ट्रेटेजिक ग्रोथ में एक्सपर्ट हैं। उन्होंने स्टेनफोर्ड बिजनेस स्कूल से यूएक्स और डिजाइन थिंकिंग में सर्टिफिकेट हासिल किया हुआ है।

नव्या की ग्रेजुएशन सेरेमनी उनके घर पर हुई क्योंकि वह लॉकडाउन के चलते न्यूयॉर्क नहीं जा पाई थीं।
नव्या की ग्रेजुएशन सेरेमनी उनके घर पर हुई क्योंकि वह लॉकडाउन के चलते न्यूयॉर्क नहीं जा पाई थीं।

फिल्मों में नहीं आना चाहतीं नव्या

बॉलीवुड के सबसे बड़े परिवार बच्चन परिवार से ताल्लुक रखने के बावजूद नव्या की फिल्मों में कोई दिलचस्पी नहीं है। यही वजह है कि वह अपने पिता की तरह बिजनेस में रूचि रखती हैं। जो कि इंजीनियरिंग कंपनी एस्कॉर्ट्स के मैनेजिंग एडिटर हैं।

बिग बी अक्सर नातिन नव्या के साथ अपनी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।
बिग बी अक्सर नातिन नव्या के साथ अपनी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।

कुछ समय पहले जब नव्या के फिल्मों में आने की अफवाह उड़ी थी तो एक पॉपुलर मैगजीन को इंटरव्यू देते हुए उन्होंने इस बात से इनकार कर दिया था। नव्या ने कहा था कि मेरा फिल्मों में आने का कोई इरादा नहीं है। नव्या उस वक्त मैनहटन की एक एडवरटाइजिंग एजेंसी में इंटर्नशिप कर रही थीं।

नव्या की मां श्वेता भी बॉलीवुड में नहीं आईं। उन्होंने बतौर लेखक अपनी पहचान बनाई है।
नव्या की मां श्वेता भी बॉलीवुड में नहीं आईं। उन्होंने बतौर लेखक अपनी पहचान बनाई है।

नव्या की मां श्वेता ने भी कहा था कि उनकी बेटी फिल्म इंडस्ट्री के बुरे पक्ष से प्रभावित नहीं होना चाहती, वह इसके खिलाफ नहीं है लेकिन उसे लगता है कि इस इंडस्ट्री में जीना मुश्किल है।

एंजाइटी से जूझ चुकीं नव्या

हाल ही में आरा हेल्थ फाउंडेशन को लेकर नव्या एक वीडियो में नजर आई थीं। इस वीडियो में उन्होंने खुलासा किया था कि वह एंजाइटी से जूझ चुकी हैं और इससे उबरने के लिए वह थेरेपी का सहारा भी ले चुकी हैं।

नव्या ने एंजाइटी से जूझने के दौरान नेटफ्लिक्स की सीरीज इंडियन मैचमेकिंग देखकर अपना स्ट्रेस कम किया।
नव्या ने एंजाइटी से जूझने के दौरान नेटफ्लिक्स की सीरीज इंडियन मैचमेकिंग देखकर अपना स्ट्रेस कम किया।

नव्या ने कहा था, 'मेरी जिंदगी में एक समय था जब मैं सकारात्मक लोगों से नहीं घिरी थी। मैंने देखा कि कैसे जो मैं सोचती हूं नकारात्मकता उसे प्रभावित करती है। केवल अपने बारे में ही नहीं, बल्कि दुनिया के बारे में भी। मैंने उन लोगों से सीखा, जो मेरे आसपास थे और जिन्होंने मुझे खुश रहने में मदद की। अब मुझे पता है कि क्या चीज है जो बार-बार परेशान कर रही थी और मैं बेहतर हूं।'

विवादों में फंस चुकी हैं नव्या

नव्या भी एमएमएस कॉन्ट्रोवर्सी में फंस चुकी हैं। 2016 में कुछ सालों पहले एक क्लिप रिलीज हुई थी, जिसमें शाहरुख खान के बेटे आर्यन और नव्या के हमशक्ल दिखे थे। इस फेक वीडियो को नव्या और आर्यन के नाम पर वायरल कर दिया गया था। नव्या और आर्यन बहुत अच्छे दोस्त हैं।

आर्यन और नव्या इंग्लैंड के सेवनओक्स स्कूल में साथ पढ़े हैं।
आर्यन और नव्या इंग्लैंड के सेवनओक्स स्कूल में साथ पढ़े हैं।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें