पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुसीबत में मददगार:दादर के बाद जुहू और बोरीवली में आईसीयू हॉस्पिटल बनाने जा रहे हैं आनंद पंडित

11 दिन पहलेलेखक: उमेश कुमार उपाध्याय
  • कॉपी लिंक

अजय देवगन और आनंद पंडित, दोनों मिलकर मुंबई के दादर एरिया में 20 बेड का आईसीयू हिंदुजा हॉस्पिटल की मदद से तैयार करवाया है। इसमें 30 अप्रैल से कोरोना वायरस मरीजों का इलाज होना शुरू हो गया, ऐसा आनंद पंडित का मानना है। वे इस मॉडल पर जुहू और बोरीवली में भी हॉस्पिटल बनवाने वाले हैं। समय-समय पर मदद करते आए आनंद पंडित ने दैनिक भास्कर से खास बातचीत में और भी बहुत कुछ बताया।

30 से शुरू हुआ 20 बेड का आईसीयू
समाज ने जो दिया है, उसे समाज को वापस करने की जिम्मेदारी बनती है, यह कहते हुए निर्माता आनंद पंडित बताते हैं- पिछले महीने मैंने वन रूम किचन के 250 अपार्टमेंट आइसोलेशन सेंटर के लिए कॉर्पोरेशन को दिए थे, जो अंधेरी ईस्ट में है। अभी अजय देवगन ने जब बोला कि हमें 20 बेड का आईसीयू बनाना है, तब हमने तुरंत कर दिया। यह दादर में बीएमसी और हिंदुजा हॉस्पिटल के सहयोग से तैयार हुआ है। इसमें फिल्म इंडस्ट्री के काफी लोग सहायता कर रहे हैं। इसको हिंदुजा हास्टिपल रन करेगी। इसे प्रॉपर आईसीयू जैसा बनाया गया है। यह 30 अप्रैल से शुरू हो गया है। यह एक शादी का हाल था, इसे बीएमसी ने ही हॉस्पिटल में कंवर्ट कर दिया है। यहां पर रेडिमेड इंफ्रास्ट्रक्चर डालकर सीधे इलाज के लिए शुरू कर देंगे। मेरे खयाल से इसमें दो डॉक्टर्स कंटीन्यू रहेंगे और तीन-चार नर्सेस रहेंगी। यह हिंदुजा के बिल्कुल बगल में ही है, अगर और जरूरत पड़ेगी, तब और भी आ जाएंगे।

जुहू में भी प्रॉपर आईसीयू बनाएंगे
यह खबर आने के बाद 7-8 लोगों को मुझे फोन आया कि वे भी डोनेट करने के लिए तैयार हैं। हमें इसी मॉडल पर अलग-अलग एरिया में करना चाहिए। अभी जुहू में इसी तरह का हॉस्पिटल बनाने का ट्राई कर रहा हूं। अभी मुझे जगह नहीं नहीं मिली है। कुछ लोगों से जगह के लिए मांग की है, वह जल्द ही कंफर्म हो जाएगा। इसे भी करीब-करीब 20 बेड का प्रॉपर आईसीयू बनाएंगे। अगर जगह ज्यादा मिली, तब 25-30 बेड का बनाएंगे वरना 20 बेड का तो पक्का ही बनाएंगे। अभी तक मैंने किसी से सहायता मांगी नहीं है। जिसको करना है तो अच्छा है वरना उनका भला हो। मैं कर दूंगा। अगर दादर वाला सक्सेसफुल हो जाए और जुहू में उस तरह का हॉस्पिटल बन जाएगा, तब बोरीवली-कांदिवली के पास भी एक हॉस्पिटल बनाएंगे। जहां पर भी हॉल और डॉक्टर्स की सुविधा मिल जाएगी, वहां पर करेंगे। क्या है कि बेड डाल देना अलग बात है, वहां पर नर्स, स्टॉफ और डॉक्टर्स भी चाहिए, इसलिए किसी हॉस्पिटल के साथ अटैच होना जरूरी है। इसके लिए हिंदुजा और नानावटी हॉस्पिटल से बात कर रहे हैं।

20 बेड का आईसीयू तैयार करने में एक से डेढ़ करोड़ का खर्च
एक बेड का खर्च करीब पांच से सात लाख के बीच होता है। इस तरह कुल 20 बेड का आईसीयू तैयार करने के लिए एक से डेढ़ करोड़ रुपए लगेगा। इसे मैं और अजय देवगन साथ मिलकर किए हैं। अब कितना उन्होंने किया और कितना मैं कर रहा हूं, इसका डिटेल देना अच्छा नहीं लगेगा। इसके लिए करीब एक सप्ताह पहले मुझे अजय का फोन आया। उन्होंने कहा कि आनंद भाई ऐसा सोच रहा हूं। मैंने कहा- बिल्कुल अच्छा है। हम आपके साथ हैं, जो बोलेंगे वैसा करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने तुरंत बीएमसी को कॉन्टेक्ट किया और अब चालू है। इसकी प्रक्रिया में कुल 8 से 10 दिन लगे। जुहू में अगर शुरू करूंगा, तब अजय से बात कर लूंगा, क्योंकि जुहू में तो हमारी पूरी इंडस्ट्री रहती है। जुहू में न बोलने का का तो सवाल ही नहीं है। जैसे जगह मिलती है, तुरंत लोगों से बात करके करवा देंगे।

वर्कर के लिए भी किया है कंट्रीब्यूट
डेली वेज वर्कर के लिए अशोक पंडित का फोन आया था। उसमें भी मैंने सामने से कंट्रीब्यूट किया है। लास्ट टाइम भी मदद की थी और इस बार भी की है ताकि वर्कर को तकलीफ न हो। रकम तो नहीं बता सकता, नहीं तो दूसरे लोग कुछ और फील करेंगे। अच्छी-खासी रकम है, क्योंकि आनंद पंडित होता है, तब छोटी रकम नहीं होती है। आगे भी ज्यों-ज्यों जरूरत पड़ेगी, हम मदद करते रहेंगे। वैक्सीनेशन में हेल्प करने के लिए अभी सोचा नहीं है, क्योंकि अभी गर्वमेंट कर रही है। जहां पर गर्वमेंट नहीं कर सकती, वहीं पर ज्यादा जाएंगे न! फिलहाल ऊपर वाले से प्रार्थना कर रहे हैं कि बहुत हो गया, अब इसे शांत करो।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

और पढ़ें