बॉलीवुड फिल्ममेकर्स का बड़ा रिस्क:2022 में लगभग 10 पीरियड-ड्रामा फिल्में हो सकती हैं रिलीज, इंडस्ट्री के 3000 करोड़ लगेंगे दांव पर

2 महीने पहलेलेखक: किरण जैन
  • कॉपी लिंक

अक्षय कुमार की आने वाली पीरियड ड्रामा फिल्म 'पृथ्वीराज' इन दिनों काफी चर्चा में है। ये फिल्म सम्राट पृथ्वीराज चौहान पर आधारित बायोपिक है, जिसका निर्देशन फिल्ममेकर चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया है। फिल्म में अक्षय के अलावा मानुषी छिल्लर, संजय दत्त और सोनू सूद भी अहम भूमिका में नजर आएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसका बजट 300 करोड़ रुपए है । वैसे, यह कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि इंडियन फिल्‍ममेकर्स के लिए पीरियड ड्रामा अब तक काफी अच्‍छा साबित हुआ है।

'1947: अर्थ', 'देवदास', 'जोधा अकबर', 'बाजीराव मस्तानी', 'पद्मावत', 'मणिकर्णिका', 'बाहुबली' जैसी ऐसी कई पीरियड ड्रामा फिल्में हैं जिन्होंने इंडियन सिनेमा में इतिहास रचा है। इस बात में कोई दो राय नहीं कि मेकर्स इन तरह की फिल्मों में अंधाधुन पैसा लगाते हैं। करोड़ों रूपए की लागत में बनी इन फिल्मों में रिस्क भी बहुत होता है। कुछ फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई का नया इतिहास रचा तो कुछ फिल्मों ने शोहरत के मुकाम पर पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते है।

2022 में भी कई फिल्ममेकर इस तरह का एक बड़ा रिस्क लेने को तैयार हैं। सिर्फ अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज' ही नहीं बल्कि 10 मेगा बजट पीरियड फिल्में रिलीज़ होने वाली हैं। आइए हम आपको बजट के हिसाब से साल 2022 में सबसे बड़ी पीरियड ड्रामा फिल्‍मों के बारे में बताते है।

आदिपुरुष

ओम राउत के निर्देशन में बन रही यह फिल्म हिंदू महाकाव्य 'रामायण' पर आधारित है और इसमें प्रभास भगवान राम और सैफ अली खान लंकेश की भूमिका में नजर आएंगे। देवी सीता का किरदार कृति सैनन निभाती नज़र आएंगी।

रामायण ट्राइलॉजी​​​​​​​​​​​​​​

नितेश तिवारी कथित तौर पर हिंदू पौराणिक महाकाव्य 'रामायण' पर एक ट्राइलॉजी बनाने जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह फिल्म 500 करोड़ रुपए के अनुमानित बजट में बनने जा रही है और इसे 3डी में शूट किया जाएगा और एक ही समय में हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज किया जाएगा। माना जा रहा है कि नितेश ने रणबीर कपूर को इस फिल्म में बतौर लीड एक्टर ऑफर की है।

RRR

RRR में दो महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी दिखाई जाएगी। 'बाहुबली' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म बना चुके राजमौली इस फिल्म को तमिल, तेलुगू, हिंदी, मलयालम सहित 10 भाषाओं में रिलीज करेंगे। फिल्म में जूनियर एनटीआर और राम चरण की प्रमुख भूमिकाओं में होंगे। अजय देवगन और आलिया भट्ट भी इस फिल्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

सीता -द इंकारनेशन​​​​​​​​​​​​​​

ये फिल्म एक मायथोलॉजिकल ड्रामा फिल्म है जिसका निर्देशन अलौकिक देसाई करने जा रहे हैं। फिल्म के लिए कई अभिनेत्रियों का नाम सामने आया था। इससे पहले खबरें थीं कि इस फिल्म में सीता के किरदार के लिए करीना कपूर खान को चुना गया। लेकिन करीना ने इस फिल्म के लिए 12 करोड़ रुपये की फीस की मांग की। जिसके बाद अब ये किरदार करीना की झोली से फिसलकर कंगना रनोट की झोली में गिर गया है।

ब्रह्मास्त्र​​​​​​​​​​​​​​

यह फिल्म तीन पार्ट में रिलीज की जाएगी। पहला पार्ट अगले साल आने की उम्मीद है और बाकी के दो पार्ट आगे रिलीज होंगे। फिल्म को अयान मुखर्जी डायरेक्ट कर रहे हैं। फिल्म में आलिया-रणबीर के अलावा अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय, डिंपल कपाड़िया जैसे स्टार्स नजर आएंगे। माना जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट महाभारत में इस्तेमाल किए गए भगवान ब्रह्मा के नाम पर शक्तिशाली हथियार पर आधारित है।

द इमोर्टल अश्वत्थामा​​​​​​​​​​​​​​

विक्की कौशल महाभारत के महान योद्धा अश्वत्थामा का किरदार निभाते हुए दिखेंगे। आदित्य धर फिल्म 'द इमोर्टल अश्वत्थामा' के जरिए दर्शकों तक इस किरदार की कहानी पहुंचाएंगे।

द गुड महाराजा

यह फिल्म द्वितीय विश्व युद्ध के रूसी स्नाइपर की कहानी पर आधारित है। इसकी शूटिंग लंदन, रूस, पोलैंड और भारत के गुजरात में हुई है। इंडियन जेम्स बांड के नाम से मशहूर पटना के अभिनेता ध्रुव वर्मा और संजय दत्त फिल्म में अहम भूमिका में नजर आएंगे।

शमशेरा​​​​​​​​​​​​​​

रणबीर कपूर की पहली हिस्टोरिकल फिल्म 'शमशेरा" जल्द ही सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है। इस फिल्म में रणबीर एक कबीले के लीडर का रोल प्ले करने वाले हैं जो अग्रेजों से अपने हक़ की आज़ादी के लिए लड़ाई करते हैं। खास बात तो ये है कि इस फिल्म में रणबीर के दो किरदार होंगे। एक शमशेरा और दूसरा शमशेरा के पिता। इस फिल्म का मेन विलेन कोई अंग्रेज नहीं बल्कि अपने संजू बाबा रहेंगे।

राम सेतु

पिछले साल (2020) में दिवाली पर अक्षय कुमार ने अपने अगले प्रोजेक्ट 'राम सेतु' के दो पोस्टर शेयर किए थे। फिल्म कथित तौर पर भगवान राम के आदर्शों के इर्द-गिर्द घूमती है। निर्देशक अभिषेक शर्मा इस फिल्म को बना रहे हैं और इसका निर्माण अक्षय कुमार की केप ऑफ गुड फिल्म्स के बैनर तले किया जा रहा है।

द बैटल ऑफ़ भीमा कोरेगांव​​​​​​​​​​​​​​

फिल्म में कोरेगांव की लड़ाई के दौरान हुई घटनाओं को दर्शाया गया है जिसमें अर्जुन रामपाल सिद्धनाक महान योद्धा का किरदार निभाएंगे। वहीं, दिगांगना सूर्यवंशी भी अहम् किरदार में दिखेंगी।

क्यों फिल्ममेकर लेते है इतना बड़ा रिस्क?
'रामयुग' जैसे बना चुके फिल्ममेकर कुणाल कोहली कहते है, "पीरियड फिल्मों में ऑडियंस को बड़ा स्केल देखने को मिलता है, उन्हें कुछ अलग देखने को मिलता हैं। हर फिल्ममेकर का अपना-अपना स्टाइल होता है, अलग-अलग पुरानी कहानी को दर्शकों तक पहुंचाने का। बतौर फिल्ममेकर, हमारे ऊपर एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी होती है कि सही कहानी को हम सही तरीके से पेश करें। आजकल छोटी-छोटी बातों पर कंट्रोवर्सी हो जाती है जिससे हर फिल्ममेकर बचने की कोशिश करता है हालांकि इंडियन सिनेमा के इतिहास में यदि देखो तो ज्यादातर पीरियडिकल फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाया है। यह भी एक वजह हैं कि वे एक बड़ा रिस्क लेने को तैयार हैं। ऑडियंस को अच्छा लगता है, बड़े परदे पर पुरानी-अनसुनी कहानी देखने में, तो भला एक फिल्ममेकर होने के नाते वो ऐसी ,मेगा बजट फिल्में बनाने से क्यों अपने आपको रोकें?"

टॉप 5 पीरियड-ड्रामा फिल्म

बाहुबली

एसएस राजामौली की यह फिल्‍म दो पार्ट में रिलीज हुई थी। फिल्‍म में प्रभास, राणा डग्‍गुबाती, अनुष्‍का शेट्टी और तमन्‍ना भाटिया अहम रोल में नजर आए थे। 180 करोड़ के बजट से तैयार हुआ फिल्‍म का पहला पार्ट 2015 में रिलीज हुआ था। वहीं, दूसरा पार्ट 2017 में रिलीज हुआ था जिसका बजट 250 करोड़ बताया गया।

ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान

अमिताभ बच्‍चन-आमिर खान स्‍टारर इस एक्‍शन-एडवेंचर फिल्‍म का डायरेक्‍शन विजय कृष्‍ण आचार्य ने किया था। 2018 में रिलीज हुई यह फिल्‍म 240 करोड़ के बजट से तैयार हुई थी।

पद्मावत​​​​​​​​​​​​​​

​​​​​​​फिल्‍ममेकर संजय लीला भंसाली की यह फिल्‍म 215 करोड़ के बजट से तैयार हुई थी। 2018 में रिलीज हुई इस फिल्‍म में दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर फिल्म में अहम् किरदार में नज़र आए थे।

बाजीराव मस्‍तानी

इस फिल्‍म का निर्देशन भी संजय लीला भंसाली ने किया था जिसमें रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा लीड रोल में थे। 145 करोड़ के बजट से बनी यह फिल्‍म 2015 में रिलीज हुई थी।

मणिकर्णिका: द क्‍वीन ऑफ झांसी

2019 में रिलीज हुई इस फिल्‍म में कंगना रनोट रानी लक्ष्‍मीबाई के रोल में नजर आई थीं। शुरुआत में फिल्‍म का बजट 60 करोड़ था लेकिन री-शूट और प्रॉडक्‍शन में देरी के कारण फिल्‍म करीब 125 करोड़ में बनकर तैयार हुई थी।

खबरें और भी हैं...