OTT के भी खिलाड़ी अक्षय कुमार:120 करोड़ में बनी अतरंगी रे डिज्नी+ हॉटस्टार ने 200 करोड़ में खरीदी, रिलीज से पहले ही सुपरहिट जैसी कमाई

मुंबई8 दिन पहलेलेखक: हिरेन अंतानी
  • कॉपी लिंक
  • थिएटर से अनुमानित कमाई की तुलना में ज्यादा बड़ा ऑफर OTT से मिला
  • थिएटर्स खुल जाने के बाद OTT प्लेटफॉर्म्स ज्यादा एग्रेसिव बिजनेस करेंगे

थिएटर में सूर्यवंशी की धमाकेदार कमाई के बाद OTT पर भी अक्षय कुमार खिलाड़ी साबित हुए हैं। 24 दिसंबर को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हो रही उनकी नई फिल्म अतरंगी रे को अब तक की सबसे बड़ी डील मिली है। सूत्रों के मुताबिक हॉटस्टार ने अतरंगी रे को 200 करोड़ रुपए में खरीदा है, जो डायरेक्ट OTT रिलीज की बॉलीवुड की अब तक की सबसे बड़ी डील है। अतरंगी रे फिल्म में अक्षय के साथ सारा अली खान और धनुष नजर आएंगे।

अतरंगी को मिली डील से साफ हो गया है कि थिएटर खुलने के बाद OTT प्लेटफॉर्म्स यूजर को लुभाने के लिए ऊंची कीमतों पर बड़े स्टार्स की फिल्में डायरेक्ट OTT रिलीज के लिए खरीदने को तैयार हैं। इस तरह कलेक्शन के मामले में फिल्म रिलीज के पहले ही 200 करोड़ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन क्लब वाली फिल्मों में शामिल हो गई है। फिल्म की लागत करीब 120 करोड़ रुपए है, 200 करोड़ की OTT डील से ही फिल्म बिना रिलीज हुए सुपरहिट साबित हो गई है।

सलमान ने फैसला बदला, अक्षय ने नहीं
सलमान खान की ‘अंतिम’ की डायरेक्ट OTT रिलीज़ तय हो गई थी, लेकिन थिएटर खुलने के बाद सलमान खान ने फैसला बदला और वह पहले थिएटर में रिलीज कर रहे हैं। अगर ‘अतरंगी रे’ के लिए भी पहले OTT रिलीज का फैसला हो चुका था तो इसे बदलना असंभव नहीं था।

‘सूर्यवंशी’ ने अक्षय कुमार को बॉक्स ऑफिस पर सेलेबल और भरोसेमंद स्टार के रुप में एक और बार स्थापित कर दिया है। फिर भी ‘अतरंगी रे’ के मेकर्स ने थिएटर की ओर रुख नहीं किया। यह दर्शाता है कि थिएटर खुलने के बाद भी फिल्म बिजनेस में OTT का रुतबा बना हुआ है।

ये सारी फिल्में थिएटर बंद थे, तब OTT पर डायरेक्ट रिलीज हुई थीं। ‘अतरंगी रे’ में खास बात यह है कि देश में ज्यादातर जगहों पर पूरी क्षमता के साथ थिएटर खुले होने के बाद भी यह OTT पर रिलीज हो रही है।
ये सारी फिल्में थिएटर बंद थे, तब OTT पर डायरेक्ट रिलीज हुई थीं। ‘अतरंगी रे’ में खास बात यह है कि देश में ज्यादातर जगहों पर पूरी क्षमता के साथ थिएटर खुले होने के बाद भी यह OTT पर रिलीज हो रही है।

थिएटर के लिए अच्छी डेट मिल ही सकती थी
फिल्म प्रोड्यूसर और ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर ने बताया कि ‘अतरंगी रे’ किसी भी डेट पर आती तो और छोटी-मोटी फिल्में इसके लिए जगह कर देतीं। फिर भी फिल्म OTT पर डायरेक्ट रिलीज होने का मतलब है मेकर्स को थिएटर से कमाई के अनुमान से भी ज्यादा मुनाफा OTT डील में मिल रहा है।

जौहर कहते हैं कि OTT की ओर से अच्छे टाइटल की खरीदी और ज्यादा एग्रेसिव रूप में होगी। अब OTT प्लेटफॉर्म्स फिल्मों के सिलेक्शन में ज्यादा सतर्क हो गए हैं। नए व्यूअर्स को जोड़ पाएं, वर्तमान के व्यूअर्स को एंगेज कर पाएं, इसके लिए ऐसी बड़ी फिल्मों की खरीदी होती रहेगी।

प्रोड्यूसर्स की चांदी
फिल्म डिस्ट्रिब्यूशन एंड मार्केटिंग कंपनी पर्सेप्ट पिक्चर्स के बिजनेस हेड युसुफ शेख ने बताया कि हॉटस्टार के लिए ‘अतरंगी रे’ क्रिसमस की छुट्टियों में अपने ऑडियंस को एंगेज रखने के लिए एक प्राइज कैच है।

युसुफ बताते हैं कि बड़े स्टार्स की नई फिल्में OTT प्लेटफार्म्स के लिए अपने सब्सक्राइबर्स को बनाए रखने और नए सब्सक्राइबर्स जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण होती हैं। इसलिए, आने वाले दिनों में भी OTT की ओर से ऐसी एग्रेसिव डील्स होती रहेंगी। प्रोड्यूसर्स भी थिएटर या OTT के बीच प्रॉफिटेबिलिटी के हिसाब से ही चुनाव करते रहेंगे।

ये फैसला मेकर्स का है
एक प्रमुख डिस्ट्रिब्यूटर अक्षय राठी ने बताया कि एक थिएटर संचालक के रूप में मैं यही चाहता हुं कि अक्षय कुमार जैसे स्टार और आनंद राय जैसे मेकर की फिल्म थिएटर में आती तो अच्छा रहता, लेकिन हर फिल्म मेकर का अपना एक बिजनेस डिसीजन होता है। जिसका हम सम्मान करते हैं। आने वाले साल में कई फिल्में लाइन अप हैं, इसलिए थिएटर्स को फिल्में मिलती रहेंगी।

देखा जाए तो यह भी हो सकता है कि फिल्म बनने के बाद ख्याल आता है कि यह फिल्म थिएटर के स्केल की नहीं है, यह स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स के लिए ज्यााद अच्छी है। ऐसे में प्रोड्यूसर OTT की ओर रुख कर सकते हैं।

एक्शन फिल्में सेफ हैं, दूसरे जॉनर के लिए मुश्किल
नॉर्थ इंडिया के फिल्म डिस्ट्रिब्यूटर और एक्जिबिटिर संजय घाई ने बताया कि फिल्म रिलीज के लिए फिल्हाल अच्छी डेट ढूंढने में कई महीने लग सकते हैं। इसके बजाय अगर OTT से अच्छी डील मिली तो तुरंत मुनाफा लेकर निकल जाना प्रोड्यूसर ने बेहतर माना होगा।

वैसे भी कंटेंट के हिसाब से एक्शन फिल्में थिएटर बिजनेस में हमेशा सेफ रहती हैं। ‘सूर्यवंशी’ अच्छी चली, ‘सत्यमेव जयते-2‘ भी अच्छी चलने की उम्मीद है, क्योंकि उसमें एक्शन है। ‘बंटी और बबली-2 ’ नहीं चली, क्योंकि उसमें एक्शन मिसिंग है। शायद यही बात ‘अतरंगी रे’ पर लागू हो सकती थी। नॉर्थ इंडिया में अक्षय के फैंस बहुत हैं, लेकिन वह उन्हें एक्शन हीरो के रूप में ही ज्यादा पसंद करते हैं।

अक्षय के साथ बड़ा संयोग
संयोग की बात है कि बीते दो साल में OTT और थिएटर रिलीज के हर अहम पल से अक्षय कुमार जुड़े हुए हैं। उनकी ही ‘लक्ष्मी’ 2020 में OTT पर आने वाली सबसे बड़ी पहली फिल्म थी। वह एक मजबूरी थी, क्योंकि थिएटर्स बंद थे।

इस साल थिएटर खुले तो सब से पहले उनकी ही ‘बेलबॉटम’ आई और थिएटर बिजनेस रिवाइव करने वाली फिल्म भी ‘सूर्यवंशी ’ बनी। अब थिएटर शुरू हो जाने के बाद भी OTT पर रिलीज होने वाली पहली बड़ी फिल्म ‘अतरंगी रे’ बनेगी।

अक्षय सुपरहिट, आनंद राय को इंतजार
अक्षय की ‘सूर्यवंशी’ सुपरहिट हो चुकी है। वहीं दूसरी ओर आनंद एल. राय सालों से बड़ी कमर्शियल सक्सेस का इंतजार कर रहे हैं। उनकी फिल्म ‘जीरो’ शाहरुख जैसे बड़े स्टार के बावजूद अच्छा बिजनेस नहीं कर पाई थी।

खबरें और भी हैं...