• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Before Puneet Rajkumar, These Bollywood Celebs, Including Hrithik Roshan And Amitabh Bachchan, Have Pledged To Donate Their Eyes After Death

रोशन जिंदगी:पुनीत से पहले, ऋतिक और अमिताभ समेत नेत्रदान करने का संकल्प ले चुके हैं ये बॉलीवुड सेलेब्स

25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कन्नड़ के पावर स्टार पुनीत राजकुमार ने अपनी पिता डॉ राजकुमार के नक्शेकदम पर चलते हुए नेत्रदान करने का संकल्प लिया था। पुनीत के निधन के बाद उनकी आंखों को दान किया गया था, जिससे चार लोगों को रोशनी मिल सकी है। लेकिन आपको बता दें कि पुनीत के अलावा भी कई बॉलीवुड के बड़े सितारे ऐसे हैं जिन्होंने अपनी आंखों को किसी नेत्रहीन व्यक्ति को दान करने का संकल्प लिया है। आइए जानते हैं वो सितारे कौन से हैं-

ऋतिक रोशन

साल 2017 में आई फिल्म काबिल में ऋतिक रोशन और यामी गौतम ने नेत्रहीन व्यक्ति का किरदार निभाया था। अपने किरदार से प्रेरित होकर ऋतिक ने इसी साल अपने जन्मदिन र 10 जनवरी को आई डोनेट करने का फैसला किया था।

आमिर खान

अपने सोशल वर्क के लिए मशहूर आमिर खान ने शिप ऑफ थिसेस फिल्म से प्रेरित होकर अपनी आंखें और अंग दान करने का फैसला लिया था। आंखों के अलावा एक्टर ने किडनी, लीवर, आंखें, त्वचा, आंत, ह्दय, फेफड़े, पैंक्रियाज, हार्ट वॉल्व, ईयरड्रम के अलावा सभी उपयोगी अंगों का दान करेंगे। आमिर के साथ उनकी पूर्व पत्नी किरण राव भी अंग दान का संकल्प ले चुकी हैं।

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन का नाम उन एक्टर्स में शुमार है जो मरने के बाद अपनी आंखों से दूसरों की जिंदगियां रोशन करेंगे। एक्टर ने साल 2020 में 77 साल की उम्र में ये नेक कदम उठाया था। उनके साथ जया बच्चन भी अंग दान करने के लिए एप्लिकेशन दे चुकी हैं।

जूही चावला

एक जमाने की मशहूर अभिनेत्री रहीं जूही चावला भी मरने के बाद अपने नेत्र दान करेंगी। जूही मोतियाबिंद कैंप पहुंची थीं, जहां उन्होंने दूसरों की समस्याएं जानने के बाद ये संकल्प लिया था।

हेमा मालिनी

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने साल 2007 में अपनी आंखें दान करने का निर्णय लिया था। एक्ट्रेस ने ये फैसला विजन 2020 का ब्रांड ऐंबैस्डर बनने के बाद लिया था।

ऐश्वर्या राय बच्चन

अपनी खूबसूरत आंखों से लाखों लोगों का दिल जीत चुकीं ऐश्वर्या राय भी अपनी आंखों से दूसरों की जिंदगी रोशन करेंगी। एक्ट्रेस खुद भी नेत्रदान कैंपेन का हिस्सा रही हैं और कई सालों से दूसरों को नेत्रदान करने के लिए प्रेरित करती आई हैं।

कपिल शर्मा

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा ने साल 2017 में नेत्रदान करने का संकल्प लिया है। कपिल के शो में साल 2017 में राष्ट्रीय दृष्टिहीन क्रिकेट टीम को बुलाया था। दृष्टिहीन टीम से बात करते हुए कपिल इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने खुद अपने नेत्रदान करने का फैसला ले लिया।

सोनाक्षी सिन्हा

नई जेनरेशन की एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ने भी जरुरतमंदों की मदद के लिए अपनी आंखें दान करने का फैसला किया है। साल 2018 में अपनी फिल्म प्रमोट करने इंडियन आइडल के सेट पर पहुंची सोनाक्षी ने नेत्रदान करने की अनाउंसमेंट करते हुए, दूसरों से भी नेत्रदान करने की अपील की थी।

इनके अलावा दिवंगत एक्टर ऋषि कपूर भी अपनी आंखें डोनेट कर चुके हैं। इनके साथ ही कृति सेनन, रितेश देशमुख, जेनेलिया डिसूजा, सलमान खान, रानी मुखर्जी जैसे कई बॉलीवुड सेलेब्स भी अंगदान करने का संकल्प ले चुके हैं।

खबरें और भी हैं...