भारती सिंह से लेकर पूजा बनर्जी तक:प्रेग्नेंसी के दौरान भी शूटिंग कर रही हैं ये टीवी एक्ट्रेस, महिलाओं की इंस्पिरेशन बनने की है चाहत

मुंबई4 महीने पहलेलेखक: किरण जैन
  • कॉपी लिंक

पहले कहा जाता था कि प्रेगनेंसी के दिनों में एक महिला को आराम करने की जरूरत होती है। लेकिन समय के साथ अब चीजें बदल गई हैं। एक तरफ बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान और नेहा धूपिया ने अपने प्रेग्नेंसी के दौरान काम करके दुनिया भर में महिलाओं को प्रेरित किया, वहीं टीवी इंडस्ट्री में भी कई ऐसी कई एक्ट्रेस हैं जो अपने दर्शकों को एंटरटेन करने के लिए अपने प्रेग्नेंसी के आखरी मोमेंट तक काम किया है।

कॉमेडियन-होस्ट भारती सिंह जो इस वक्त प्रेग्नेंट है उन्होंने अपने प्रेग्नेंसी के दौरान रियलिटी शो 'हुनरबाज-देश की शान' को होस्ट करके एक इतिहास रच रही हैं। वही, 'कुमकुम भाग्य' की लीड एक्ट्रेस पूजा बनर्जी भी अपने प्रेगनेंसी के लास्ट पीरियड तक काम करना चाहती हैं। हाल ही में दैनिक भास्कर से खास बातचीत के दौरान इन दोनों एक्ट्रेस ने प्रेग्नेंसी के दौरान काम करने पर अपनी राय व्यक्त की है।

लोगों का ये विचार बदलना चाहती हूं: भारती सिंह
भारती सिंह कहती है, "मैंने तकरीबन पिछले 15 सालों से काम से छुट्टी ली ही नहीं है। ऐसा कभी नहीं हुआ की मैं 6 महीना घर पर बैठी हूं। मैं देखती हूं जो बेचारी महिला वर्कर्स होती हैं, घरेलू कामकाज करने वाली, कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाली, वो अपने प्रेग्नेंसी के दौरान, भारी भरकम सामान उठाती हैं, मेहनत करती हैं। ये महिलाएं मेरे लिए इंस्पिरेशन हैं। मैं अपनी प्रेग्नेंसी के आखरी स्टेज तक काम करना चाहती हूं। जाहिर है, सेहत भी इसमें बहुत अहम रोल निभाती है, हालांकि कोशिश यही है की डिलेवरी तक अपना बेस्ट दूं। आमतौर पर प्रेग्नेंसी के शुरूआती दिन थोड़े क्रिटिकल और स्ट्रेसफुल होते हैं। लेकिन मैं काम में इतनी व्यस्त थी की ये 6 महीने कैसे बीत गए पता ही नहीं चला।

भारती ने आगे बताया, "मुझे याद हैं, इस शो का मेरा पहला दिन - मेरी मां ने मुझे बहुत डरा दिया था। खुद का ख्याल रखने के लिए मुझे कई चेतावनी मिलीं थीं। अब मां तो मां होती हैं (हंसते हुए) हालांकि मैं एक गर्भवती कामकाजी महिला के बारे में लोगों की सोच को बदलना चाहती हैं। मैं लोगों का ये विचार बदलना चाहती हूं कि, आपको घर पर सिर्फ इसलिए बैठना है क्योंकि आप गर्भवती हो। भारत की पहली गर्भवती होस्ट बनकर मैं सभी माताओं की सोच बदलना चाहती हूं।"

इंडिया में अभी भी कई लोग सोचते हैं औरत का काम है बच्चा पैदा कर उसकी परवरिश करना है - पूजा बनर्जी
भारती की ही तरह पूजा बनर्जी अपने प्रेग्नेंसी के आखरी मोमेंट तक काम करना चाहती हैं। ऐसा करके वे इंडस्ट्री में एक बेंचमार्क बनाना चाहती हैं। इस बारे में वे कहती हैं, "हमारे इंडस्ट्री में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है जहा शो के मेकर्स एक्ट्रेस के साथ एडजस्ट करते हैं। मैं अपने आप को खुशनसीब मानती हूं की मेरे प्रोड्यूसर और चैनल में मेरे साथ काम करने का निर्णय लिया। मुझे ध्यान में रखकर स्टोरीलाइन, कॉस्ट्यूम आदि चीजों में बदलाव लाए जाएंगे जो आसान नहीं होता है। वैसे ये एक तरफा डिसीजन नहीं है। जाहिर हैं मैं भी काम करने के लिए तैयार हूं इसीलिए मेकर्स मेरा साथ दे रहे हैं।"

पूजा ने आगे बताया, मैं दूसरी एक्ट्रेस के लिए एक बेंचमार्क बनाना चाहती हूं। इंटरनेशनल शो में एक्ट्रेस अपने प्रेग्नेंसी के लास्ट दौर तक काम करती है, डिलीवरी होने के बाद यदि वे स्वस्थ हैं तो तुरंत शूट पर लौटती हैं। हालांकि, इंडिया में अभी भी कई लोग इस सोच के साथ जीते हैं कि औरत का काम है बच्चा पैदा करना और उसकी परवरिश करना। मुझसे भी लोग पूंछते हैं कि आप कब तक काम करोगे? भला, ऐसा कोई मुझसे क्यों पूंछे? मां बनने के बाद ये मेरी मर्जी होगी की काम से ब्रेक लूं या छोड़ दूं किसी को जवाब क्यों दूं? ये मेरा फैसला होगा। उम्मीद करती हूं की जो कदम में उठा रही हूं उससे सोसाइटी में थोड़ा बहुत फर्क ला पाऊं।"

खबरें और भी हैं...