• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Bhaskar Ground Report: After Marriage Vicky Kaushal And Katrina Kaif Will Go To Chauth Mata's Temple To Seek Blessings By Climbing 700 Steps

विक-कैट वेडिंग:विक्की और कटरीना शादी के बाद कर सकते हैं चौथ माता के दर्शन, 700 सीढ़ियां चढ़कर मंदिर तक जाएंगे

राजस्थान5 महीने पहलेलेखक: राजेश गाबा

विक्की कौशल और कटरीना कैफ 7 से 9 दिसंबर के बीच राजस्थान में शादी करने वाले हैं। इस शादी को शाही बनाने के लिए सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा की सिक्स सेंसेस होटल में लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दैनिक भास्कर इस हाईप्रोफाइल वैडिंग की ग्राउंड रिपोर्ट आप तक लेकर आ रहा है। अब तक मिल रही जानकारी के मुताबिक, शादी के बाद विक्की और कटरीना चौथ माता के मंदिर में आशीर्वाद लेने जा सकते हैं। दरअसल, मान्यता है कि यहां शादी की रस्में माता के दर्शन के बाद ही पूरी मानी जाती हैं।

चौथ माता हिंदू धर्म की प्रमुख देवी मानी जाती है। वह माता पार्वती का एक रूप है। चौथ माता का एक सबसे प्राचीन मंदिर राजस्थान के सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा गांव में अरावली पहाड़ की एक चोटी पर है। इस मंदिर की स्थापना 1451 में राजा भीम सिंह ने की थी। 568 साल पुराना यह मंदिर 1000 फीट की ऊंचाई पर बना है। इसके दर्शन के लिए भक्तों को 700 सीढ़ियों चढ़नी होती है। गांव में भी चर्चा है कि विक्की-कटरीना शादी करके माता के दर्शन करने आएंगे।

568 साल पुराना चौथ माता का यह मंदिर 1000 फीट की ऊंचाई पर बना है
568 साल पुराना चौथ माता का यह मंदिर 1000 फीट की ऊंचाई पर बना है

इस मंदिर में सुहागिनें अपने पति की रक्षा के लिए प्रार्थना करती हैं। चौथ माता की पूजा करने से अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है और दाम्पत्य जीवन में भी सुख बढ़ता है। आसपास के गांवों में शादी के बाद नवविवाहित जोड़ा मां के दरबार में जाकर आशीर्वाद लेता है।

ऐसी मान्यता है कि चौथ माता के दर्शन और आशीर्वाद के बगैर विवाह की रस्म को पूरा नहीं माना जाता। इस मंदिर से कुछ ही दूरी पर सिक्स सेंसेस फोर्ट है, जहां विक्की और कटरीना शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं।

शादी के बाद नवविवाहित जोड़ा मां के दरबार में हाजिरी लगाकर उनका आशीर्वाद लेते हैं
शादी के बाद नवविवाहित जोड़ा मां के दरबार में हाजिरी लगाकर उनका आशीर्वाद लेते हैं

मंदिर में जल रही है अखंड ज्योति
हाड़ौती क्षेत्र के लोग हर शुभ काम से पहले चौथ माता को निमंत्रण देते हैं। प्रगाढ़ आस्था के कारण बूंदी राजघराने के समय से ही उन्हें कुल देवी के रूप में पूजा जाता है। माता के नाम पर कोटा में चौथ माता बाजार भी है। मान्यता है कि माता सभी की इच्छा पूरी करती हैं। मंदिर में सैकड़ों साल से अखंड ज्योति जल रही है। इसके जलते रहने का रहस्य आज तक कोई नहीं समझ पाया है।

चौथ माता के आशीर्वाद के बिना विवाह पूरा नहीं माना जाता
चौथ माता मंदिर के पुजारी पंडित मनोज सैनी ने बताया कि आसपास के क्षेत्र में जिनके घर में कोई शुभ काम होता है, वे सभी माता का आशीर्वाद लेने आते हैं। खासतौर पर शादी के बाद माता के दर्शन करना और आशीर्वाद लेना जरूरी होता है। मान्यता है कि यहां सुहागिनों को अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद मिलता है। हमारे गांव में विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी हो रही है। अब तक उनके परिवार से मंदिर में कोई नहीं आया। लेकिन हमें उम्मीद है कि यहां कोई भी शुभ कार्य या विवाह होता है, दर्शन करने के लिए जरूर आते हैं। उन दोनों को भी जरूर आना चाहिए, तभी विवाह पूरा माना जाएगा।

चौथ माता का मंदिर सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा गांव में अरावली पहाड़ की एक चोटी पर स्थित है।
चौथ माता का मंदिर सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा गांव में अरावली पहाड़ की एक चोटी पर स्थित है।