• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Birthday Special: Boney Kapoor's Father Came To Mumbai From Peshawar With The Help Of Prithviraj Kapoor, Belongs To The Industry's First Family

66 के हुए बोनी कपूर:पृथ्वीराज कपूर की मदद से पेशावर से मुंबई आए थे बोनी कपूर के पिता, इंडस्ट्री की फर्स्ट फैमिली से रखते हैं ताल्लुक

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वो सात दिन, जुदाई, मिस्टर इंडिया जैसी दर्जनों ब्लॉकब्ट फिल्में प्रोड्यूस कर चुके बॉलीवुड के पॉपुलर फिल्ममेकर बोनी कपूर आज अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। बोनी कपूर के पिता सुरिंदर कपूर इंडिया सिनेमा के जाने-मानें प्रोड्यूसर थे जो पेशावर से मुंबई आकर बसे थे। कम लोग ही जानते हैं कि बोनी कपूर इंडस्ट्री की फर्स्ट फैमिली कहे जाने वाले कपूर खानदान से सीधा ताल्लुक रखते हैं।

पृथ्वीराज कपूर के कजिन हैं बोनी के पिता

बोनी कपूर के पिता सुरिंदर कपूर का जन्म पेशावर में हुआ था। पृथ्वीराज कपूर के पिता बशेश्रवर नाथ कपूर भी पेशावर में पुलिस ऑफिसर हुआ करते थे, जो आपस में रिश्तेदार थे। पृथ्वीराज कपूर और सुरिंदर चचेरे भाई हुआ करते थे। पृथ्वीराज करियर बनाने के लिए पेशावर से मुंबई चले आए थे, जहां उनके हुनर ने उन्हें खूब फेम और कामयाबी हासिल करवाई थी।

खुद सेटल होने के कुछ सालों बाद पृथ्वीराज कपूर ने सुरिंदर को मुंबई बुला लिया। यहां सुरिंदर ने शुरुआत में गीता बाली का पर्सनल असिस्टेंट बनकर काम किया। इसके बाद उन्होंने फिल्म प्रोडक्शन में कदम रखा। सुरिंदर, राज कपूर, शशि कपूर और शम्मी कपूर के कजिन थे। सुरिंदर के तीन बेटे बोनी कपूर (प्रोड्यूसर), अनिल कपूर (एक्टर) और संजय कपूर (एक्टर) हैं।

संजय कपूर, बोनी कपूर, अनिल कपूर।
संजय कपूर, बोनी कपूर, अनिल कपूर।

पृथ्वीराज कपूर की चार पीढ़ियां बॉलीवुड को कई बेहतरीन प्रोड्यसूर, एक्टर, डायरेक्टर दे चुकी हैं। वहीं सुरिंदर कपूर की तीन पीढ़ियां भी इंडस्ट्री से जुड़ी हैं।

बोनी कपूर ने साल 1980 की फिल्म हम पांच प्रोड्यूस की थी, जिसमें मिथुन चक्रवर्ती, संजीव कुमार, शबाना आजमी, राज बब्बर और नसीरुद्दीन शाह लीड रोल में थे। इसके बाद बोनी की अगली फिल्म वो सात दिन बेहद कामयाब रही, जिससे उन्होंने अपने छोटे भाई अनिल कपूर को लॉन्च किया था। फिल्म में उनके साथ पद्मिनी कोल्हापुरी और नसीरुद्दीन शाह लीड रोल में थे।

इनके अलावा बोनी कपूर ने 1987 की साइंस फिक्शन फिल्म मिस्टर इंडिया प्रोड्यूस की थी। ये फिल्म एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी जो उस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। मिस्टर इंडिया एक कल्ट क्लासिक फिल्म थी, जिसमें श्रीदेवी, अनिल कपूर के अपॉजिट थीं।

श्रीदेवी के लिए दिया था पहली पत्नी को तलाक

बोनी कपूर ने मोना शौरी से साल 1983 में पहली शादी की थी, जिससे उन्हें एक बेटा अर्जुन कपूर है। शादीशुदा होने के बावजूद बोनी कपूर अपनी फिल्मों की हीरोइन श्रीदेवी को दिल दे बैठे थे। श्रीदेवी से 1996 में शादी करने के लिए बोनी ने पहली पत्नी मोना को तलाक दे दिया था। शादी के चंद महीनों बाद ही बोनी और श्रीदेवी की बेटी जान्हवी कपूर का जन्म हुआ था। 1997 में जान्हवी के जन्म के बाद 2000 में खुशी कपूर को जन्म हुआ। इनके अलावा पहली पत्नी से भी बोनी को एक बेटी अंशुला कपूर है।

खबरें और भी हैं...