पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

57 के हुए जावेद जाफरी:कभी पिता के जुआ खेलने और शराब पीने की आदत से परेशान थे जावेद, उनके स्टारडम के बल पर नहीं बल्कि अपने दम पर बनाई पहचान

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कॉमेडियन के रूप में पहचाने जाने वाले एक्टर जावेद जाफरी का आज जन्मदिन (4 दिसंबर, 1963) है। जावेद 57 साल के हो गए हैं। वह न सिर्फ एक्टर और कॉमेडियन हैं, बल्कि एक बेहतरीन डांसर भी हैं। इंडस्ट्री में उनकी पहचान एक मल्टी-टैलेंटेड स्टार की है।

जावेद ने एक सिंगर, कोरियोग्राफर, वीजे और विज्ञापन निर्माता के रूप में पहचान बनाई है। उन्होंने ‘मेरी जंग’ से फिल्मों में कदम रखा। 1985 में आई इस फिल्म में उनका नेगेटिव रोल था। इस रोल से उन्होंने एक गहरा प्रभाव छोड़ा और सभी ने उनकी प्रशंसा की।

इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्में दीं। पिछले कुछ सालों में जावेद ‘सलाम नमस्ते’, ‘ता रा रम पम’, ‘फायर’, ‘अर्थ’ और ब्लॉकबस्टर ‘3 इडियट्स’ में भी दिखाई दिए।

नहीं किया पिता के नाम का इस्तेमाल

जावेद जाफरी के पिता जगदीप जाफरी एक मशहूर कॉमेडियन थे। उन्होंने फिल्म 'शोले' और 'अंदाज अपना-अपना' जैसे चर्चित फिल्मों में हास्य कलाकार के रूप में बेहतरीन काम किया था। इसके बावजूद जावेद ने फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री करने के लिए अपने पिता के नाम और प्रभाव का कभी भी इस्तेमाल नहीं किया।

राजनीति में भी आए

कॉमेडियन के रूप में पहचाने जाने वाले जावेद जाफरी ने 2014 लोकसभा चुनावों से राजनीति में भी एंट्री की। उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर लखनऊ से बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा और हार गए।

पिता की आदतों से थे परेशान

जब जावेद जाफरी यंग थे, तो उनका अपने पिता से अच्छा संबंध नहीं था। उनको पिता जगदीप के जुआ खेलने और शराब पीने की लत पर बेहद गुस्सा आता था। उनके पिता ने एक बार शराब छोड़ दी थी, लेकिन बाद में फिर पीने लगे। इन्हीं आदतों के चलते जावेद पिता से परेशान रहने लगे। लेकिन जैसे-जैसे जावेद बड़े हुए, उन्होंने पिता का सम्मान करना सीखा। 81 साल की उम्र में जगदीप का इसी साल निधन हुआ है।

जावेद जाफरी की फैमिली

जावेद की फैमिली लाइमलाइट से दूर ही रहती है। उनकी पत्नी का नाम हबीबा जाफरी है। जावेद के तीन बच्चे हैं। बेटी अलाविया के अलावा उनके दो बेटे मीजान और अब्बास जाफरी हैं। मीजान ने 2019 में फिल्म 'मलाल' से डेब्यू किया था।