मार्शल आर्ट में ट्रेंड बॉलीवुड सेलेब्स:दीपिका पादुकोण, विद्युत जामवाल से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक की फिटनेस में मार्शल आर्ट फॉर्म का है योगदान

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक एक्टर के लिए अच्छी फिजिक, हेल्दी डाइट और मेंटल सेहत रखना ही पड़ता है इससे आप बच नहीं सकते। इस बात को बॉलीवुड सेलेब्स बखूबी जानते हैं। जबकि, उनमें से कुछ अपने ऐब्स को बनाने के लिए जिम का उपयोग करते हैं, अन्य लोग एक अच्छी हेल्थ के लिए मार्शल आर्ट को अपने डेली रूटीन में शामिल करते हैं जो न केवल सभी मांसपेशियों को एक्टिव रखता है। आइए जानते हैं बॉलीवुड के कुछ सेलेब्स जो मार्शल आर्ट करते हैं...

अक्षय कुमार

इंटस्ट्री के सबसे फिट एक्टर में से एक अक्षय को थाईलैंड के एक मार्शल आर्ट फॉर्म मय थाई(MUAY THAI) सीखा हुआ है। कथित तौर पर एक्टर ने बॉलीवुड में आने से पहले यह फॉर्म सीखा था। अब, स्वस्थ शरीर और जीवन शैली को बनाए रखने के लिए एक्टर ने मार्शल आर्ट को अपनी दिनचर्या में भी शामिल कर लिया है।

टाइगर श्रॉफ

बॉलीवुड के हैंडसम हंक टाइगर श्रॉफ महज 14 साल की उम्र से मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस कर रहे हैं। टाइगर ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट भी हैं और अक्सर इंस्पिरेशनल वीडियो शेयर करते हैं और अपने एमएमए(MMA) ट्रेनिंग की फोटो भी शेयर करते रहते हैं। इसके अलावा एक्टर को जिमनास्टिक और वुशु भी आता है। टाइगर ने अपनी फिल्म 'बागी' के लिए केरला के मार्शल आर्ट कलारीपयट्टू, आधुनिक कुंग-फू, क्राव मागा और सिलाट जैसे विभिन्न फार्म सीखा था।

दीपिका पादुकोण​​​​​​​

'चांदनी चौक टू चाइना' की तैयारी और शूटिंग के दौरान दीपिका पादुकोण को मार्शल आर्ट सीखना पड़ा था। उन्होंने बड़े पर्दे पर अपने कौशल को परफेक्शन के साथ दिखाया था। दीपिका ने फिल्म के लिए एक जापानी फॉर्म सीखा था, जिसे जिउ-जित्सु या जू-जित्सु के नाम से जाना जाता है।

शिल्पा शेट्टी

बॉलीवुड की सबसे फिट डीवाज में से एक एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी कराटे में ब्लैक बेल्ट हैं। छोटी उम्र से शिल्पा को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेने लगी थीं। इसके अलावा उन्हें योगा आता है और समय-समय पर वह अपने सोशल मीडिया हैंडल पर मोटिवेशनल वीडियो शेयर करती रहती हैं।

विद्युत जामवाल​​​​​​​​​​​​​

'कमांडो' स्टार विद्युत जामवाल भी अपने मार्शल आर्ट ट्रेनिंग के कारण अपने स्टंट और एक्शन सीन को सही तरीके से परफॉर्म करना जानते हैं। एक्टर ने केरला के मार्शल आर्ट फॉर्म कलारीपयट्टू में विशेष रूप से ट्रेनिंग ली हैं और एक अच्छे कलाकार हैं।

प्रियंका चोपड़ा

ग्लोबल आइकन प्रियंका चोपड़ा ने अपनी फिल्म 'द्रोण' के लिए मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग ली थी। फिल्म के बाद एक्ट्रेस कराटे, जू-जित्सु और गतका की सपोटर बन गई। रिपोर्ट्स के अनुसार, गतका के एक्सपर्ट उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए मुंबई आए थे। प्रियंका ने मैरी कॉम की बायोपिक में रोल करने के लिए हार्ड ट्रेनिंग ली थी।

अभिमन्यु दसानी ​​​​​​​

अभिमन्यु दसानी भी इंडस्ट्री के फिट एक्टर्स में से एक हैं, यह बात उन्होंने अपनी डेब्यू फिल्म 'मर्द को दर्द नहीं होता' में साबित की है। हैंडसम हंक ने मार्शल आर्ट और एमएमए की दुनिया में खुद को स्थापित कर लिया है। अभिमन्यु ने कराटे, ताइक्वांडो, जुजुत्सु और जिकोन जैसे फॉर्म सीखने के साथ-साथ प्रारंभिक युद्ध भी सीखा है।

खबरें और भी हैं...