पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वर्ल्ड इंजीनियर्स डे:एक्टिंग के लिए सितारों ने छोड़ दी इंजीनियरिंग, सुशांत ने की थी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई, तापसी पन्नू रह चुकीं सॉफ्टवेयर इंजीनियर

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

15 सितंबर को दुनिया भर में वर्ल्ड इंजीनियर डे के तौर पर मनाया जाता है। बॉलीवुड में भी कई सेलेब्स हैं जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं और उसके बाद फिल्मों में आए। नजर डालते हैं ऐसे ही सेलेब्स पर...

1) सुशांत सिंह राजपूत

इस लिस्ट में सबसे ऊपर टैलेंटेड सुशांत का नाम है। 14 जून, 2020 को इस दुनिया में नहीं रहे सुशांत ने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी। उनकी AIEEE में सातवीं रैंक आई थी। एक्टिंग सुशांत का पहला प्यार था इसलिए वह इंजीनियरिंग छोड़ कर फिल्मों में आए।

2) आर माधवन

माधवन के पास IIT-मद्रास से टेक्नोलॉजी इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग की बैचलर्स डिग्री है लेकिन फिल्मों में दिलचस्पी के चलते उन्होंने इंजीनियरिंग में करियर नहीं बनाया। उन्हें दिग्गज डायरेक्टर मणिरत्नम ने फिल्म ‘अलाईपायुथे’ से लॉन्च किया था।

3) सोनू सूद

सोनू ने भी फिल्मों में आने से पहले यशवंतराव चव्हाण कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नागपुर से इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। इसी दौरान उनका रुझान मॉडलिंग की तरफ हुआ और फिर वह इंजीनियरिंग की फील्ड छोड़ फिल्मों में आ गए। सोनू की पहली फिल्म तमिल में कालज़घर है जो कि 1999 में रिलीज हुई थी।

4) विक्की कौशल

मसान से डेब्यू करने वाले विक्की ने भी इंजीनियरिंग छोड़ फिल्मों की ओर रुख किया था। उनके पास इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री है। 2009 में मुंबई के राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से उन्होंने यह डिग्री हासिल की थी।

5) कार्तिक आर्यन

25 साल की उम्र में प्यार का पंचनामा से बॉलीवुड डेब्यू करने वाले कार्तिक का जन्म ग्वालियर में हुआ था। उन्होंने मुंबई से बायोटेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री ली है लेकिन फिल्मों में जगह बनाने के लिए उन्होंने यह फील्ड छोड़ दी।

6) रितेश देशमुख

रितेश के पास आर्किटेक्चरल इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री है। उन्होंने मुंबई के कमला रहेजा कॉलेज ऑफ़ आर्किटेक्चर से पढ़ाई की लेकिन फिल्मों में रूचि के चलते उन्होंने भी इंजीनियरिंग की दुनिया छोड़ दी।

7) कृति सैनन

फिल्मों में आने से पहले कृति ने भी जेपी, नोएडा से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। उन्होंने टाइगर श्रॉफ के अपोजिट हीरो-पंती से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

8) तापसी पन्नू

तापसी भी फिल्मों में आने से पहले सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर थीं। उन्होंने दिल्ली के 'गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की और सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम भी किया। फिल्मों में रूचि के चलते उन्होंने यह फील्ड छोड़ी थी। बॉलीवुड में तापसी की डेब्यू फिल्म चश्मेबद्दूर थी।

9) अमीषा पटेल

अमीषा ने भी बायो-जेनेटिक में इंजीनियरिंग की हुई है। इसके बाद वह 1992 में टफ्ट्स विश्वविद्यालय में इकोनॉमिक्स की पढ़ाई के लिए मैसाचुसेट्स चली गईं। यहां उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर इकोनॉमिक्स में गोल्ड मेडल हासिल किया।

इसके बाद बतौर इकोनॉमिक एनालिस्ट खंडवाला सिक्युरिटी लिमिटेड में अपना करियर शुरू किया, लेकिन यह उन्हें ज्यादा दिनों तक रास नहीं आया। इसके बाद वह भारत लौट आईं और यहां आकर सत्यदेव दुबे का थिएटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया। अमीषा ने 2000 में कहो ना प्यार है से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें